Move to Jagran APP

PM Surya Ghar Yojana: सरकार ने कर दी मौज! अब 300 यूनिट बिजली लाइफटाइम फ्री, आप भी उठाएं स्कीम का लाभ

डाक अधीक्षक रोहतास प्रमंडल राजीव रंजन ने बताया कि सूर्य घर योजना के तहत लोगों के घर की छत पर सोलर पैनल लगवाया जाएगा। इसके लिए उन्हें अनुदान भी मिलेगा। इसमें एक किलोवाट पर लागत 50 हजार व अनुदान 30 हजार है। जबकि दो किलोवाट के सोलर पैनल लगवाने पर 1.10 रुपये लागत पर 60 हजार व तीन किलोवाट का सोलर पैनल लगवाने पर 78 हजार रुपये का अनुदान मिलेगा।

By Prince Shubham Edited By: Rajat Mourya Updated: Mon, 04 Mar 2024 02:27 PM (IST)
Hero Image
सरकार ने कर दी मौज! अब 300 यूनिट बिजली लाइफटाइम फ्री, आप भी उठाएं स्कीम का लाभ

जागरण संवाददाता, भभुआ। PM Surya Ghar Muft Bijli Yojana हर घर तक बिजली की सुविधा उपलब्ध कराने के लिए पीएम सूर्य घर योजना एक बेहतर पहल मानी जा रही है। इससे लोगों को 300 यूनिट नि:शुल्क बिजली मिलेगी। इस योजना को अधिक से अधिक घरों तक पहुंचाने के लिए प्रयास शुरू कर दिया गया है। इसके लिए डाक विभाग भी सहयोग कर रहा है।

डाक विभाग के कर्मी इसके लिए इच्छुक लोगों का रजिस्ट्रेशन करा रहे हैं। रजिस्ट्रेशन के बाद जांच की प्रक्रिया पूरी की जाएगी। इसके बाद सोलर पैनल लगाने का काम किया जाएगा। सोलर पैनल लगवाने वाले लोगों को अनुदान भी मिलेगा।

सोलर पैनल लगवाने पर मिलेगा अनुदान

इस संबंध में डाक अधीक्षक रोहतास प्रमंडल राजीव रंजन ने बताया कि सूर्य घर योजना के तहत लोगों के घर की छत पर सोलर पैनल लगवाया जाएगा। इसके लिए उन्हें अनुदान भी मिलेगा। इसमें एक किलोवाट पर लागत 50 हजार व अनुदान 30 हजार है। जबकि दो किलोवाट के सोलर पैनल लगवाने पर 1.10 रुपये लागत पर 60 हजार व तीन किलोवाट का सोलर पैनल लगवाने पर 78 हजार रुपये का अनुदान मिलेगा।

उन्होंने बताया कि एक किलोवाट का सोलर पैनल चार यूनिट बिजली बनाता है। यदि कोई तीन किलोवाट का पैनल लगवाता है तो प्रतिदिन 12 यूनिट बिजली बनेगी।

आवश्यक कागजात देकर कराना होगा रजिस्ट्रेशन

उन्होंने बताया कि रोहतास प्रमंडल के अंतर्गत आने वाले सभी सब-डिवीजन में इसके लिए कार्य किया जा रहा है। डाक विभाग के कर्मी लोगों का रजिस्ट्रेशन करा रहे हैं। रजिस्ट्रेशन के लिए मोबाइल नंबर, बिजली उपभोक्ता का कंज्यूमर नंबर, फोटो, बिजली बिल व जहां सोलर पैनल लगवाना है वहां का फोटो देना है।

रजिस्ट्रेशन होने के बाद मोबाइल के माध्यम से सूचना दी जाएगी। इसके बाद स्थल की जांच होगी। जांच की प्रक्रिया पूरी होने के बाद सोलर पैनल लगवाया जाएगा। इससे लोगों को बिजली के लिए हर माह दी जाने वाली राशि से भी मुक्ति मिलेगी। साथ ही पर्यावरण संरक्षण के लिए भी यह एक अच्छी पहल है। उन्होंने कहा कि यदि जो लोग योजना का लाभ लेना चाहते हैं वे डाक विभाग से भी संपर्क कर सकते हैं।

ये भी पढ़ें- Bihar College News: बिहार के 156 डिग्री कॉलेजों के अनुदान पर संकट, शिक्षकों की Salary पर भी आया अपडेट

ये भी पढ़ें- Muft Bijli Yojana: आपको भी मिलेगा पीएम सूर्य घर योजना का लाभ, आज ही करें डाकिया से संपर्क

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।