Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

कैमूर को नीतीश की सौगात: जिले के तीन प्रखंडों में बनेंगे तीन छात्रावास, करोड़ों किए जाएंगे खर्च

बिहार के कैमूर जिले के तीन प्रखंडों में 55 करोड़ रुपये से तीन छात्रावास बनाए जाएंगे। गुरुवार को सीएम नीतीश कुमार द्वारा पटना से ऑनलाइन माध्यम से इसका शिलान्यास किया गया। इसमें मोहनियां चैनपुर व कुदरा प्रखंड शामिल हैं। इनमें मोहनियां के भटौली में अजा-अजजा आवासीय विद्यालय सह छात्रावास का निर्माण होगा। जबकि बाकी दोनों प्रखंडों में अजा-अजजा छात्रावास का ही निर्माण होगा।

By Prince Shubham Edited By: Arijita Sen Updated: Thu, 22 Feb 2024 05:31 PM (IST)
Hero Image
कैमूर जिले के तीन प्रखंडों में 55 करोड़ रुपये से बनेंगे तीन छात्रावास।

जागरण संवाददाता, भभुआ। जिले के तीन प्रखंडों में अजा-अजजा छात्रावास बनाए जाएंगे। भवन निर्माण विभाग की तीन योजनाओं का गुरुवार को सीएम नीतीश कुमार द्वारा पटना से ऑनलाइन माध्यम से शिलान्यास किया गया। समाहरणालय के एनआइसी कक्ष में आयोजित वीडियो कांफ्रेंसिंग में डीएम सावन कुमार के अलावा भवन निर्माण विभाग के कार्यपालक अभियंता पवन कुमार मौजूद थे।

सीएम ने तीन योजनाओं का किया शिलान्‍यास

कार्यपालक अभियंता ने बताया कि जिले के तीन प्रखंडों के लिए तीन योजनाओं का शिलान्यास किया गया है। इसमें मोहनियां प्रखंड के भटौली में अजा-अजजा आवासीय विद्यालय सह छात्रावास का निर्माण होगा।

यह 720 बेड का होगा। इसके निर्माण कार्य पर कुल 45 करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे। जहां आवासीय विद्यालय सह छात्रावास का निर्माण होने वाला है वहां पहले अतिक्रमण था, लेकिन अतिक्रमण हटा दिया गया है। इसके बाद शिलान्यास किया गया है।

प्रत्‍येक छात्रावास पर पांच करोड़ किए जाएंगे खर्च

इसके अलावा जिले के चैनपुर व कुदरा प्रखंड में अजा-अजजा छात्रावास का निर्माण होगा। दोनों प्रखंडों में सिर्फ छात्रावास का ही निर्माण होगा और सौ-सौ बेड के छात्रावास का निर्माण किया जाएगा। प्रत्येक छात्रावास पर लगभग पांच करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे।

उन्होंने बताया कि तीनों योजनाओं का कार्य शुरू कर दिया गया है। बता दें कि जिले में कुल नौ छात्रावास हैं। इसमें सात छात्रावास अनुसूचित जनजाति के छात्रों के लिए व दो अनुसूचित जाति के छात्रों के लिए हैं। इनमें सिर्फ छात्र ही रह कर पठन-पाठन करते हैं।

छात्रावासों में भोजन की बेहतर व्‍यवस्‍था

इन छात्रावासों के बन जाने से अब जिले के गरीब तबके के छात्रों को भी पठन-पाठन करने में सहूलियत हो रही है। छात्रावास में उन्हें रहने खाने आदि की व्यवस्था दी जाती है।

अब संचालित छात्रावासों में भोजन की बेहतर व्यवस्था के लिए जीविका दीदी की रसोई का भी संचालन होने लगा है। मोहनियां में 720 बेड का छात्रावास व कुदरा-चैनपुर प्रखंड में सौ-सौ बेड वाले छात्रावास का निर्माण होने से इन क्षेत्रों के अजा-अजजा वर्ग के बच्चों को पठन-पाठन की बेहतर व्यवस्था मिलेगी।

यह भी पढ़ें: Tejashwi Yadav की रैली में जेबकतरों का आतंक, इतने लोगों का उड़ा ले गए पर्स; एक पकड़ में आया तो...

यह भी पढ़ें: Bihar News : राम नगरी अयोध्या के किसानों को मिथिला के विज्ञानी देंगे 'ज्ञान', मखाने की खेती से चमक उठेगी किस्मत