Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Wedding Ceremony Rule: शादी समारोह समेत इन आयोजनों से पहले थाने को देनी होगी सूचना, इस वजह से पुलिस ने उठाया ये कदम

जिले में शादी व आर्केस्ट्रा आदि विभिन्न प्रकार के समारोहों में अति उत्साह में की जाने वाली हर्ष फायरिंग से निर्दोष लोगों की होने वाली मौत के मामले काे गंभीरता से लेते हुए इस पर रोकथाम के लिए आयोजक से लेकर थानाध्यक्ष तक की जवाबदेही निर्धारित की गई है। ऐसे में किसी को भी शादी व आर्केस्ट्रा आदि किसी समारोह का आयोजन करने से पूर्व पुलिस को सूचना देने होगी।

By Satya Prakash SrivastavaEdited By: Prateek JainUpdated: Mon, 27 Nov 2023 05:43 PM (IST)
Hero Image
Wedding Ceremony Rule: शादी समारोह समेत इन आयोजनों से पहले थाने को देनी होगी सूचना

जागरण संवाददाता, भभुआ। जिले में शादी व आर्केस्ट्रा आदि विभिन्न प्रकार के समारोहों में अति उत्साह में की जाने वाली हर्ष फायरिंग से निर्दोष लोगों की होने वाली मौत के मामले काे गंभीरता से लेते हुए इस पर रोकथाम के लिए आयोजक से लेकर थानाध्यक्ष तक की जवाबदेही निर्धारित की गई है।

ऐसे में किसी को भी शादी व आर्केस्ट्रा आदि किसी समारोह का आयोजन करने से पूर्व पुलिस को सूचना देने होगी। साथ ही समारोह में हर्ष फायरिंग नहीं होने देने के लिए शपथ पत्र देना होगा। इसके बाद थाना स्तर से अनुमति दी जाएगी।

एसपी ने सभी थानों को दिए निर्देश

इस प्रक्रिया के बाद भी हर्ष फायरिंग की घटना होने पर फायरिंग करने वाले व गृह स्वामी के विरुद्ध कानूनी कार्रवाई की जाएगी। यह जानकारी एसपी ललित मोहन शर्मा ने दी।

उन्होंने बताया कि वरीय पदाधिकारियों के आदेश के आलोक में सभी थानाध्यक्षों को उक्त मामले में अपने स्तर से कार्रवाई करने का निर्देश दिया जा चुका है।

पुलिस प्रशासन ने लान व वाटिका संचालकों को भी उनके स्थल पर होने वाले शादी व अन्य समारोह की बुकिंग से पूर्व पुलिस को सूचना देने का निर्देश दिया है।

साथ ही समारोह में हर्ष फायरिंग न होने देने का शपथ पत्र भी देना होगा। भले ही वे संबंधित व्यक्ति से हर्ष फायरिंग न होने देने का शपथ पत्र ले लें। इतना ही नहीं वर व वधू पक्ष को बारात में आने वालों की संख्या के साथ-साथ यह भी बताना होगा कि इसमें कितने लोग निजी लाइसेंसी हथियार के साथ शामिल होंगे।

इन सब सावधानियों के बाद भी अगर समारोह में शस्त्र का दुरुपयोग या हर्ष फायरिंग होती है तो उन्हें इसकी सूचना तत्काल थाना को देनी होगी।

क्षेत्र में पहले हो चुकी हर्ष फायरिंग की हो चुकी घटना

एसपी ने बताया कि लाइसेंस सुरक्षा के लिए दिए जाते हैं। हथियार का बेवजह प्रदर्शन भी अपराध की श्रेणी में आता है। इंटरनेट के माध्यम से हथियार का रील प्रदर्शन भी अपराध है। वैसे हर्ष फायरिंग पर रोक लगने के बाद इस प्रकार की घटनाओं पर काफी अंकुश लगा है।

उल्लेखनीय है कि जिले में बेलांव थाना क्षेत्र में हर्ष फायरिंग के एक घटना घटी थी। इसमें प्राथमिकी कर संबंधित व्यक्ति को गिरफ्तार कर जेल भी भेजा गया था।

यह भी पढ़ें -  Bihar Politics: सुशील मोदी के मुंह से 'नीतीश की प्रशंसा', ये क्‍या बोल गए ललन सिंह; राज्‍यसभा सांसद के लिए की यह कामना

यह भी पढ़ें - 'तोरा हम मंत्री बनाए हैं जानबे नहीं करते हो...', नीतीश के इस VIDEO पर गरमाई सियासत, मांझी ने बताया 'गालीबाज'