Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Lok Sabha Election: 2019 के लोकसभा चुनाव में सीमांचल में 79 हजार वोटरों ने दबाया था नोटा का बटन, पूर्णिया का ऐसा रहा हाल

लोकसभा चुनाव 2019 में कटिहार पूर्णिया किशनगंज व अररिया जिले में 79 हजार मतदाताओं ने चुनाव में खड़े किसी भी प्रत्याशी को नापसंद करते हुए नोटा पर बटन दबाया था। अररिया में ने 20 हजार 606 मतदाताओं ने नोटा पर बटन दबाया। कटिहार लोकसभा संसदीय क्षेत्र में 20 हजार 585किशनंगज लोकसभा क्षेत्र में 19 हजार 722 में 18 हजार से अधिक मतदाताओं ने मतदान में नोटा का प्रयोग किया था।

By Neeraj Kumar Edited By: Mukul Kumar Updated: Mon, 08 Apr 2024 02:57 PM (IST)
Hero Image
प्रस्तुति के लिए इस्तेमाल की गई तस्वीर

प्रदीप गुप्ता, संवाद सहयोगी, कटिहार। सीमांचल क्षेत्र में होने वाले चुनाव पर देशभर की नजर लगी रहती है। सीमांचल के कटिहार सहित चार जिलों में मुस्लिम मतदाताओं की संख्या भी अधिक है।

वर्ष 2019 के लोकसभा चुनाव में सीमांचल के कटिहार, पूर्णिया, किशनगंज व अररिया जिले में 79 हजार मतदाताओं ने चुनाव में खड़े किसी भी प्रत्याशी को नापसंद करते हुए नोटा पर बटन दबाया था। पिछले लाेकसभा चुनाव में नोटा पर बटन दबाने में कटिहार जिले के मतदाता सीमांचल में दूसरे स्थान पर रहे।

अररिया में 20 हजार 606 मतदाताओं ने नोटा पर बटन दबाया। जबकि कटिहार लोकसभा संसदीय क्षेत्र में 20 हजार 585,किशनंगज लोकसभा क्षेत्र में 19 हजार 722 तथा पूर्णिया लोकसभा क्षेत्र में 18 हजार से अधिक मतदाताओं ने मतदान में नोटा का प्रयोग किया था।

जदयू के प्रत्याशी ने कटिहार से जीत दर्ज की थी

बताते चलें कि पिछले लोकसभा चुनाव में जदयू के प्रत्याशी ने कटिहार से जीत दर्ज की थी। कांग्रेस दूसरे स्थान पर रही थी। तीसरे स्थान पर सबसे अधिक नोटा पर ही बटन दबा था। 2013 में उच्च्तम न्यायलय के आदेश के बाद ईवीएम पर नोटा का विकल्प मतदाताओं के लिए दिया गया।

मतदाताओं की की मानें तो विभिन्न राजनीतिक दल के लोग जनता की अपेक्षा के विपरीत प्रत्याशी को चुनाव मैदान में उतार देते हैं। इस कारण भी पिछले चुनाव में सीमांचल में 79 हजार नोटा का बटन दबा था।

यह भी पढ़ें-

Nitish Kumar: रोहिणी आचार्य और मीसा भारती की उम्मीदवारी पर क्या बोले नीतीश? नौकरी को लेकर फिर दिया दो टूक जवाब

Maihar Train: चैत्र नवरात्रि में मैहर जाना हुआ आसान, बिहार से चलने वाली कई ट्रेनों का मिला स्टॉपेज