Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Bihar Teacher News: क्यों नहीं उठाया फोन? 50 प्रधान शिक्षकों पर गिर सकती है गाज, विभाग में हड़कंप

मध्याह्न भोजन के जिला कार्यक्रम प्रबंधक अरुण कुमार सिंह ने बताया कि आईवीआरएस कॉल से विद्यालय में मध्याह्न भोजन की जानकारी हेडमास्टर से ली जाती है लेकिन आईवीआरएस कॉल रिसीव नहीं करने कॉल का जवाब नहीं देने के कारण जिले के अलग-अलग प्रखंडो के 113 एचएम से स्पष्टीकरण मांगा जा चुका है। 63 एचएम प्रधान शिक्षकों ने ही अब-तक स्पष्टीकरण का जवाब दिया है।

By Rajeev Choudhary Edited By: Rajat Mourya Updated: Tue, 14 May 2024 03:11 PM (IST)
Hero Image
क्यों नहीं उठाया फोन? 50 प्रधान शिक्षकों पर गिर सकती है गाज, विभाग में हड़कंप

संवाद सूत्र, कटिहार। पीएम पोषण योजना के तहत इंटरएक्टिव वॉयस रिस्पांस सिस्टम कॉल का जवाब नहीं देने के कारण जिले के 113 विद्यालय के प्रधान शिक्षकों से स्पष्टीकरण मांगा गया। इसमें 63 प्रधान शिक्षकों ने स्पष्टीकरण का जवाब दे दिया।

50 हेडमास्टर ने विभागीय स्तर से पूछे गए स्पष्टीकरण का जवाब अब तक नहीं दिया है। स्पष्टीकरण का जवाब नहीं देने वाले प्रधान शिक्षकों पर विभागीय कार्रवाई की गाज गिर सकती है।

बता दें कि आईवीआरएस कॉल पीएम पोषण योजना के तहत आता है। इसमें विद्यालय में पीएम पोषण चल रहा है या नहीं इसकी जानकारी फोन कॉल के माध्यम से प्रधान शिक्षकों को देनी होती है, लेकिन 113 प्रधान शिक्षकों ने आईवीआरएस कॉल का जवाब ही नहीं दिया।

जिला कार्यक्रम प्रबंधन ने क्या बताया?

मध्याह्न भोजन के जिला कार्यक्रम प्रबंधक अरुण कुमार सिंह ने बताया कि आईवीआरएस कॉल से विद्यालय में मध्याह्न भोजन की जानकारी हेडमास्टर से ली जाती है, लेकिन आईवीआरएस कॉल रिसीव नहीं करने, कॉल का जवाब नहीं देने के कारण जिले के अलग-अलग प्रखंडो के 113 एचएम से स्पष्टीकरण मांगा जा चुका है।

63 एचएम प्रधान शिक्षकों ने ही अब-तक स्पष्टीकरण का जवाब दिया है। शेष 50 एचएम ने स्पष्टीकरण का जवाब नहीं दिया है। जवाब नहीं देने वाले प्रधान शिक्षकों को रिमाइंडर भेजा गया है। अगर दूसरी बार भी स्पष्टीकरण का जवाब एचएम नहीं देते हैं तो विभागीय आदेश के उल्लंघन, लापरवाही बरतने के मामले में संबंधित कार्रवाई की जाएगी।

उन्होंने कहा कि विद्यालयों में प्रतिदिन नामांकित बच्चों के बीच भोजन संचालित हो रहा हैं या नही इसकी जानकारी फोन कॉल के माध्यम से ली जाती है।

ये भी पढ़ें- Bhagalpur BPSC Teacher News: निगम के पार्षद बन गए 'गुरुजी', लोगों ने की इस्तीफा लेकर चुनाव की मांग

ये भी पढ़ें- Education Loan Scheme: B.Ed और ITI की पढ़ाई के लिए मिलेगा 'स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड' का लाभ, आज ही करें आवेदन

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें