Move to Jagran APP

Bihar News: अंधविश्वास में मानवता की बली, डायन समझकर कर दी वृद्ध महिला की हत्या; हथियार से काटकर किया खून से लथपथ

Katihar News अंधविश्वास किसी की जान का दुश्मन भी बन सकता है। अंधविश्वास में लोग अक्सर भूल जाते हैं कि वे अपराध की तरफ जा रहे हैं। बिहार में कटिहार के फालका में कुछ ऐसा ही हुआ। यहां डायन के आरोप में वृद्ध महिला की हथियार से काटकर हत्या कर दी गई। मृतक वृद्ध महिला की पुत्रवधू ने गांव के ही मन्नी ऋषि पर हत्या का आरोप लगाया है।

By Jagran NewsEdited By: Aysha SheikhPublished: Fri, 13 Oct 2023 01:04 PM (IST)Updated: Fri, 13 Oct 2023 01:04 PM (IST)
Bihar News: अंधविश्वास में मानवता की बली, डायन के आरोप में वृद्ध महिला की हत्या; हथियार से काटकर किया खून से लथपथ

संवाद सूत्र, फलका (कटिहार)। अंधविश्वास के खेल में एक बार फिर मानवता की बली चढ़ा दी गई। डायन के आरोप में एक 63 वर्षीय वृद्ध महिला को तेज धारदार हथियार से काटकर निर्मम हत्या करने का मामला सामने आया है।

फलका थाना के राजधानी महादलित टोला में गुरुवार की देर रात्रि डायन बता बुजुर्ग महिला बुगिया देवी की कुल्हाड़ी से काट निर्मम हत्या कर दी गई। मृतका के स्वजन ने पड़ोसी पर ही हत्या का आरोप लगाया है।

शुक्रवार की अहले सुबह ग्रामीणों ने घटना की सूचना पुलिस को दी। सूचना पाकर थानाध्यक्ष मुन्ना कुमार पटेल, अपर थानाध्यक्ष फुलेन्द्र कुमार, पुअनि मो. शदाब, सअनि रोहित पासवान दल बल के साथ घटनास्थल पर पहुंचे। शव को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया गया है।

पुत्रवधू ने किसपर लगाया आरोप?

मृतक वृद्ध महिला की पुत्रवधू ने गांव के ही मन्नी ऋषि पर आरोप लगाया है। पुलिस को बताया कि उनके ससुर की मौत के बाद मन्नी ऋषि हमेशा मेरी सास बुगिया देवी को डायन कहकर प्रताड़ित एवं जान से मारने की धमकी दिया करता था। पुत्रवधू को संदेह है कि मन्नी के द्वारा ही घटना को अंजाम दिया गया है।

वहीं, पुत्र कैलाश ऋषि (40) ने बताया कि गुरुवार की रात्रि उनकी मां बुगिया देवी रसोई घर में पोते गोलू कुमार के साथ खाट पर सोई हुई थी। कैलाश अपनी पत्नी पूनम देवी के साथ घर के बरामदे में सोया हुआ था। जब शुक्रवार की सुबह मवेशी को चारा देने के लिए जगे और मां को जगाने गए तो देखा कि मां खून से लथपथ खाट पर पड़ी हुई थी।

कैलाश ने बताया कि मेरा पुत्र भी खून से सन गया था। घटना के बाद मृतक के घर पर शव देखने के लिए ग्रामीणों की भीड़ उमड़ पड़ी। वहीं, पूरे गांव में दहशत का माहौल है।

पहले भी हुई डायन का आरोप लगा हत्या

गौरतलब हो कि इस घटना से पूर्व में भी वर्ष 2015 में भरसिया पंचायत के कव्वाकोल आदिवासी टोला में भी डायन के आरोप में एक 45 वर्षीय महिला की पीट-पीटकर निर्मम हत्या कर दिया गया था, जिसको लेकर परिजनों ने स्थानीय थाने में मामला भी दर्ज करवाया था और कई लोगों को जेल भी जाना पड़ा था।

क्या बोले थानाध्यक्ष?

मामले में थानाध्यक्ष मुन्ना कुमार पटेल ने बताया कि हत्या का कारण स्पष्ट रूप से पता नहीं चला है। परिजन डायन का आरोप लगाकर पड़ोसी पर हत्या करने का आरोप लगा रहे हैं। घटना की जांच पड़ताल की जा रही है। मृतक के पुत्र द्वारा आवेदन प्राप्त होते ही प्राथमिकी दर्ज कर आवश्यक कार्रवाई की जाएगी।

ये भी पढ़ें -

पटना हाईकोर्ट ने फांसी की सजा प्राप्त व्यक्ति को किया बरी, दुष्कर्म और हत्या के मामले में था फंसाया; आठ साल बाद इंसाफ

Bihar News: खाद्य निगम के सहायक प्रबंधक के ठिकानों पर ईओयू का छापा, पटना और बेतिया के आवासीय परिसर से क्या मिला?


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.