Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

भारत की सबसे लंबी दूरी तय करने वाली ट्रेन 'विवेक एक्सप्रेस' के शेड्यूल में होने जा रहा बदलाव, देखें डिटेल्स

रेलवे ने भारत की सबसे लंबी दूरी तय करने वाली ट्रेन 15906/15905 (डिब्रूगढ़ –कन्याकुमारी - डिब्रूगढ़) विवेक एक्सप्रेस के मौजूदा फेरे को मई माह से सप्ताह में दो दिन से बढ़ाकर सप्ताह में चार दिन करने का निर्णय लिया है।

By Jagran NewsEdited By: Jagran News NetworkUpdated: Sun, 08 Jan 2023 10:00 PM (IST)
Hero Image
भारत के पूर्वोत्तर राज्य असम के डिब्रूगढ़ से भारत के दक्षिणी राज्य तमिलनाडु में कन्याकुमारी तक चलती है।

संवाद सहयोगी, कटिहार: एनएफ (Northeast Frontier Railway) रेलवे ने भारत की सबसे लंबी दूरी तय करने वाली ट्रेन 15906/15905 (डिब्रूगढ़ –कन्याकुमारी - डिब्रूगढ़) विवेक एक्सप्रेस के मौजूदा फेरे को मई माह से सप्ताह में दो दिन से बढ़ाकर सप्ताह में चार दिन करने का निर्णय लिया है। ट्रेन संख्या 15906 (डिब्रूगढ़ - कन्याकुमारी) अप विवेक एक्सप्रेस जोवर्तमान में शनिवार और मंगलवार को चल रही है। अब यह ट्रेन प्रत्येक शनिवार, रविवार,मंगलवार और गुरुवार को चलेगी। इसी तरह डाउन में ट्रेन संख्या 15905 डाउन (कन्याकुमारी - डिब्रुगढ़) विवेकएक्सप्रेस वर्तमान में गुरुवार और रविवार को चल रही है।

क्या रहेगी टाइमिंग

मिली जानकारी के अनुसार मई माह से बुधवार, गुरूवार, शनिवार व सोमवार को चलेगी। ट्रेन संख्या 15906 (डिब्रूगढ़ - कन्याकुमारी) विवेक एक्सप्रेस डिब्रुगढ़ से 19:25 बजे प्रस्थानकर यात्रा के चौथे दिन कन्याकुमारी 22:00 बजे पहुंचती है। वापसी दिशा में, ट्रेन संख्या 15905(कन्याकुमारी - डिब्रूगढ़) विवेक एक्सप्रेस कन्याकुमारी से 17:20 बजे प्रस्थान कर यात्रा के चौथेदिन डिब्रूगढ़ 20:50 बजे पहुंचती है। इस ट्रेन में एक एसी टू टीयर, चार एसी थ्री टियर, 11 स्लीपरक्लास, तीन जनरल सीटिंग, एक पैंट्री कार और दो पावर कम लगेज रैक शामिल हैं।

एनएफ रेलवे के मुख्य जनसंपर्क पदाधिकारी सप्व्यसाची डे ने बताया की डिब्रूगढ़ – कन्याकुमारी विवेक एक्सप्रेस भारतीय रेल की सबसे लंबी दूरी की ट्रेन है, जो भारत के पूर्वोत्तर राज्य असम के डिब्रूगढ़ से भारत के दक्षिणी राज्य तमिलनाडु में कन्याकुमारी तक चलती है।

कितनी दूरी तय करदी है ट्रेन

ट्रेन 4189 किलोमीटर की दूरी तय करती है और भारत के नौ राज्यों से होकर गुजरती है। यह ट्रेन वर्तमान में दूरी और समय दोनों के हिसाब से भारत की सबसे लंबी रूट की ट्रेन है। इस ट्रेन के रूट पर 59 स्टेशनों पर ठहराव है। ट्रेन के मौजूदा समय और ठहराव किसी तरह का परिवर्तन नहीं किया गया है।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें