Move to Jagran APP

Gairmajarua Jamin Bihar: गैर मजरूआ जमीन को खाली करने के लिए CO ने लगाया गजब का उपाय, 1 घंटे के अंदर करवा दिया खाली

कटिहार के आजमनगर प्रखंड क्षेत्र में अवैध अतिक्रमण को हटाने के लिए प्रशासनिक कार्रवाई हुई। अनुमंडल पदाधिकारी के निर्देश पर 100 सुरक्षा बलों के साथ अंचल अधिकारी ने बुलडोजर चलाकर चार एकड़ जमीन को अतिक्रमण मुक्त कराया। यह कार्रवाई एक ग्रामीण की शिकायत पर हुई जिसमें 63 दुकानें और एक आवासीय घर तोड़े गए। प्रशासन प्रभावित लोगों के पुनर्वास के लिए काम कर रहा है।

By Rajeev Choudhary Edited By: Sanjeev Kumar Updated: Fri, 18 Oct 2024 05:03 PM (IST)
Hero Image
बिहार जमीन सर्वे में गैर मजरूआ जमीन (जागरण)

संवाद सूत्र, सालमारी (कटिहार)। Katihar News: कटिहार के आजमनगर प्रखंड क्षेत्र अंतर्गत अमरसिंहपुर पंचायत के राघोपुर गांव में गैर मजरूआ जमीन पर अवैध रूप से रह रहे क्षेत्र को अतिक्रमण मुक्त कराया गया। इस कार्रवाई के लिए अनुमंडल पदाधिकारी के द्वारा 100 की तादाद में सुरक्षा बल आवंटित किए गए। अंचल अधिकारी मोहम्मद रिजवान आलम के द्वारा बुलडोजर से चार एकड़ भूमि पर प्रशासनिक स्तर पर बुलडोजर चलाकर अतिक्रमण मुक्त करा दिए गए।

बता दे कि गांव में ही किसी बात को लेकर विवाद उत्पन्न हो जाने से दो पक्ष आपस में भिड़ गया। स्थिति यह हुई कि गांव के एक ग्रामीण के द्वारा एक आवेदन देकर अतिक्रमण किए गए भूमि को खाली करने हेतु अनुमंडल पदाधिकारी बारसोई से अनुरोध किया गया।

बारसोई अनुमंडल कार्यालय में बहुत दिनों तक हुई सुनवाई के बाद उक्त राघोपुर मौजा की करीब चार एकड़ जमीन अतिक्रमण मुक्त कराए जाने का निर्देश अंचल अधिकारी मोहम्मद रिजवान आलम को प्राप्त हुआ।

अंचल अधिकारी मोहम्मद रिजवान आलम ने बताया कि आपसी विवाद के कारण दिए गए आवेदन के आधार पर 63 लोगों का छोटे-मोटे दुकान तोड़ दिया गया है। वही इस दौरान एक मसोमात एक महिला का भी आवासीय घर तोड़ दिया गया है। उन्होंने बताया कि उन्हें बसाने के लिए प्रशासनिक स्तर पर कार्य किया जा रहा है।

अररिया में जमीन के अवैध कब्जे को छुड़ाने के लिए डीएम को पत्र 

अररिया में सिमराहा थाना क्षेत्र के मानिकपुर वार्ड संख्या नौ निवासी चंदन पांडे की पत्नी सरिता देवी ने जिलाधिकारी सहित एसडीओ, एसडीपीओ को जमीन पर अवैध कब्जा जमाने को लेकर आवेदन दी है। दिए गए आवेदन में सरिता देवी ने लिखा कि उनके नाना भुवनेश्वर गोस्वामी के नाम से पीपीएचटी की भूमि है। जिस भूमि को फारबिसगंज थाना क्षेत्र के सुल्तान पोखर वार्ड नंबर चार निवासी हेमंत गोस्वामी ने अपनी पत्नी के नाम से अवैध निबंधन कराकर बिना मोटेशन के पक्की निर्माण कार्य शुरू कर दिया।

इन लोगों के द्वारा पूर्व में भी भूमि पर जबरन निर्माण कार्य शुरू किया गया था। उस समय मामले को गंभीरता से लेते हुए तत्कालीन एसडीएम ने एक निश्चित अवधि तक के लिए जमीन पर निर्माण कार्य करने पर रोक लगा दिया था। अवधि के पूर्ण होते ही बिना आदेश के फिर से जमीन पर निर्माण कार्य शुरू कर दिया गया है। आवेदनकर्ता ने जिलाधिकारी से चल रहे निर्माण कार्य पर रोक लगाते हुए उचित कार्रवाई की मांग की है।

ये भी पढ़ें

Bihar Liquor Death: बिहार में जहरीली शराब से अब तक कितनी मौतें? आगबबूला हुए प्रशांत किशोर; मांझी ने दे डाली चुनौती

सिवान-छपरा में जहरीली शराब से 'कोहराम', भागलपुर में भी खतरे के बादल; अबतक 17000 लीटर बरामद

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।