Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Katihar Election News: बलरामपुर प्रखंड की इन पंचायतों में होंगे उप चुनाव, इस तारीख को होगी वोटिंग

बलरामपुर प्रखंड अंतर्गत चार पंचायतों में होने वाली पंचायत उप चुनाव को लेकर नामांकन की प्रक्रिया शुरू हो गई है। प्रखंड विकास पदाधिकारी शशिम सौरभ मणि ने बताया कि चुनाव आयोग से प्राप्त निर्देश के आलोक में पंचायतों में रिक्त पदों पर उपचुनाव होना है। महिशाल एवं सिहागांव पंचायत में एक एक पंच सदस्य तथा फतेहपुर एवं लोहागड़ा पंचायत में एक एक वार्ड सदस्य के कुल चार पद रिक्त हैं।

By Neeraj KumarEdited By: Prateek JainUpdated: Tue, 12 Dec 2023 03:48 PM (IST)
Hero Image
Katihar Election News: बलरामपुर प्रखंड की इन पंचायतों में होंगे उप चुनाव, इस तारीख को होगी वोटिंग

संवाद सूत्र, बलरामपुर (कटिहार)। बलरामपुर प्रखंड अंतर्गत चार पंचायतों में होने वाली पंचायत उप चुनाव को लेकर नामांकन की प्रक्रिया शुरू हो गई है। प्रखंड विकास पदाधिकारी शशिम सौरभ मणि ने बताया कि चुनाव आयोग से प्राप्त निर्देश के आलोक में पंचायतों में रिक्त पड़े पदों पर उप चुनाव होना है।

प्रखंड अंतर्गत महिशाल एवं सिहागांव पंचायत में एक एक पंच सदस्य तथा फतेहपुर एवं लोहागड़ा पंचायत में एक एक वार्ड सदस्य के कुल चार पद रिक्त हैं। चारों सदस्यों की मृत्यु हो जाने के कारण ये पद काफी समय से रिक्त है। रिक्त पदों के लिए चुनाव हेतु नामांकन की तिथि 9 दिसम्बर से शुरू हो चुकी है जो 15 दिसम्बर तक चलेगी, लेकिन अब तक किसी भी पंचायत से एक भी नामांकन पर्चा दाखिल नहीं हुआ है।

संविक्षा की तिथि 16 से 18 दिसम्बर निर्धारित की गई है। नाम वापसी एवं प्रतीक आवंटन 20 दिसम्बर को होगी। मतदान 28 दिसम्बर को सुबह 7 बजे से शुरू होकर शाम 5 बजे तक चलेगी। वहीं मतगणना 30 दिसम्बर को सुबह 8 बजे से शुरू हो जाएगा। कहा कि चुनाव को शांतिपूर्ण वातावरण में संपन्न कराने को लेकर प्रशासनिक स्तर पर सभी तैयारी पूरी कर ली गई है।

आवागमन की समस्या से जूझ रहे गोबराही दियारा के ग्रामीण

कुरसेला। कुरसेला प्रखंड के कई ऐसे गांव है जहां आज भी यातायात का साधन नहीं है। गंगा नदी के कटाव से प्रभावित सैकड़ों लोग गोबराही दियारा के घाट टोला, दुर्गा स्थान टोला, धनेश्वर टोला और कैंप टोला में जाकर बस गए।

हर साल दक्षिणी मुरादपुर व पूर्वी मुरादपुर पंचायत के बिंद टोली, तीनघड़िया, मलनिया, नवटोलिया, खेरिया, पत्थर टोला, सलमारी, कमलाकान्ही जैसे गांव का कुछ ना कुछ भूभाग गंगा नदी के कटाव की चपेट में आता रहता है। कई लोग गंगा के उस पार गोबराही दियारा में जाकर बस गए।

कुरसेला के खेरिया गंगा घाट से नाव से जाते गोबराही दीरा। जागरण

गोबराही दियारा के ग्रामीणों के लिए नाव ही आवागमन का सहारा है। घरेलू सामान की खरीदारी के लिए भी दियारा के लोगों को कुरसेला बाजार जाना पड़ता है। किसान खेती के लिए ट्रैक्टर, खाद, बीज भी नाव से ही ले जाना पड़ता है।

गांव में रौशनी भी सोलर उर्जा से ही हो रही है। कभी सोलर प्लेट खराब व लो वोल्टेज से ग्रामीणों को परेशानी का सामना करना पड़ता है। जन वितरण प्रणाली की दुकान तक पहुंचने के लिए भी ग्रामीणों को 10 किमी की दूरी तय करनी पड़ती है।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें