Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Bihar News: कटिहार को डायल 112 के लिए मिले 34 नए वाहन, 10 मिनट में सहायता के लिए पहुंचेगी पुलिस

कटिहार के लोगों को अब पुलिस की सहायता के लिए इंतजार नहीं करना पड़ेगा। 112 नंबर डायल करने के महज बाद 10 मिनट के अंदर पुलिस सहायता के लिए पहुंच जाएगी। डायल 112 को तेजतर्रार बनाने के लिए पुलिस ने कटिहार को नए वाहन उपलब्ध कराए हैं। कटिहार पुलिस की डायल 112 के लिए पुलिस मुख्यालय की तरफ से 34 नया वाहन मुहैया कराए गए हैं।

By Rajeev Choudhary Edited By: Mohit Tripathi Updated: Fri, 15 Mar 2024 05:47 PM (IST)
Hero Image
कटिहार को डायल 112 के मिले 34 नए वाहन। (जागरण फोटो)

संवाद सूत्र,कटिहार। कटिहार जिले के लोगों को अब पुलिस की सहायता के लिए इंतजार नहीं करना पड़ेगा। 112 नंबर डायल करने के महज बाद 10 मिनट के भीतर पुलिस सहायता के लिए पहुंच जाएगी। लोगों की सहायता के लिए पुलिस 24 घंटे मुस्तैद रहेगी। इसके लिए पुलिस मुख्यालय से जिले को डायल 112 का 34 नया वाहन मुहैया कराया गया है।

शुक्रवार को जिले में डायल 112 का 34 नया वाहन पहुंचा। पुलिस केंद्र में पुलिस अधीक्षक जितेंद्र कुमार ने जानकारी देते हुए कहा कि पुलिस लोगों की सहायता के लिए हमेशा तत्पर रहेगी। इसमें प्रतिनियुक्त पुलिस कर्मियों की ड्यूटी रहेगी। डायल 112 के 34 वाहन जिले को मिले हैं।

10 दो पहिया वाहन भी कराए जाएंगे उपलब्ध

इससे पूर्व छह वाहन जिला को उपलब्ध कराया गया था। जल्द ही जिले को 10 दो चक्का वाहन भी उपलब्ध कराया दिया जाएगा। अपराध नियंत्रण व शिकायत मिलने पर तुरंत मौके पर पहुंचने में पुलिस को सुविधा होगी।

उन्होंने कहा कि नगर, सहायक व कोढ़ा थाना को पांच पांच वाहन उपलब्ध कराया गया है।इसके अलावा किसी अन्य कार्य में इनका उपयोग नहीं किया जाएगा।

इन आधुनिक तकनीकों से लैस हैं नए वाहन

डायल 112 के लिए बने विशेष किस्म के वाहनों में मोबाइल डाटा टर्मिनल लगा रहेगा। जो जीपीएस से काम करेगा। इसमें एक डिसप्ले सिस्टम होगा। जिसमें किसी घटना के बारे में जानकारी आने पर उस स्थल तक का पूरा रूट मैप अंकित होगा। इसके आधार पर वहां तक पहुंचने का पूरा रूट मैप ट्रैक भी होगा।

इसकी तत्काल रिपोर्ट भी वापस कंट्रोल सेंटर के पास मिलेगी। इसमें शिकायतकर्ता से फीडबैक लेने की भी व्यवस्था रहेगी। 112 डायल वाहन में तैनात पुलिस कर्मियों को एसपी ने कई महत्वपूर्ण जानकारी दी हैं।

इन थाना को मिले वाहन

नगर थाना को पांच, सहायक थाना को पांच, मुफस्सिल को दो, कोढ़ा को पांच, पोठिया थाना को एक, कुर्सेला को एक, प्राणपुर को एक, डडखोरा को एक, बारसोई को दो, बलिया बेलौन को एक, बलरामपुर को एक, सालमारी ओपी को एक, कदवा थाना को दो, मनिहारी दो, आजमनगर को एक, अमदाबाद को एक और बरारी थाना को दो वाहन उपलब्ध कराये गए हैं।

यह भी पढ़ें: Bihar News: सोना तस्करी के भारत-म्यांमार सिंडिकेट का पर्दाफाश, दरभंगा से 39 लाख से अधिक का 13 किलो सोना जब्त

Holi Trains List: आनंद विहार समेत सात जोड़ी ट्रेनों का परिचालन, रेलवे ने जारी किया टाइमटेबल; देखें पूरी लिस्ट

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर