Move to Jagran APP

NIA Raid in Bihar: कटिहार में NIA का छापा, PFI नेता के घर ढाई घंटे चली तलाशी; घर पर छिपे होने की मिली थी सूचना

पटना के फुलवारी शरीफ टेरर मॉड्यूल मामले में राष्ट्रीय अन्वेषण अभिकरण (NIA) ने बुधवार को कटिहार में दबिश दी है। समाचार एजेंसी ANI के अनुसार NIA की टीम ने कर्नाटक केरल और बिहार में प्रतिबंधित संगठन पॉपुलर फ्रंट ऑफ इंडिया के करीब 25 ठिकानों पर छापेमारी की है।

By Jagran NewsEdited By: Aditi ChoudharyUpdated: Wed, 31 May 2023 10:34 AM (IST)
Hero Image
फुलवारी शरीफ टेरर मॉड्यूल केस में कटिहार पहुंची NIA की टीम, बिहार-कर्नाटक-केरल में PFI के 25 ठिकानों पर छापा

कटिहार, एजेंसी। Phulwari Sharif Terror Module: पटना के फुलवारी शरीफ टेरर मॉड्यूल मामले में राष्ट्रीय अन्वेषण अभिकरण (NIA) ने बुधवार को कटिहार जिले में दबिश दी। समाचार एजेंसी ANI के अनुसार, NIA की टीम ने कर्नाटक, केरल और बिहार में प्रतिबंधित संगठन पॉपुलर फ्रंट ऑफ इंडिया (PFI) के करीब 25 ठिकानों पर छापामारी की है।

कटिहार के हसनगंज प्रखण्ड के मुज्जफर टोला में प्रतिबंधित संगठन पीएफआई के प्रदेश अध्यक्ष महबूब नदवी के घर पर जांच एजेंसी ने स्थानीय थाना के साथ छापामारी की। बुधवार सुबह करीब छह बजे एनआइए की टीम हसनगंज पहुंची। करीब ढाई घंटे तक महबूब नदवी के घर की तलाशी ली गई। तलाशी में किसी तरह के आपत्तिजनक सामान या कागजात बरामद होने की सूचना नहीं है।

पूछताछ के लिए महबूब के भाई जाबिर को हसनगंज थाना लाया गया। पूछताछ के बाद उसे छोड़ दिया गया। बताया जा रहा है कि NIA को महबूब के घर पर छिपे होने की सूचना मिली थी। फुलवारी शरीफ में पीएफआई ऑफिस पर छापामारी के बाद एनआइए की टीम चार बार हसनगंज स्थित नदवी के घर छापामारी की कार्रवाई कर चुकी है। एक माह में दूसरी बार एनआइए की टीम मुज्जफर टोला पहुंची है।

वीडियो बिहार के कटिहार से है। pic.twitter.com/1fPsmPTtsx

फुलवारी शरीफ टेरर मॉड्यूल मामला क्या है

पिछले साल जुलाई में पटना के फुलवारी शरीफ में एक किराये के मकान में पीएफआई के सदस्यों के ट्रेनिंग कैंप का भंडाफोड़ हुआ था। बिहार पुलिस ने जब छापेमारी की तो भारत को वर्ष 2047 तक इस्लामिक राष्ट्र बनाने की साजिश का पर्दाफाश हुआ।

जांच में पाकिस्तान और खाड़ी देशों से कनेक्शन और हवाला के जरिए फंडिंग की भी बात सामने आई। इसके बाद एनआइए ने पीएफआई मामले की जांच की कमान संभाल ली। पीएफआई पर प्रतिबंध लगाने के बावजूद इसके सदस्य चोरी-छिपे देशविरोधी गतिविधियों को अंजाम दे रहे हैं। एनआइए ने इसी साल जनवरी में पीएफआई मामले में चार आरोपितों के विरुद्ध चार्जशीट भी दाखिल की है। 

अब तक 13 गिरफ्तार, 16 संदिग्धों का खंगाला जा रहा कनेक्शन

फुलवारी शरीफ मामले में अब तक 13 आरोपितों को गिरफ्तार किया जा चुका है। इन 13 आरोपितों से पूछताछ के आधार पर ही छापामारी जारी है। इससे पहले 25 अप्रैल को एनआइए ने बिहार के सिवान, शिवहर, मुजफ्फरपुर, दरभंगा, कटिहार, अररिया, पूर्णिया और पूर्वी चंपारण समेत चार राज्यों के 16 ठिकानों पर छापेमारी की थी। पीएफआई मामले में एनआइए की टीम अब तक देश के अलग-अलग राज्यों में करीब 60 ठिकानों पर छापेमारी कर साक्ष्य जमा कर चुकी है।

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।