Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

PM Kisan 17th Installment: पीएम किसान योजना की 17वीं किस्त पर आया बड़ा अपडेट, चिंता में हजारों 'अन्नदाता'

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की 17वीं किस्त पर अहम अपडेट आया है। जिन किसानों ने ई-केवाईसी नहीं कराया है उनको यह राशि नहीं मिलेगी। इसी के साथ कृषि विभाग के जिला शष्य पदाधिकारी सुदामा ठाकुर ने बताया कि कई किसानों के खाते एनपीसी में लिंक नही हैं। ऐसे किसानों की संख्या 9991 है। उन्होंने ऐसे किसानों से इंडिया पोस्टल पेमेंट बैंक में तुरंत खाता खोलने की अपील की।

By Pradeep Gupta Edited By: Rajat Mourya Updated: Thu, 13 Jun 2024 04:13 PM (IST)
Hero Image
पीएम किसान योजना की 17वीं किस्त पर आया बड़ा अपडेट, चिंता में हजारों 'अन्नदाता'

संवाद सहयोगी, कटिहार। PM Kisan Yojana 17th Installment किसानों के हित में केंद्र सरकार द्वारा किसान सम्मान निधि योजना चलाई जा रही है। सम्मान निधि योजना के तहत 17वीं किस्त की 40 करोड़ 50 लाख 84 हजार रुपये की राशि जिले के 2,02,547 किसानों के खाते में हस्तांतरित की जाएगी।

कृषि विभाग द्वारा किसान सम्मान निधि के केवाईसी आदि कारणों से लंबित मामले के निपटारे को लेकर किसानों से संपर्क कर केवाईसी कि प्रक्रिया पूरी की जा रही है।

बतातें चलें कि जिले में दो लाख 24 हजार 820 किसानों ने पीएम किसान सम्मान निधि योजना के लाभ के लिए रजिस्ट्रेशन कराया है। जिसमें 15 हजार 132 किसानों की किसान सम्मान निधि केवाईसी सहित अन्य कारणों से लंबित पड़ी है।

हजारों किसानों को नहीं मिलेगी राशि!

कृषि विभाग के जिला शष्य पदाधिकारी सुदामा ठाकुर ने बताया कि कई किसानों के खाते एनपीसी में लिंक नही हैं। ऐसे किसानों की संख्या 9991 है। उन्होंने ऐसे किसानों से इंडिया पोस्टल पेमेंट बैंक में तुरंत खाता खोलने की अपील की।

पीएम किसान सम्मान निधि योजना का लाभ उठा रहे लगभग पांच हजार आयकरदाता किसानों को इस योजना का लाभ उठाने पर रोक लगाते हुए इस योजना से मिली राशि को अविलंब वापस करने को लेकर नोटिस भी दिया जा चुका है।

ये भी पढ़ें- PM Kisan Yojana 17th Installment: पीएम किसान योजना की 17वीं किस्त आई या नहीं? यहां दूर करें कन्फ्यूजन

ये भी पढ़ें- PM Kisan Yojana: 'आप क्रोनोलॉजी समझिए…', कांग्रेस ने कहा- पीएम सम्मान निधि जारी कर प्रधानमंत्री ने नहीं किया कुछ विशेष काम