Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Katihar News: Cyclone Remal से आंधी-तूफान के साथ भारी बारिश की संभावना, DM और SP ने की समीक्षा बैठक

मौसम विभाग ने अगले तीन से चार दिनों तक बंगाल की खाड़ी में उठने वाले चक्रवाती तूफान रेमल के प्रभाव से जिले में तेज हवा व गरज के साथ भारी बारिश एवं ओलावृष्टि की संभावना जताई है। इसको लेकर कटिहार के डीएम मनेश कुमार मीणा व पुलिस अधीक्षक जितेन्द्र कुमार ने जिले के पदाधिकारी के साथ बैठक कर तूफान से निपटने की तैयारी की समीक्षा की।

By Pradeep Gupta Edited By: Shoyeb Ahmed Updated: Tue, 28 May 2024 12:08 AM (IST)
Hero Image
वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से बैठक करते डीएम व एसपी

जागरण संवाददाता, कटिहार। भारत मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार बंगाल की खाड़ी में उठने वाले चक्रवाती तूफान रेमल के प्रभाव से अगले तीन से चार दिनों तक जिले में भी तेज हवा व गरज के साथ भारी बारिश एवं ओलावृष्टि की संभावना जताई गई है।

डीएम मनेश कुमार मीणा व पुलिस अधीक्षक जितेन्द्र कुमार ने जिले के पदाधिकारी के साथ बैठक कर इसको लेकर तैयारी की समीक्षा की। चक्रवात के कारण लोगों के जीवन पर भी असर हो सकता है।

ये निर्देश किए गए जारी

कहीं कहीं आकाशी बिजली गिरने के साथ अन्य प्रकार की दुर्घटना तथा तेज हवा के कारण झोपड़ी की छत, बिजली के खंभे गिरने के अन्य प्रकार की क्षति होने की संभावना है। इसके कारण जिले के कई क्षेत्रों में विद्युत आपूर्ति बाधित हो सकती है।

इससे निपटने तथा रेमल चक्रवात के असर के बाद यथाशीघ्र क्षतिग्रस्त खंभे व तार की मरम्मति कर विद्युत बहाल कराने को लेकर कार्यपालक अभियंता विद्युत को तुरंत ठीक करने को लेकर एक टीम का गठन करने, आपसी समन्वय स्थापित करते हुए क्षतिग्रस्त खंभे व तार की मरम्मत कराते हुए बिजली बहाल कराने का निर्देश जिला पदाधिकारी ने दिया।

डीएम ने सभी पदाधिकारी को अलर्ट रहने का दिया निर्देश

डीएम द्वारा रेमल चक्रवात के मद्देनजर सभी पदाधिकारी के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से बैठक कर रेमल तूफान के दौरान तेज हवा एवं बारिश के कारण होने वाली क्षति को कम करने तथा जान माल के सुरक्षा हेतु अपर समाहर्ता आपदा प्रबंधन, सभी अंचलाधिकारी एवं कार्यपालक अभियंता विद्युत के साथ समीक्षा की गई।

वहीं सभी पदाधिकारी को रेमल चक्रवात के मद्देनजर अलर्ट व एक्टिव मोड में रहने का निर्देश दिया गया। चक्रवात के दौरान होनेवाला दुर्घटना व क्षति को कम करने हेतु पेड़ के निचे, कमजोर आधारभूत संरचना, झोपड़ी में शरण नहीं लेने तथा चक्रवात के समय अपने ही घरों में सुरक्षित रहने का अपील की है।

बैठक में इन बातों की दी गई जानकारी

बैठक में पुलिस अधीक्षक ने आम लोगों से रेमल चक्रवात से संबंधित किसी भी प्रकार की अफवाह पर ध्यान नहीं देने, मौसम विज्ञान विभाग के अधिकारिक इंटनरेट मीडिया एवं वेबसाइट द्वारा जारी चेतावनी के संबंध में जानकारी प्राप्त करने तथा सुरक्षा के दृष्टिकोण से जारी दिशा-निर्देश का अनुपालन करने का अपील किया।

बैठक में अपर समाहर्ता आपदा, अनुमंडल पदाधिकारी बारसोई,मनिहारी, जिले के सभी प्रखण्ड विकास पदाधिकारी, अंचलाधिकारी, कार्यपालक अभियंता विद्युत सहित अन्य पदाधिकारी मौजूद थे।रेमल तूफान का असर, आसमान पर बादल व हवा चलने से मिली राहतसंवाद सूत्र , कदवा (कटिहार): बंगाल की खाड़ी में उठे रेमल तूफान का असर की वजह से मौसम खुशनुमा हो गया है।

लोगों को गर्मी से मिली राहत

सोमवार सुबह से तेज हवा के झोंका चलने की वजह से कई दिनों से जारी गर्मी के कहर से लोगों को कुछ हद तक राहत मिली है। हालांकि गर्मी रहने के बाद भी तेज हवा के चलने से मौसम खुशनुमा हो गया है। वहीं मौसम के मिजाज को देख कर किसान अपने फसल को सुरक्षित रखने में जुट गए हैं।

किसान गरमा धान एवं मक्का के फसलों को समेट रहे हैं। हवा की वजह से गर्मी से मिली राहत से काम भी भरपूर हो रहा है। मौसम विभाग द्वारा अगले दो तीन दिनों तक वर्षा एवं आंधी की पूर्वानुमान की वजह से लोग फसल के साथ जलावन आदि को सुरक्षित करने के अभियान में जुटे दिखे । वहीं आमलोगों के साथ पशु पक्षियों को भी गर्मी से राहत मिली है।

ये भी पढ़ें-

Remal Cyclone: चक्रवाती तूफान 'रेमल' का कोहराम जारी, बिहार के लिए भी आ गया बारिश का अपडेट

Katihar News: मक्का की खेती के लिए नई तकनीक साबित हुई वरदान, फलफूल रहे किसान; हो रही अच्छी आमद