Move to Jagran APP

Bihar Teachers: बिहार के स्कूलों में 10 बजे शुरू होगी पढ़ाई, पर कब आएंगे शिक्षक ? KK Pathak ने कटिहार में कर दिया स्पष्ट

कटिहार पहुंचे बिहार शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव केके पाठक ने शिक्षकों को संबोधित करते हुए स्पष्ट कर दिया कि विद्यालय में पठन-पाठन सुबह 10 से शाम चार बजे तक होगा। शिक्षकों को 10 बजे के पूर्व विद्यालय आना होगा। छुट्टी के बाद भी कुछ देर तक रुकना होगा। इसके पहले विभाग ने स्कूल आने का समय सुबह नौ बजे और छुट्टी शाम पांच बजे कर दिया था।

By Rajeev Choudhary Edited By: Mohit Tripathi Updated: Sat, 24 Feb 2024 06:00 AM (IST)
Hero Image
Bihar Teachers: बिहार के स्कूलों में 10 बजे शुरू होगी पढ़ाई। (फाइल फोटो)

राजीव चौधरी, कटिहार। शिक्षकों के स्कूल आने और जाने के समय को लेकर चल रहे ऊहापोह पर आखिरकार विराम लग गया।

दो दिवसीय दौरे पर कटिहार पहुंचे शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव केके पाठक ने शुक्रवार को मूसापुर में शिक्षकों को संबोधित करते हुए स्पष्ट कर दिया कि विद्यालय में पठन-पाठन सुबह 10 से शाम चार बजे तक होगा। शिक्षकों को 10 बजे के पूर्व विद्यालय आना होगा और छुट्टी के बाद भी कुछ देर तक रुकना होगा।

इसके पहले शिक्षा विभाग ने शिक्षकों के स्कूल आने का समय सुबह नौ बजे और छुट्टी शाम पांच बजे निर्धारित किया था। विभाग के इस फैसले से शिक्षकों के एक धड़े में असंतोष भी था।

नीतीश कुमार के निर्देश पर बदली टाइमिंग

20 फरवरी को मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने सदन को संबोधित करते हुए शिक्षकों को नौ से पांच बजे तक की टाइमिंग से राहत देते हुए पठन-पाठन का समय 10 से चार बजे करने की घोषणा की थी। साथ ही शिक्षकों से 15 मिनट पहले स्कूल आने और छुट्टी के 15 मिनट बाद स्कूल छोड़ने की अपेक्षा जताई थी।

चुंकि शिक्षा विभाग ने शिक्षकों के स्कूल आने-जाने के समय को स्पष्ट नहीं किया था, इस कारण नौ बजे के बाद आने वाले कई शिक्षकों पर कार्रवाई कर दी गई। कटिहार में केके पाठक की घोषणा को शिक्षकों की टाइमिंग को लेकर जारी असमंजस का अंत माना जा रहा है।

50 प्रतिशत बच्चे अब भी अपने कक्षा के अनुसार दक्ष नहीं

अपर मुख्य सचिव ने कोढ़ा प्रखंड के मूसापुर स्थित शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान में प्रशिक्षण ले रहे शिक्षकों को संबोधित करते हुए कहा कि लगभग 50 प्रतिशत बच्चे अब भी अपने कक्षा के अनुसार दक्ष नहीं है। छुट्टी होने के कुछ देर बाद तक विद्यालयों के कमजोर छात्र-छात्राओं को मिशन दक्ष के माध्यम से विशेष रूप से शिक्षा दी जाए तो आने वाले दिनों में इसके बेहतर परिणाम आ सकते हैं।

मामूली परीक्षा देकर राज्यकर्मी बन सकते हैं नियोजित शिक्षक

केके पाठक ने कहा, अब मामूली सक्षमता परीक्षा देकर पास करने पर नियोजित शिक्षकों को राज्य कर्मी का दर्जा मिल जाएगा। उन्होंने प्रशिक्षण ले रहे शिक्षकों को बिहार में दक्षता आवश्यकता विषय पर भी जानकारी दी।

अपर मुख्य सचिव गुरुवार की रात ही कटिहार पहुंचे थे। उन्होंने यहां डीएम रवि प्रकाश व शिक्षा विभाग के पदाधिकारियों के साथ बैठक भी की। अपर मुख्य सचिव को समाहरणालय में गॉर्ड ऑफ ऑनर दिया गया।

इन प्रखंड़ों के स्कूलों का किया निरीक्षण

उन्होंने कोढ़ा प्रखंड के दिघरी व समेली प्रखंड में विभिन्न विद्यालयों का निरीक्षण किचा। उत्क्रमित मध्य विद्यालय शेख टोला विनोदपुर पंचायत के विद्यालय परिसर में व्यवसायिक निर्माण कार्य को रुकवाया। इस मामले में उन्होंने प्रधानाध्यापक से स्पष्टीकरण भी मांगा है।

यह भी पढ़ें: Bihar Jamin Jamabandi: जमीन की जमाबंदी को कराना होगा आधार कार्ड से लिंक, डिप्टी CM ने दिया ताजा अपडेट

Bihar Vidhan Parishad की 11 सीटों पर बजी चुनाव की डुगडुगी, नीतीश-राबड़ी समेद इन सदस्यों का पूरा हो रहा कार्यकाल

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।