Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

आनंद मोहन ने 'ठाकुर विवाद' से की तौबा, अब जाति गणना की रिपोर्ट पर उठाए सवाल; CM नीतीश से मुलाकात की कही बात

Anand Mohan सहरसा से पटना जाने के क्रम में पूर्व सांसद आनंद मोहन ने बुधवार को करुआमोड़ स्थित एक होटल में संवाददाताओं को संबोधित करते हुए कहा कि जातिगत गणना कर सरकार ने अच्छा कार्य किया है लेकिन जातिगत गणना में कुछ त्रुटियां हैं जिन्‍हें सुधारने की जरूरत है। उन्होंने कहा कि जातिगत गणना आर्थिक सामाजिक व शैक्षणिक स्थिति को देखते हुए की जानी चाहिए जिसमें चूक हो गई है।

By Amit JhaEdited By: Prateek JainUpdated: Wed, 04 Oct 2023 07:18 PM (IST)
Hero Image
संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते पूर्व सांसद आनंद मोहन। फोटो- जागरण

संवाद सूत्र, चौथम (खगड़िया): सहरसा से पटना जाने के क्रम में पूर्व सांसद आनंद मोहन ने बुधवार को करुआमोड़ स्थित एक होटल में संवाददाताओं को संबोधित करते हुए कहा कि जातिगत गणना कर सरकार ने अच्छा कार्य किया है, लेकिन जातिगत गणना में कुछ त्रुटियां हैं, जिन्‍हें सुधारने की जरूरत है।

उन्होंने कहा कि जातिगत गणना आर्थिक, सामाजिक व शैक्षणिक स्थिति को देखते हुए की जानी चाहिए, जिसमें चूक हो गई है।

उन्होंने कहा कि आजादी के बाद से कई लोगों की आर्थिक स्थिति में काफी बदलाव हुआ है, जो गरीब थे आज उनकी आर्थिक स्थिति काफी मजबूत हो गई है और जो उस समय जमींदार थे दयनीय स्थिति में हैं।

मुख्यमंत्री नीतीश से मिलकर अवगत कराऊंगा: आनंंद मोहन 

पूर्व सांसद ने कहा कि सामाजिक स्थिति में भी काफी बदलाव हुआ है। जो समाज के हाशि‍ए पर थे, आज प्रतिनिधित्व कर रहे हैं, जो पूर्व में प्रतिनिधित्व कर रहे थे, आज हाशिए पर हैं। यही स्थिति कमोवेश शिक्षा की भी है। सरकार को स्थिति का आकलन कर जातिगत गणना करना चाहिए।

उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री नीतीश कुमार से मिलकर सारी बातों से अवगत कराऊंगा। पूर्व  सांसद ने कहा कि पहले जो जनगणना कराई गई थी, उसमें कुछ जातियों की गणना आज के गणना से अधिक थी, लेकिन इस गणना में संख्या काफी कम दिखाई गई है। सभी बातें मुख्यमंत्री से मुलाकात कर स्पष्ट की जाएगी।

वहीं, आनंद मोहन ने ‘ठाकुर का कुआं’ से संबंधित मामले में कुछ भी कहने से इनकार किया। इस मौके पर राजधाम के जीवन सिंह, प्रफुल्ल कुमार, चौथम के शंकर सिंह, अंकित कुमार सिंह, नीरज जी समेत कई लोग मौजूद थे।

यह भी पढ़ें- Darbhanga AIIMS Row: नीतीश सरकार के खिलाफ भूख हड़ताल पर बैठे BJP कार्यकर्ता की हालत बिगड़ी, मंत्री भी थे मौजूद

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर