Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Rajesh Verma: चिराग के सांसद ने केंद्र सरकार से कर दी 3 स्पेशल डिमांड, खगड़िया से लेकर मिथिलांचल तक हो रही तारीफ

Bihar Politics चिराग पासवान की पार्टी लोजपा (रामविलास) के खगड़िया के युवा सांसद राजेश वर्मा इन दिनों चर्चा में हैं। वह संसद में जोर शोर से अपनी आवाज बुलंद कर रहे हैं। उन्होंने इस बार केंद्र सरकार से 3 स्पेशल डिमांड कर दी है जिसकी तारीफ खगड़िया से लेकर मिथिलांचल तक हो रही है। राजेश वर्मा पहली बार सांसद बनकर लोकसभा पहुंचे हैं।

By Amit Jha Edited By: Sanjeev Kumar Updated: Fri, 02 Aug 2024 06:40 PM (IST)
Hero Image
खगड़िया के सांसद राजेश वर्मा (जागरण फोटो)

जागरण संवाददाता, खगड़िया। Bihar Political News: खगड़िया सांसद राजेश वर्मा लगातार संसद में यहां के मुद्दे को उठा रहे हैं। उन्होंने रेल बजट पर बोलते हुए खगड़िया-कुशेश्वरस्थान रेल परियोजना के मुद्दे को सामने रखा था। जिसकी खगड़िया ही नहीं बल्कि मिथिलांचल में भी खूब प्रशंसा  हो रही है। मालूम हो कि इस परियोजना के पूरी होने से फरकिया रेल मार्ग से सीधे मिथिला से जुड़ जाएगा।

इधर खगड़िया लोकसभा क्षेत्र से लोजपा (रामविलास) के सांसद राजेश वर्मा ने लोकसभा में शिक्षा के अनुदानों पर हो रही चर्चा के दौरान लोजपा(रामविलास) की ओर से अपना पक्ष रखा। अपने संबोधन में उन्होंने बिहार के ऐतिहासिक विश्वविद्यालयों, नालंदा और विक्रमशिला का उल्लेख किया।

राजेश वर्मा ने खगड़िया के लिए यूनिवर्सिटी की स्थापना की मांग रखी

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के जी-20 के दौरान नालंदा की विरासत को विश्व मंच पर सम्मान दिलाने के लिए आभार व्यक्त किया। इस दौरान उन्होंने खगड़िया लोकसभा क्षेत्र के लिए अपनी मांगों को भी रखा। जिसमें प्रमुखता से उन्होंने एक यूनिवर्सिटी की स्थापना की मांग रखी।

यूनिवर्सिटी में लेट सेशन का भी मुद्दा भी उठाया

इसके साथ ही उन्होंने बिहार की  यूनिवर्सिटी में लेट सेशन का भी मुद्दा जोरदार तरीके से उठाया। उन्होंने कहा कि इस कारण से बिहार के युवाओं के साथ बहुत बड़ा खिलवाड़ हो रहा है। जहां तीन साल का सेशन कंप्लीट होना है वहां सेशन कंप्लीट होने में पांच साल का समय लग जाता है। जिसका खामियाजा युवाओं को भुगतना पड़ता है।

हाई स्कूल को मॉडल स्कूल बनाने की मांग रखी

इसके साथ ही सांसद ने खगड़िया लोकसभा क्षेत्र के सभी हाई स्कूलों को मॉडल स्कूल बनाने की मांग रखी। उन्होंने कहा कि खगड़िया लोकसभा क्षेत्र के लाखों युवाओं के भविष्य को संवारने की दिशा में एक जरूरी मांग है। उन्होंने एक युवा सांसद के रूप में भारत की बढ़ती जनसंख्या के संदर्भ में शिक्षा की अहमियत पर जोर दिया।

हमारी सरकार शिक्षा पर पूरा जोर दे रही

उन्होंने कहा कि एक शिक्षित भारत ही पांच ट्रिलियन इकोनामी और ग्लोबल सुपर पावर बनने का सपना देख सकता है। उन्होंने भारतीयों द्वारा वैश्विक कंपनियों के नेतृत्व में योगदान की सराहना की और इसे भारतीय शिक्षा प्रणाली की देन बताया।  सांसद राजेश वर्मा ने कहा कि हमारी सरकार शिक्षा के क्षेत्र में निरंतर सुधार और विकास के लिए पूरी तरह से प्रतिबद्ध है।

राजेश वर्मा ने कहा कि हमें गर्व है कि हमारे देश के युवा विश्व भर में भारतीय ध्वज को ऊंचा उठा रहे हैं।  उन्होंने इस वर्ष के बजट में शिक्षा, रोजगार और कौशल प्रशिक्षण के लिए आवंटित 1.48 लाख करोड़ रुपये का उल्लेख करते हुए बताया कि उच्चतर शिक्षा के लिए 10 लाख तक के ऋण हेतु वित्तीय सहायता की घोषणा की गई है। जिससे प्रतिवर्ष एक लाख विद्यार्थियों को तीन प्रतिशत की छूट मिलेगी।

केंद्रीय विश्वविद्यालयों के अनुदान में 4000 करोड़ रुपये की वृद्धि की गई है। उन्होंने पांच नई रोजगार और स्किल से जुड़ी स्कीमों का उल्लेख किया, जिनमें फर्स्ट टाइम एंप्लायमेंट स्कीम, जाब क्रिएशन इन मैन्युफैक्चरिंग, सपोर्ट टू एंपलायर, पार्टिसिपेशन आफ वूमेन इन वर्कफोर्स, और स्किलिंग शामिल हैं।

उन्होंने आइआइटी, आइआइएम, आइटीआइ, और विश्वविद्यालयों की संख्या में हुई वृद्धि का भी विवरण दिया। खगड़िया सांसद ने अपने क्षेत्र के लिए यूनिवर्सिटी और तकनीकी शिक्षा कालेज तथा माडल शिक्षा की मांग की। जिससे क्षेत्र के युवाओं को उच्च शिक्षा के अवसर मिल सके।

ये भी पढ़ें

Niti Aayog Meeting: नीति आयोग की बैठक में क्यों नहीं शामिल हुए नीतीश कुमार? आ गया JDU का बयान

Dilip Jaiswal: 'राबड़ी देवी का आशीर्वाद मुझे लग गया', दिलीप जायसवाल का चौंकाने वाला बयान, बताया 3 दिन पुराना वाकया

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर