Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

प्रवासियों की स्टेशन पर ही होगी कोरोना जांच

खगड़िया। जिले में कोरोना का संक्रमण फिलहाल तो थमा है। मार्च में अब तक एक भी कोरोना पॉजि

By JagranEdited By: Updated: Tue, 16 Mar 2021 11:47 PM (IST)
Hero Image
प्रवासियों की स्टेशन पर ही होगी कोरोना जांच

खगड़िया। जिले में कोरोना का संक्रमण फिलहाल तो थमा है। मार्च में अब तक एक भी कोरोना पॉजिटिव नहीं मिला हैं। विभागीय स्तर पर कोरोना जांच कार्य जारी है। परंतु रफ्तार धीमी है। जबकि कोरोना टीकाकरण कार्य पर पूरा जोर दिया जा रहा है। वर्तमान में विभिन्न राज्य में कोरोना के बढ़ते संक्रमण को लेकर जिले को भी सरकारी स्तर पर अलर्ट मोड में रखा गया है। जिसे लेकर सरकारी स्तर पर कई निर्देश भी जारी किए गए हैं।

प्रधान सचिव ने जिला पदाधिकारी को निर्देश दिया है कि महाराष्ट्र, केरल एवं पंजाब राज्य से आने वाले यात्रियों को अनिवार्य रूप से कोविड 19 निगेटिव प्रमाण पत्र प्राप्त करने के पश्चात ही जाने दिया जाए। जिनके पास प्रमाणपत्र नहीं है उनकी जांच की जाए। प्रधान सचिव ने इन राज्यों से आने वाले ट्रेनों के संबंध में भी दैनिक रूप से सूचना प्राप्त कर इन ट्रेनों से उतरने वाले यात्रियों की स्टेशन पर ही रैपिड एंटीजन के माध्यम से रैंडम आधार पर जांच कराए जाने का निर्देश दिया है। इसे लेकर उचित निर्णय लिए जाने की बात कही है। साथ ही जिन पंचायतों में भारी संख्या में अन्य राज्यों से यात्री आए हैं या आ रहे हैं, उन पंचायतों में

माइकिग के माध्यम से ऐसे लोगों को कोरोना की जांच कराने की अपील करने को कहा है। आरटीपीसीआर जांच हेतु सैंपल लेने की व्यवस्था भी कराने को कहा है। इस कार्य हेतु स्वास्थ्य विभाग के कर्मी तथा पंचायत प्रतिनिधियों की मदद ली जाएगी। कोरोना पॉजिटिव केस पाए जाने पर माइक्रो कंटेनमेंट जोन गठित किया जाएगा। इस संबंध में पूर्व से निर्गत निदेशों के आलोक में शत-प्रतिशत जांच एवं अन्य अनुवर्ती कार्रवाई सुनिश्चित करने को कहा गया है। कहा गया है कि जिलों में स्थापित किए गए कोविड केयर सेंटर एवं उपलब्ध सुविधाओं का सत्यापन करा लिया जाए तथा इसे चालू स्थिति में रखा जाए। वहीं होली को लेकर निर्देश दिया गया है कि होली पर्व में सार्वजनिक स्थल पर किसी भी प्रकार के होली मिलन समारोह आयोजित नहीं किए जाएंगे। सार्वजनिक स्थलों एवं यातायात साधनों में शारीरिक दूरी तथा मास्क के प्रयोग का पालन सख्ती से लागू कराने का निर्देश जारी किया गया है। ''कोरोना संक्रमण को लेकर विभागीय सभी निर्देश का पालन किया जा रहा है। कोरोना जांच लगातार की जा रही है। मार्च में एक भी पॉजिटिव नहीं मिले हैं। जिले में कोविड केयर सेंटर चालू स्थिति में है। आवश्यकता व निर्देश के अनुसार जांच कार्य व्यवस्था अन्य जगहों पर की जाएगी।

डॉ. अजय कुमार, सीएस, खगड़िया।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें