Move to Jagran APP

Snake Bite Case: सावधान! गर्मी बढ़ने के कारण बिल से बाहर निकल रहे जहरीले सांप, सर्पदंश के कई मामले आए सामने

खगड़िया में गर्मी बढ़ते ही सर्पदंश की कई घटनाएं देखने को मिली हैं और बीते बुधवार की रात अलग-अलग जगहों पर सर्पदंश से दो लोगों की मौत की खबर भी सामने आई है। बता दें कि मई माह में बेलदौर सीएचसी में सर्पदंश के लगभग 20 केस साीमने आए हैं। हालांकि विषधर के डसने का एक भी मामला मई में नहीं आया।

By Amit Jha Edited By: Shoyeb Ahmed Published: Fri, 31 May 2024 05:11 PM (IST)Updated: Fri, 31 May 2024 05:11 PM (IST)
गर्मी बढ़ने के कारण बिल से बाहर निकल रहे जहरीले सांप

जागरण संवाददाता, खगड़िया। Snake Bite Case: गर्मी बढ़ते ही सर्पदंश की घटनाएं बढ़ गई हैं। खगड़िया में बीते बुधवार की रात अलग-अलग जगहों पर सर्पदंश से दो लोगों की जान चली गई।

भरतखंड थाना क्षेत्र के यदुवंश नगर- भरतखंड निवासी 38 वर्षीय कुमुद कुमार यादव की मौत सर्पदंश से हो गई। यदुवंश नगर-भरतखंड गंगा क्षेत्र में आता है।

चौथम प्रखंड के रोहियार पंचायत अंतर्गत बंगलिया(वार्ड नंबर-छह) में बुधवार की रात दो बजे के आसपास सात वर्षीय शिवानी कुमारी को सांप ने डस लिया। जिससे उसकी मौत हो गई। बंगलिया के बगल से होकर कोसी बहती है।

यहां घटती हैं सर्पदंश की घटनाएं

सर्पदंश की अधिकांश घटनाएं नदी इलाके और बाढ़ प्रवण वाले क्षेत्र में घटती है। बीते गुरुवार को बेलदौर प्रखंड के आजाद नगर में पशुचारा लेकर लौट रही एक महिला को सांप ने डस लिया। जिनका इलाज बेलदाैर सीएचसी में हुआ। हालांकि यह सस्पेक्टेड केस निकला।

यहां यह बताते चलें कि मई माह में बेलदौर सीएचसी में सर्पदंश के लगभग 20 सस्पेक्टेड केस आए। सीएचसी प्रभारी डा. मुकेश कुमार ने बताया कि विषधर के दांत के निशान अलग होते हैं। विषधर के डसने का एक भी केस मई में नहीं आया। सभी सस्पेक्टेड केस थे। वेट एंड वाच में रखा गया और सभी सकुशल घर लौटे।

परबत्ता सीएचसी में मई माह में सर्पदंश के तीन मामले पहुंचे। सभी इलाज के बाद ठीक होकर घर लौटे। सीएचसी प्रभारी डॉ. कशिश ने बताया कि बीते बुधवार को यदुवंश नगर-भरतखंड के सर्पदंश के शिकार हुए कुमुद कुमार यादव को मृत अवस्था में ही सीएचसी लाया गया था।

सर्पदंश की पर्याप्त दवा अस्पतालों में हैं मौजूद

सर्पदंश की दवा(एंटी स्नेक वेनम) सदर अस्पताल समेत सभी पीएचसी-सीएचसी में पर्याप्त मात्रा में मौजूद है। खगड़िया के सिविल सर्जन डा. अमिताभ सिन्हा ने इसकी जानकारी दी। मालूम हो कि बेलदौर सीएचसी में एंटी स्नेक वेनम 50 वाइल, परबत्ता सीएचसी में 15 वाइल मौजूद है। चौथम सीएचसी में 150 वाइल मौजूद है।

खगड़िया के सिविल सर्जन डॉ. अमिताभ सिन्हा सदर अस्पताल समेत सभी पीएचसी-सीएचसी में पर्याप्त मात्रा में सर्पदंश की दवा(एंटी स्नेक वेनम ) मौजूद है। अगर किन्हीं को सांप काट ले, तो झाड़-फूंक में न पड़ें। नजदीकी के पीएचसी-सीएचसी में जाकर इलाज कराएं।

ये भी पढ़ें-

Heatwave: गर्मी के कारण नारियल पानी की कीमत में तेजी, खीरे-तरबूज की बिक्री में आया उछाल

Power Cut In Darbhanga: दरभंगा में बिजली व्यवस्था भगवान भरोसे! लाइट जानें पर बिजली कर्मचारी घंटो नहीं लेते सुध


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.