Move to Jagran APP

Khagaria: जिला परिषद और BOI की मिलीभगत से हुई थी 52 लाख की अवैध निकासी, लेखपाल समेत 16 की गिरफ्तारी के आदेश

Khagaria News खगड़िया जिला परिषद के सरकारी खाते से 52 लाख रुपये की अवैध निकासी के मामले में बड़ा खुलासा हुआ है। जिला परिषद के बाबुओं और बैंक अधिकारियों की मिलीभगत से यह घोटाला हुआ था। एसपी चंदन कुमार कुशवाहा ने मामले की जांच के बाद जिला परिषद के लेखापाल सुरेंद्र कुमार समेत 16 लोगों की गिरफ्तारी के आदेश दिए हैं।

By Mukesh Kumar Singh Edited By: Rajat Mourya Updated: Tue, 08 Oct 2024 03:45 PM (IST)
Hero Image
जिला परिषद और BOI की मिलीभगत से हुई थी 52 लाख की अवैध निकासी

जागरण संवाददाता, खगड़िया। महीनों पूर्व खगड़िया जिला परिषद के सरकारी खाते से 51 लाख 67 हजार से अधिक की अवैध निकासी जिला परिषद के बाबुओं व बैंक की मिलीभगत से कर ली गई थी। इस बाबत बैंक ऑफ इंडिया खगड़िया शाखा के तत्कालीन प्रबंधक गौरव कुमार द्वारा नगर थाना में डेढ़ साल पहले केस दर्ज कराया गया था। उसमें एचएसवीसी के संवेदक शांतनु कुमार को आरोपित किया गया था।

इधर, मामले की गहन अनुसंधान के दौरान एसपी चंदन कुमार कुशवाहा द्वारा जिला परिषद के बाबुओं व खगड़िया एवं अलौली के बैंक आफ इंडिया शाखा के अधिकारियों और कर्मियों की मिलीभगत का पर्दाफाश किया गया है। एसपी द्वारा जिला परिषद कार्यालय के लेखापाल सुरेंद्र कुमार समेत बैंकों की भूमिका पाते हुए 16 आरोपितों की गिरफ्तारी के आदेश दिए गए हैं।

वहीं, जिला परिषद के तत्कालीन कार्यपालक पदाधिकारी समेत चार की भूमिका भी संदिग्ध पाते हुए गहन जांच व साक्ष्य जुटाने के निर्देश दिए गए हैं। प्रशिक्षु डीएसपी सह नगर थानाध्यक्ष अनुपेश नारायण ने बताया कि अलौली शाखा के बैंक आफ इंडिया के उस समय के एक प्रबंधक को जेल भेजा गया है। एसपी के आदेश बाद से बैंक ऑफ इंडिया खगड़िया और अलौली शाखा में खलबली मची हुई है।

किन-किन की रही भूमिका

जिला परिषद कार्यालय के लेखापाल सुरेंद्र कुमार की अवैध निकासी मामले में अहम भूमिका पाई गई है। वहीं, बैंक आफ इंडिया खगड़िया शाखा के तत्कालीन प्रबंधक समेत मुख्य कैशियर अभिषेक कुमार, सहायक लूसी कुमारी, उन्नति कुमारी, स्पेशल अधिकारी अभिमन्यु कुमार, अमित कुमार, क्लर्क रवि कुमार, दफ्तरी मनीष कुमार, आर्म्स गार्ड रामसकल राय, ब्रजेश कुमार की गिरफ्तारी के आदेश दिए गए हैं। वहीं बैंक आफ इंडिया अलौली शाखा के तत्कालीन प्रबंधक तरुण कुमार, आनंद राज, स्टाफ आफिसर अरुण कुमार, क्लर्क प्रियंका भारती समेत अन्य की गिरफ्तारी के आदेश दिए गए हैं।

बताया गया कि जाली चेक के माध्यम से खगड़िया शाखा से अलौली शाखा को इतनी बड़ी राशि ट्रांसफर की गई। और अलौली शाखा से बिना कोई रोक-टोक शांतनु कुमार द्वारा एक खाताधारी मंजू देवी के खाता से विभिन्न किश्तों में इतनी बड़ी सरकारी राशि की निकासी कर ली गई। इस मामले में शांतनु कुमार व खाताधारी मंजू देवी की भी गिरफ्तारी के आदेश दिए गए हैं।

मामले की गंभीरता को देखते हुए सदर एसडीपीओ-वन द्वारा जांच में आए तथ्यों के आधार पर 16 आरोपितों की गिरफ्तारी के आदेश दिए गए हैं। आरोपितों में एक को गिरफ्तार कर न्यायिक हिरासत में भेजा गया है। शेष आरोपितों की गिरफ्तारी को लेकर कारगर कार्रवाई के निर्देश दिए गए हैं। - चंदन कुमार कुशवाहा, एसपी, खगड़िया।

बैंक अधिकारी व कर्मी फरार

खगड़िया जिला परिषद कार्यालय के सरकारी खाते से 51 लाख 67 हजार की अवैध निकासी मामले में आरोपित किए गए जिला परिषद कार्यालय के लेखापाल सुरेंद्र कुमार समेत बैंक आफ इंडिया के खगड़िया और अलौली शाखा के प्रबंधक व कर्मी फरार हैं। सोमवार को जब राजेंद्र चौक स्थित अवध कांप्लेक्स अवस्थित बैंक आफ इंडिया के कार्यालय जागरण संवाददाता विस्तृत जानकारी लेने को गए, तो वहां अधिकांश नए अधिकारी और कर्मी कार्य कर रहे थे।

एक अधिकारी से जब पूर्व के अधिकारियों, कर्मियों के संदर्भ में जानकारी मांगी गई, तो नाम नहीं छापने की शर्त पर बताया गया कि वे सभी अभी अवकाश पर हैं। दूसरे शाखा से यहां उनलोगों की प्रतिनियुक्ति की गई है। बैंक आफ इंडिया के अलौली शाखा का भी लगभग यही हाल देखा गया। बहरहाल, इस बड़े घोटाले में शामिल बैंक के तत्कालीन अधिकारियों व कर्मियों के फरार होने से बैंक पर प्रतिकूल असर पड़ने से इनकार नहीं किया जा सकता है।

ये भी पढ़ें- Smart Meter: बैलेंस रहते गुल हुई कई घरों की बिजली, सामने आई स्मार्ट मीटर की एक और गड़बड़ी! विद्युत विभाग ने बताई कमी

ये भी पढ़ें- J&K-Haryana Election Result: 'एक मोदी सबपर भारी', हरियाणा-जम्मू-कश्मीर रिजल्ट पर गिरिराज का आया बयान

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।