Move to Jagran APP

Khagaria News: नवादा घाट के पुल पर कब से चलेगी गाड़ी? आ गया फाइनल डेट; दियारा के किसानों को होगा फायदा

Khagaria News खगड़िया के चौथम प्रखंड क्षेत्र अंतर्गत नवादा व खरैता घाट के बीच बागमती नदी पर उच्च स्तरीय आरसीसी पुल लगभग पांच सौ मीटर की लंबाई में पुल निर्माण कार्य प्रगति पर है।। उक्त पुल को लेकर सरकार की ओर से विभाग को 56 करोड़ 14 लाख रुपये की राशि स्वीकृत की गई है। 20 स्पेन की बनने वाली पुल में कुल 21 पाया का निर्माण होना है।

By Amit Jha Edited By: Sanjeev Kumar Updated: Sun, 02 Jun 2024 04:04 PM (IST)
Hero Image
नवादा घाट पर जल्द होगा पुल का संचालन (जागरण)

संवाद सूत्र, चौथम(खगड़िया)। Khagaria News: खगड़िया के चौथम प्रखंड क्षेत्र अंतर्गत नवादा व खरैता घाट के बीच बागमती नदी पर उच्च स्तरीय आरसीसी पुल लगभग पांच सौ मीटर की लंबाई में पुल निर्माण कार्य प्रगति पर है। उक्त पुल को लेकर सरकार की ओर से विभाग को 56 करोड़ 14 लाख रुपये की राशि स्वीकृत की गई है। 20 स्पेन की बनने वाली पुल में कुल 21 पाया का निर्माण होना है।

जिसमें से 20 पाया का निर्माण पूर्ण हो चुका है। शेष एक पाया का निर्माण कार्य प्रगति पर है। 20 स्पेन से पूर्ण होने वाले पुल पर अब तक नौ स्पेन में पुल पर ढ़लाई कार्य पूरा हो चुका है।

पुल बनने से सहरसा की दूरी हो जाएगी कम

नवादा व खरैता घाट के बीच पुल निर्माण होने से सहरसा की दूरी कम हो जाएगी। चौथम से नवादा घाट पार कर ठु्ठी मोहनपुर होते हुए फनगो हॉल्ट तक की दूरी लगभग 12 किलोमीटर है। वहां से सहरसा की दूरी लगभग 35 किलोमीटर है। अभी लोगों को बीपी मंडल सेतु पार कर बैजनाथपुर होते हुए लगभग 62 किलोमीटर की दूरी तय करना पड़ता है।

दियारा क्षेत्र में अपराध पर लग सकेगा अंकुश

चौथम व मानसी थाना क्षेत्र अंतर्गत दियारा में वर्चस्व को लेकर अपराधी गुटों के बीच हमेशा गोलीबारी होती ही रहती है। पुलिस को घटनास्थल पर पहुंचने में काफी मशक्कत करनी पड़ती है। पुल बनने से पुलिस समय पर घटनास्थल पर पहुंच सकेगी। साथ ही दियारा में नियमित रूप से गश्ती भी हो सकेगी। जिससे अपराध व अपराधी पर रोक लग सकेगा।

दियारा के किसानों को होगा फायदा

पुल बनने से दियारा के किसानो को काफी फायदा होगा। किसान अपने तैयार फसल को सीधे बाजार व रैक प्वाइंट पर भेज सकेंगे। दुध व्यवसायी भी दुध को उचित मूल्य पर बाजार में बेच सकेंगे। लोगो का कहना है कि पुल बनने से कई विकास कार्य भी दुर्गम दियारा क्षेत्र में हो सकेंगे।

''20 स्पेन में नौ स्पेन पर कार्य पूरा हो चुका है। गाईड बांध संबंधित मामला भूअर्जन में फंसा हुआ है। जिसके कारण विलंब हो रहा है। पुल निर्माण कार्य को अगले वर्ष 2025 में पुल पर परिचालन आरंभ हो जाएगा।''

सुभाष पांडेय, प्रोजेक्ट मैनेजर

यह भी पढ़ें

Samrat Chaudhary: इधर मतदान समाप्त, उधर सम्राट चौधरी ने ले लिया स्पेशल टास्क; आवास पर ही करने लगे ये काम

Patliputra Exit Poll 2024: पाटलिपुत्र में मीसा भारती या रामकृपाल यादव में किसकी होगी जीत? पढ़ें आज तक का एग्जिट पोल

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।