Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Bihar News: राज्यपाल तक की जमीन को खरीद-बेंच डाल रहे भू-माफिया, खगड़िया में आया हैरान करने वाला मामला

बिहार में भू-माफिया सरकार द्वारा अधिग्रहित जमीन को भी खरीदने-बेंचने से नहीं डर रहे हैं। ताजा मामला खगड़िया जिले का है। खगड़िया के चकहुसैनी में भू-तस्करों ने राज्यपाल के नाम दर्ज 18 कट्ठा जमीन बेंच डाली है। पूरा मामला सामने आने के बाद प्रशासनिक हलकों में खलबली मची हुई है। इसमें कई नामचीन लोगों की गर्दन फंस सकती है ।

By Amit Jha Edited By: Mohit Tripathi Updated: Sun, 16 Jun 2024 01:38 PM (IST)
Hero Image
खगड़िया जिले में राज्यपाल के नाम दर्ज जमीन बिकी। (सांकेतिक फोटो)

मुकेश,  खगड़िया। बिहार के खगड़िया जिले में सरकार की ओर से अधिग्रहित जमीन की भू-माफिया द्वारा खरीद-बिक्री का मामला अभी थमा भी नहीं है कि मानसी के चकहुसैनी में राज्यपाल के नाम की 18 कट्ठा (लगभग 72 डिसमिल) जमीन बिक गई।

मामला सामने आने के बाद प्रशासनिक हलकों में खलबली मची है। इसमें कई नामचीन लोगों की गर्दन फंस सकती है। कई अंचल अधिकारी भी जांच के दायरे में आ सकते है। मानसी अंचल प्रशासन ने इसकी जांच आरंभ कर दी है। इस जमीन को रामेश्वर प्रसाद सिंह ने बालिका विद्यालय के लिए दान दिया था।

मानसी अंचलाधिकारी मो. अमिर हुसैन द्वारा राजस्व अधिकारी व अमीन की दो सदस्यीय टीम गठित की गई है। टीम को निर्देश दिया गया है कि वे अविलंब इस मामले की तह में जाएं।

खरीद-बिक्री करने वालों से की गई कागजात की मांग

इधर, राजस्व अधिकारी गंगा देवी द्वारा स्थलीय जांच की गई। जमीन की खरीद-बिक्री करने वालों से कागजात की मांग की गई है। यद्यपि, किसी ने भी कागज अंचल प्रशासन को उपलब्ध नहीं कराया है।

कई सीओ की भूमिका भी जांच के घेरे में

राजस्व अधिकारी ने बताया कि राज्यपाल के नाम की जमीन की कई लोगों ने खरीद-बिक्री की। इससे सीओ को अवगत कराया गया है। कई सीओ की भूमिका भी जांच के घेरे में है।

भूस्वामी द्वारा जमीन दान में देने के बाद किसी कारणवश वहां विद्यालय का निर्माण नहीं किया जा सका था। इधर, उनके कुछ वंशजों ने इस जमीन को बेचना शुरू किया।

दो सदस्यीय जांच टीम गठित

मामला संज्ञान में आने पर मानसी सीओ मो. अमिर हुसैन ने दो सदस्यीय जांच टीम गठित की है। दूसरी ओर जमीन के कई खरीदार जमीन बेचने वालों पर अब रुपये वापस करने का दबाव बढ़ा रहे हैं।

अंचल के कई सीओ व राजस्व कर्मी भी इस जमीन की खरीद-बिक्री पर मुहर लगाते गए। ऐसे में इनके बीच भी खलबली मची हुई है।

क्या कहते हैं अधिकारी?

आरंभिक जांच में ही सामने आया है कि राज्यपाल के नाम की जमीन की धड़ल्ले से खरीद-बिक्री हुई है। जमीन की खरीद-बिक्री करने वालों से कागजात की मांग की गई है। ऐसे जमीन की जमाबंदी को रद करने का प्रस्ताव वरीय अधिकारियों को भेजा गया है। - गंगा देवी राजस्व अधिकारी, मानसी अंचल

जांच टीम गठित की गई है। प्लाट चिह्नित किए जा रहे हैं। बड़ा प्लाट है। अंचल में एक ही अमीन है। थोड़ा समय लगेगा। राज्यपाल के नाम दान की गई जमीन को बेचा नहीं जाता है। रिपोर्ट मिलने के बाद आगे की कार्रवाई की जाएगी। - मो. अमिर हुसैन मानसी सीओ

यह भी पढ़ें: Bihar News: भोजपुर में काल बनी सेल्फी, गंगा नदी में गए 4 युवक गहरे पानी में डूबे; तलाश में जुटी पुलिस टीम

Tejashwi Yadav: 'न खुद चैन से बैठेंगे न ही...' तेजस्वी ने नीतीश सरकार को दे डाला ओपन चैलेंज; भर्ती पर कही ऐसी बात