Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Bihar: खगड़िया में क्षतिग्रस्त पुल मामला, निर्माण कंपनी के चार अधिकारी निलंबित; दिल्ली से आएगी जांच टीम

Bridge Collapse in Khagaria एनएचएआइ बेगूसराय के प्रोजेक्ट डायरेक्टर अभिषेक कुमार ने बताया कि पुल निर्माण में लगे चार अधिकारी को निलंबित कर दिया गया है। एनएचएआइ पुराने पुल को सात से 10 दिनों के भीतर मरम्मत कर उसे परिचालन योग्य बनाने में जुटा है। दूसरी ओर खगड़िया सांसद चौधरी महबूब अली कैसर ने इसको लेकर नितिन गडकरी से बात की है।

By Amit JhaEdited By: Roma RaginiUpdated: Sat, 22 Jul 2023 03:15 PM (IST)
Hero Image
Bihar: खगड़िया में क्षतिग्रस्त पुल मामले में निर्माण कंपनी के चार अधिकारी निलंबित

जागरण संवाददाता, खगड़िया। बूढ़ी गंडक पर एनएच 31 के नवनिर्मित पुल के एक स्पैन के स्लैब का कुछ भाग बीते गुरुवार को क्षतिग्रस्त हो गया था। घटना को लेकर भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (एनएचएआइ) एक्शन मोड में है।

एनएचएआइ बेगूसराय के प्रोजेक्ट डायरेक्टर अभिषेक कुमार ने बताया कि पुल निर्माण कंपनी पुंज लायल के प्रोजेक्ट मैनेजर और एक इंजीनियर समेत कंसल्टेंसी के टीम लीडर और ब्रिज इंजीनियर को निलंबित कर दिया गया है। नव निर्मित पुल का मरम्मत कार्य जारी है।

इस होकर परिचालन में कम से कम 25 से 30 दिनों का समय लग सकता है। एनएचएआइ पुराने पुल को सात से 10 दिनों के भीतर मरम्मत कर उसे परिचालन योग्य बनाने में जुटा है। उनका कहना है कि स्थानीय स्तर से भी जांच हो रही है। पुल निर्माण कंपनी पुंज लायल के एक्सपर्ट भी पहुंच कर मामले की जांच कर रहे हैं।

नवनिर्मित पुल के एक स्पैन (पी2-पी3) के स्लैब का कुछ हिस्सा क्षतिग्रस्त हुआ है। दिल्ली मुख्यालय स्तर से जांच टीम बनाई गई है। वहां से जांच टीम और एक्सपर्ट आने वाले हैं। क्रॉस चेक होगा। दोषियों पर कार्रवाई होगी। पुल के क्षतिग्रस्त होने के बाद जिला प्रशासन ने इस होकर सभी प्रकार के वाहनों के आवागमन पर रोक लगा दी है।

वाहनों का प्रवेश रोकने के लिए पुल के दोनों ओर दंडाधिकारियों और पुलिस बलों की नियुक्ति की गई है। नवनिर्मित पुल के समानांतर पुराने पुल होकर आवागमन पहले से ही बंद है। खगड़िया जिला प्रशासन की ओर से दो वैकल्पिक मार्ग होकर वाहनों की आवाजाही कराई जा रही है।

दोनों मार्ग के प्रमुख जगहों, टर्निंग प्वाइंटों पर जिला प्रशासन की ओर से फ्लेक्स-बैनर लगाए गए हैं, जिससे यात्रियों और वाहन चालकों को असुविधा नहीं हो। खगड़िया एसडीओ अमित अनुराग ने बताया कि वैकल्पिक मार्ग पर 20 जगहों पर दंडाधिकारियों की नियुक्ति की गई है। जबकि एक-चार के अनुपात में पुलिस बल की प्रतिनियुक्ति की गई है।

वैकल्पिक मार्ग के शहर से गुजरने के चलते लोगों की परेशानी बढ़ गई है। शहर की सड़कों पर ट्रैफिक लोड भी बढ़ गया है। वहीं, वैकल्पिक मार्ग के चलते वाहन चालकों को खगड़िया से बेगूसराय जाने में 16 किमी अतिरिक्त सफर करना पड़ रहा है।

दोषियों पर कड़ी कार्रवाई की मांग

दूसरी ओर, खगड़िया सांसद चौधरी महबूब अली कैसर ने इसको लेकर केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी से शुक्रवार को बात की है। खगड़िया सांसद ने एनएचएआइ के बिहार हेड से भी बात की है। तत्काल जांच कर दोषियों पर कड़ी कार्रवाई की मांग की है। साथ ही पुल की शीघ्र मरम्मत कर जल्द से जल्द आवागमन चालू कराने को कहा है।

हेडक्वार्टर से जांच टीम और एक्सपर्ट आने वाले हैं। एनएचएआइ का हेडक्वार्टर एक्शन मोड में है। क्रास चेक होगा। जो भी दोषी होंगे उन पर कार्रवाई होगी।

अभिषेक कुमार, प्रोजेक्ट डायरेक्टर, एनएचएआई, बेगूसराय।