Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

JEE Mains Bihar Topper: जेईई मेंस में किशनगंज के अबु बकर सिद्दीकी बने स्टेट टॉपर, छोटे भाई ने भी लहराया परचम

JEE Mains के स्टेट टॉपर बने अबु बकर सिद्दीकी ने बताया कि जेईई मेंस की परीक्षा में मुझे कुल 99.99 परसेंटाइल मिले। इसके अंतर्गत भौतिक में 99.69 परसेंटाइल रसायन में 100 परसेंटाइल और गणित में 99.98 परसेंटाइल मिले हैं। जेईई मेंस की परीक्षा आइओएन डिजिटल जोन पूर्णिया में हुई थी। इस परीक्षा की तैयारी एएलएलईएन कोटा से की और प्रतिदिन 10 से लेकर 12 घंटे तक अध्ययन किया।

By Sanjay Mishra Edited By: Rajat Mourya Updated: Thu, 15 Feb 2024 02:35 PM (IST)
Hero Image
जेईई मेंस में किशनगंज के अबु बकर सिद्दीकी बने स्टेट टॉपर, छोटे भाई ने भी लहराया परचम

संवाद सहयोगी, किशनगंज। JEE Mains 2024 Bihar Topper जिला मुख्यालय स्थित इकबाल कॉलोनी निवासी अबु बकर सिद्दीकी ने अपनी सतत अध्ययन और कठिन मेहनत की बदौलत जेईई मेंस की परीक्षा में स्टेट (बिहार) टॉपर बनने में कामयाब रहे। बचपन से ही इनमें कुछ विशेष करने की प्रेरणा मन मस्तिष्क में पनपती रही। इसी का परिणाम रहा कि प्रथम प्रयास में ही अबु बकर सिद्दीकी ने जेईई मेंस 2024 की परीक्षा के स्टेट टॉपर बनकर जिले सहित माता-पिता और शिक्षकों का मान बढ़ाया।

पिता अबुजर आलम और माता नुजहत फातमी की गाइडलाइन हमेशा मिलती रही। जेईई मेंस के स्टेट टॉपर बने अबु बकर सिद्दीकी ने बताया कि जेईई मेंस की परीक्षा में मुझे कुल 99.99 परसेंटाइल मिले। इसके अंतर्गत भौतिक में 99.69 परसेंटाइल, रसायन में 100 परसेंटाइल और गणित में 99.98 परसेंटाइल मिले हैं। जेईई मेंस की परीक्षा आइओएन डिजिटल जोन पूर्णिया में हुई थी।

इस परीक्षा की तैयारी एएलएलईएन कोटा से की और प्रतिदिन 10 से लेकर 12 घंटे तक अध्ययन किया। परीक्षा की तैयारी के लिए गणित पर विशेष देना पड़ा। रसायन विज्ञान विषय में तो थोड़ा मेहनत करने पर बेहतर अंक मिल जाते हैं, लेकिन भौतिक विज्ञान विषय में भौतिक के फॉर्मूला संबंधित 80 फीसद प्रश्न रहते हैं। इस वजह से भौतिक के फार्मूला को याद करने के लिए कठिन मेहनत करनी पड़ी।

अबु के भाई उमर फारूक को भी जेईई मेंस में मिला 99.92 परसेंटाइल

अजीब संयोग ही कहा जाएगा कि उमर फारूक को जेईई मेंस में मिला 99.92 परसेंटाइल मिला, जो जेईई मेंस के स्टेट (बिहार) टापर अबु बकर सिद्दीकी के छोटे भाई हैं। उमर फारूक भी बताते हैं कि जेईई मेंस की सफलता में शिक्षक, पिता अबुजर आलम और माता नुजहत फातमी का गाइडलाइन हमेशा मिलता रहा। इसी के बदौलत परीक्षा में इतने अच्छे परसेंटाइल मिले हैं।

उमर फारूक ने बताया कि जेईई मेंस की परीक्षा में मुझे कुल 99.92 परसेंटाइल मिले। इसके अंतर्गत भौतिक में 100 परसेंटाइल, रसायन में 99.86 परसेंटाइल और गणित में 99.73 परसेंटाइल मिले हैं। जेईई मेंस की परीक्षा आइओएन डिजिटल जोन पूर्णिया में हुई थी। इस परीक्षा की तैयारी एएलएलईएन कोटा से की और प्रतिदिन 11 से लेकर 12 घंटे तक अध्ययन किया।

उन्होंने बताया कि भैतिक, रसायन और गणित विषय की तैयारी के लिए एक समान ध्यान दिया। कोई भी विद्यार्थी जेईई मेंस की परीक्षा में सफलता प्राप्त कर सकता है। लेकिन इसके लिए ईमानदारी पूर्वक सतत अध्ययन करने की जरूरत होती है। जब वर्ग नवमी में पढ़ रहा था। उसी समय हिंदुस्तान ओलंपियाड परीक्षा की परीक्षा देकर स्टेट टापर बना था।

ये भी पढ़ें- Agniveer Bharti 2024: वूमेन मिलिट्री पुलिस के लिए भी एडेप्टेबिलिटी टेस्ट जरूरी, इस दिन होगी ऑनलाइन परीक्षा

ये भी पढ़ें- JEE Mains Result 2024: 99.98 परसेंटाइल हासिल कर स्‍टेट टाॅपर बने सत्येंदु कर, तमन्ना बनीं स्टेट गर्ल्स टापर

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर