Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Kishanganj News: बिहार-बंगाल सीमा पर आबकारी विभाग का सख्त पहरा, प्रतिदिन दर्जनों पकड़े जा रहे शराब तस्कर

Kishanganj News किशनगंज सीमा से सटे बंगाल जाने वाले शराबियों पर उत्पाद अधिनियम कानून का सख्त पहरा हो रहा है। पिछले तीन दिनों में उत्पाद विभाग और पुलिस ने सीमा पर सख्ती कर 120 शराबियों को गिरफ्तार किया है।

By Amitesh SonuEdited By: Umesh KumarUpdated: Mon, 10 Oct 2022 03:44 AM (IST)
Hero Image
बिहार-बंगाल सीमा पर उत्पाद विभाग का सख्त पहरा।

किशनगंज, जागरण संवाददाता। किशनगंज सीमा से सटे बंगाल जाने वाले आदतन शराबियों पर उत्पाद अधिनियम कानून का सख्त पहरा हो रहा है। बंगाल सीमा से बिहार में प्रवेश पर उत्पाद विभाग और पुलिस की कार्रवाई में ऐसे आदतन शराबी फंस रहे हैं, जो शाम ढलते शराब पीने बंगाल पहुंच जाते हैं।

उत्पाद विभाग और पुलिस की लगातार कार्रवाई के बाद भी ऐसे आदतन शराबियों की संख्या में कमी नहीं आ रही है। पिछले तीन दिनों में उत्पाद विभाग और पुलिस ने सीमा पर सख्ती कर 120 शराबियों को बंगाल से शराब पीकर लौटने के दौरान गिरफ्तार किया है। शराबी सीमा से एक किमी. दूर स्थित बंगाल की शराब दुकान एवं होटल-ढाबों में पीने पहुंच जाते हैं और शराब के नशे में वापस लौटते ही सीमा पर उत्पाद अधिनियम कानून के शिकंजे में फंस जा रहे हैं।

शुक्रवार को 70 शराबियों को किया गया गिरफ्तार

उत्पाद विभाग ने शुक्रवार की रात कार्रवाई कर 70 शराबियों को गिरफ्तार किया। वहीं, गुरुवार की रात सदर थाना पुलिस ने 27 शराबियों को पकड़ा और बुधवार की रात 23 शराबियों पकड़ा। बंगाल से शराब पीकर लौटने वाले शराबियों का यह तीन दिनों का आंकड़ा है। ऐसे आंकड़े का ग्राफ उत्पाद विभाग और पुलिस के सख्ती के बाद प्रतिदिन बनता है। इस कार्रवाई में जिले के कई नामचीन और रसूखदार लोग भी पकड़े गए हैं।

इसके बावजूद आदतन शराबियों का पांव बंगाल जाने से नहीं थम रहा है। कार्रवाई में एक दिनों में सबसे अधिक 87 लोगों के सिर्फ उत्पाद विभाग ने दबोचा है और यह कार्रवाई का सिलसिला लगातार जारी है।

बंगाल प्रवेश करते ही मिलने लगता शराब

बिहार में शराबबंदी के बाद सीमा से सटे क्षेत्र के शराब की दुकान एवं होटल व ढाबों में लोगों की भीड़ लगने लगी। बंगाल प्रवेश करते ही होटल एवं ढाबों में शराब और बीयर लोगों को दुकान की कीमत पर उपलब्ध हो जाता है। शौकिया लोग शराब की दुकान पर पहुंचकर अपनी च्वाइस की शराब खरीदकर पीते हैं।

किशनगंज शहर से सटे रामपुर चेकपोस्ट, फरिंगगोला चेकपोस्ट के अलावा गलगलिया मद्यनिषेध चेकपोस्ट के अलावा पोठिया इस्लामपुर सहित बंगाल पहुंचने के कई मार्ग हैं। कुछ रास्ते पर तो सघन पहरा रहता, लेकिन कुछ रास्ते लोग शराब पीकर चोरी-छिपे बिहार सीमा में आसानी से प्रवेश कर रहे हैं।

बिहार-बंगाल सीमा पर सख्ती से उत्पाद अधिनियम का पालन कराया जा रहा है। बंगाल से शराब पीकर लौटने वालों पर सख्त पहरा है और जांच कर पकड़ा जा रहा है। एक-एक दिन में दर्जनों शराबियों और तस्करों को पकड़ा जा रहा है। उत्पाद विभाग शराबबंदी को सख्ती से लागू करने के प्रति प्रतिबद्ध है। तारीक महमूद, उत्पाद अधीक्षक किशनगंज