Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Durga Puja: किशनगंज के उत्तरपाली मंदिर में मिथिला परंपरा से होती है मां दुर्गा की अराधना, दूसरे देश से भी दर्शन करने आते हैं लोग

बिहार के किशनगंज के उत्तरपाली दुर्गा मंदिर के दर्शन के लिए श्रद्धालुओं की भीड़ उमड़नी शुरू हो गई है। इस मंदिर में मां दुर्गा के दर्शन के लिए दूसरे राज्यों से भी लोग आते हैं। जागृत मंदिर होने के कारण यहां सभी श्रद्धालुओं की मनोकामनाएं पूरी होती हैं। स्थानीय लोगों का कहना है कि यहां श्रद्धालुओं के सच्चे मन से मांगी गई हर मनोकामनाएं पूरी हो जाती हैं।

By Shailesh BhartiEdited By: Jagran News NetworkUpdated: Mon, 16 Oct 2023 04:29 PM (IST)
Hero Image
किशनगंज के उत्तरपाली मंदिर में स्थापित मां दुर्गा की प्रतिमा : जागरण

संवाद सहयोगी, किशनगंज बिहार के किशनगंज के उत्तरपाली दुर्गा मंदिर में दुर्गा पूजा धूमधाम से मनाई जा रही है। इस मंदिर में स्थापित माता के प्रति भक्तों की अटूट आस्था है। इस मंदिर की सबसे खास बात यह है कि यहां मिथिला की परंपरा से पूजा होती है। जागृत मंदिर होने के कारण यहां सभी श्रद्धालुओं की मनोकामनाएं पूरी होती हैं।

25 वर्ष पूर्व कराई गई थी प्रतिमा स्थापित 

नवरात्रि में नौ दिनों तक यहां मां दुर्गा की पूजा-अराधना से माहौल पूरी तरह से भक्तिमय बन जाता है। 25 वर्ष पूर्व यहां मां दुर्गा के मंदिर का निर्माण कर स्थाई प्रतिमा स्थापित कराई गई थी।

मंदिर के दाहिने ओर भगवान शंकर का मंदिर एवं बाएं ओर भैरव बाबा का मंदिर बनाया गया है। मंदिर के आगे पीपल का एक बड़ा वृक्ष भी है। जहां हनुमान जी की पूजा-अर्चना की जाती है।

बंगाल व पड़ोसी देश नेपाल से भी आते हैं श्रद्धालु

भक्तों का मानना है कि यहां सच्चे मन से मांगी गई हर मनोकामनाएं पूर्ण होती हैं। मनोकामना पूर्ण होने पर लोग माता को बलि प्रदान भी करते हैं। दुर्गा पूजा के नवमी के दिन यहां बलि प्रदान किया जाता है। इस मंदिर में मां दुर्गा के दर्शन के लिए बंगाल व पड़ोसी देश नेपाल से भी श्रद्धालु आते हैं।

पंडित जगन्नाथ झा के सान्निध्य में होती है पूजा-अर्चना

नवरात्रि में इस मंदिर में पंडित जगन्नाथ झा के सान्निध्य में मां दुर्गा की पूजा-अर्चना की जाती है। आरती में शामिल होने के लिए यहां भक्तों की भीड़ उमड़ती है। आरती के समय उत्तरपाली ही नहीं बल्कि शहर के अलग-अलग हिस्सों से श्रद्धालु यहां पहुंचते हैं। इस मंदिर के प्रति लोगों में काफी आस्था है।

यह भी पढ़ें: लालू यादव का पोती को दुलार, कभी गाल फुलाते कभी आंख दिखाते, फ्लाइट में बना Video वायरल

यह भी पढ़ें:बिहार में सिपाही की जान लेने वाले दो बदमाशों का एनकाउंटर, जांच से बचने के लिए कर दी थी फायरिंग