Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

किशनगंज, कटिहार समेत सात स्टेशनों पर मिलेगी एयरपोर्ट जैसी सुविधा

किशनगंज। नॉर्थ फ्रंटियर रेलवे द्वारा ए-वन कैटेगरी के स्टेशनों पर एयरपोर्ट जैसी सुविधा बह

By JagranEdited By: Updated: Tue, 16 Oct 2018 07:09 PM (IST)
Hero Image
किशनगंज, कटिहार समेत सात स्टेशनों पर मिलेगी एयरपोर्ट जैसी सुविधा

किशनगंज। नॉर्थ फ्रंटियर रेलवे द्वारा ए-वन कैटेगरी के स्टेशनों पर एयरपोर्ट जैसी सुविधा बहाल करने की योजना तैयार की गई है। रेल मंत्रालय की योजना के तहत पहले चरण में एनएफ रेलवे किशनगंज, कटिहार, एनजेपी, रंगिया, लाम¨डग, तिनसुकिया व अलीपुरद्वार स्टेशन पर पब्लिक प्राइवेट पार्टनरशिप मोड के तहत सुविधा विकसित की जाएगी। दूसरे फेज में ए-वन कैटेगरी में शेष 13 स्टेशनों को विकसित किया जाएगा। संभावना है कि 2019 में इस योजना पर कार्य शुरू हो जाएगा।

यात्री सुविधा को लेकर रेलवे ने देश के सभी बड़े रेलवे स्टेशनों पर एयरपोर्ट जैसी सुविधाएं प्रदान करने का निर्णय लिया है। योजना के तहत सर्वप्रथम ए-वन केटेगरी के स्टेशनों पर सुविधा बहाल करने की योजना तैयार की गई है। नॉर्थ फ्रंटियर रेलवे के द्वारा पब्लिक प्राइवेट पार्टनरशिप के तहत जल्द ही किशनगंज, कटिहार, एनजेपी, रंगिया, लाम¨डग, तिनसुकिया व अलीपुरद्वार स्टेशन को विकसित करने व आधुनिकीकरण का कार्य प्रारंभ कर दिया जाएगा। जबकि दूसरे चरण में शेष 13 ए-वन केटेगरी के स्टेशनों को विकसित किया जाएगा।

रेल मंत्रालय द्वारा पूरे भारतवर्ष में रेलवे स्टेशनों के कायाकल्प के लिए एक लाख करोड़ रुपये का आवंटन कर दिया है। पीपीपी मॉडल के तहत यह योजना अब तक की सबसे बड़ी योजना होगी। रेल मंत्रालय पीपीपी के तहत ज्यादा से ज्यादा निवेशकों को योजना के प्रति आकर्षित करने के लिए अपनी नीति को ज्यादा आकर्षक बनाने जा रही है। इस योजना को मूर्त रूप देने में इंडियन रेलवे स्टेशन रिडेवलपमेंट कारपोरेशन (आइआरएसडीसी) महत्ती भूमिका निभाएगी। वहीं रेलवे ने भी अब नए कॉन्ट्रैक्ट के लिए लीज की अवधि 45 साल से बढ़ाकर 99 साल करने का प्रस्ताव तैयार कर सरकार को भेज दिया है तथा देश की प्रमुख बड़ी रियल एस्टेट कंपनियों से मसौदे पर बातचीत भी प्रारंभ कर दी गई है। योजना के तहत प्रस्तावित स्टेशनों पर एयरपोर्ट की तर्ज पर बड़े-बड़े लाउंज बनाये जाएंगे और बुजुर्ग, दिव्यांग और महिलाओं के लिए लिफ्ट और एक्सलेटर जैसी सुविधाएं उपलब्ध कराई जाएगी। स्टेशन पर अत्याधुनिक पार्किंग के साथ प्रतीक्षालय में पब्लिक एड्रेस सिस्टम, रेस्तरां और शौचालयों का निर्माण किया जाएगा। सेल्फ टिक¨टग काउंटर, लगेज स्क्रीन मशीन और फ्री वाई-फाई जैसी सुविधाएं भी प्रदान की जाएगी।