Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Bihar News: मालदा सिलीगुड़ी डीएमयू के इंजन में लगी आग, यात्रियों में मची अफरातफरी

बिहार में एक बड़ा हादसा होते-होते टल गया। मालदा कोर्ट से सिलीगुड़ी जा रही डीएमयू ट्रेन के इंजन में आग लग गई। ट्रेन के इंजन से धुआं उठता देख चालक ने इमरजेंसी ब्रेक लगा दी। इस बीच यात्रियों के बीच अफरातफरी मच गई। डेढ़ घंटे की मशक्कत के बाद आग पर काबू पाया जा सका। आग लगने के कारणों का अभी पता नहीं चल पाया है।

By Shailesh Bharti Edited By: Mohit Tripathi Updated: Sun, 15 Sep 2024 09:50 PM (IST)
Hero Image
आग लगने के बाद रेलवे ट्रैक पर रूकी ट्रेन एवं मौजूद लोगों की भीड़। (जागरण फोटो)

संवाद सहयोगी, किशनगंज। मालदा कोर्ट से सिलीगुड़ी जा रही डीएमयू (अप 07519) के इंजन में रविवार दोपहर को तेघरिया रेल गुमटी के पास आग लग गई। ट्रेन किशनगंज से खुली थी। धुआं देख चालक ने इमरजेंसी ब्रेक लगा दी।

आग लगने की सूचना मिलते ही यात्रियों के बीच हड़कंप मच गया। वे ट्रेन से उतरने लगे। रेलकर्मियों, घटनास्थल पर मौजूद एसएसबी कैंप के जवानों व अग्निशामक दस्ता ने डेढ़ घंटे की मशक्कत के बाद आग पर काबू पाया।

बीच ट्रैक पर ट्रेन के खड़ी होने के बाद करीब डेढ़ घंटे तक इस रूट पर ट्रेनों का परिचालन बाधित रहा। आग लगने के कारणों का पता नहीं चल पाया है।

ट्रेन दो घंटे विलंब से दिन में 12:17 बजे किशनगंज रेलवे स्टेशन पर पहुंची थी। दो मिनट की स्टापेज के बाद यह पांजीपाड़ा की ओर रवाना हुई। एक किलोमीटर की दूरी तय कर ट्रेन के तेघरिया रेल गुमटी के पास पहुंचते ही इंजन से धुआं उठने लगा।

इंजन के पिछले हिस्से में लगी थी आग 

धुंआ देखते ही लोको पायलट ने ट्रेन रोक दी। इंजन के पिछले हिस्से में आग लगी थी। डीजल इलेक्ट्रिक मैकेनिकल यूनिट इंजन के ऊपर जहां आग लगी थी, ठीक उसके नीचे ट्रेन का डीजल टैंक था। बाद में इस ट्रेन के यात्री महानंदा एक्सप्रेस समेत अन्य ट्रेनों से गंतव्य स्थल की ओर रवाना हुए।

रोकी गईं कई ट्रेनें

आग लगने के समय डाउन लाइन से सिलीगुड़ी की ओर से डीजल लदी एक टैंकर गाड़ी किशनगंज की ओर आ रही थी। रेल अधिकारियों ने इसे रुकवाकर पीछे करवाया।

इस दौरान किशनगंज रेलवे स्टेशन पर हावड़ा से एनजेपी जा रही वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन भी किशनगंज रेलवे स्टेशन पर 10 मिनट तक रुकी रही। स्टेशन अधीक्षक दीपक कुमार ने बताया कि इंजन में तकनीकी खराबी के कारण घटना हुई है।

यह भी पढ़ें: Bihar News: वैशाली में शराब तस्करों का तांडव! छापेमारी करने गई पुलिस टीम पर किया हमला, महिला सिपाही सहित 3 घायल

भोजपुर में अपराधियों ने डिलीवरी ब्वॉय को सरेआम सड़क पर मारी गोली, इलाज के दौरान हुई मौत; इलाके में मचा हड़कंप