Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Bihar Land Record News: 1970 से पहले का जमीन रिकॉर्ड पूर्णिया से आएगा किशनगंज, जनता को मिलेगी राहत

अगर किन्हीं को अपने जमीन संबंधित पुराना रिकॉर्ड की जरूरत पड़ती है तो उन्हें पूर्णिया जाना पड़ता है लेकिन अब बहुत जल्द लोगों को पुराना रिकॉर्ड भी किशनगंज जिला में ही उपलब्ध हो जाएगा। इसके लिए डीएम तुषार सिंगला के निर्देश पर निबंधन विभाग द्वारा पूर्णिया में रखे वर्ष 1970 के पूर्व का रिकॉर्ड किशनगंज लाने की तैयारी शुरू कर दी गई है।

By Shailesh Bharti Edited By: Rajat Mourya Updated: Mon, 20 May 2024 09:38 PM (IST)
Hero Image
1970 से पहले का जमीन रिकॉर्ड पूर्णिया से आएगा किशनगंज, जनता को मिलेगी राहत

शैलेश, किशनगंज। जिला के भू स्वामियों को अपनी पुरानी जमीन के संबंध में जानकारी लेने के लिए पूर्णिया जिला जाना पड़ता है। किशनगंज जिला बनने के बाद भी जमीन का पुराना रिकॉर्ड आज भी पूर्णिया के रिकॉर्ड रूम में है।

अगर किन्हीं को अपने जमीन संबंधित पुराना रिकॉर्ड की जरूरत पड़ती है तो उन्हें पूर्णिया जाना पड़ता है, लेकिन अब बहुत जल्द लोगों को पुराना रिकॉर्ड भी किशनगंज जिला में ही उपलब्ध हो जाएगा। इसके लिए डीएम तुषार सिंगला के निर्देश पर निबंधन विभाग द्वारा पूर्णिया में रखे वर्ष 1970 के पूर्व का रिकॉर्ड किशनगंज लाने की तैयारी शुरू कर दी गई है।

किशनगंज जिला में वर्ष 1970 से जमीन निबंधन का रिकॉर्ड उपलब्ध है। वहीं उससे पहले का सन 1800 ई. तक का रिकॉर्ड पूर्णिया के रिकॉर्ड रूम में है। अगर किन्हीं भू स्वामी को अपने पुराने जमीन संबंधित रिकॉर्ड निकालने की जरूरत होता है तो उन्हें पूर्णिया जना पड़ता है।

पूर्णिया जाने के लिए लोगों को सब कामकाज छोड़कर सिर्फ उसी काम से जाना पड़ता है। कई बार एक दिन में रिकॉर्ड नहीं मिलने पर दो-चार दिनों तक चक्कर लगाना पड़ता है। इस तरह की समस्या को देखते हुए पूर्णिया में रखे जमीन संबंधित किशनगंज के सभी रिकार्ड को लाने क कवायद की जा रही है। उम्मीद है कि एक से दो माह में रिकार्ड किशनगंज पहुंच जाएगा।

पूर्णिया से लाए जाने वाले रिकॉर्ड को किशनगंज में सहेजकर सुरक्षित रखने के लिए फिलहाल समाहरणालय परिसर में एक-दो जगह को देखकर चिह्नित किया गया है। फाइनल होने वाले जगह पर फिलहाल रिकॉर्ड रखा जाएगा। वहीं, निबंधन कार्यालय के पीछे खाली स्थान पर नया रिकॉर्ड रूम का भवन बनाने के लिए विभाग द्वारा भवन निर्माण विभाग को प्रस्ताव भी भेजा गया है।

उस प्रस्ताव पर डीपीआर तैयार कर स्वीकृति देकर नया रिकॉर्ड रूम का भवन भी तैयार हो जाएगा। जहां जिला का सभी रिकार्ड को सुरक्षित रखा जा सकेगा।

पूर्णिया से किशनगंज का जमीन संबंधित रिकॉर्ड दस्तावेज लाने के लिए टीम का गठन किया गया है। जल्द ही सभी प्रक्रिया को पूरी कर रिकॉर्ड किशनगंज लाया जाएगा। पांच-पांच साल का सभी रिकॉर्ड को मिलाकर चरणबद्ध तरीके से लाने का काम किया जाएगा। इसे रखने के लिए जल्द जगह भी चयन कर लिया जाएगा। - प्रमोद कुमार, निबंधन पदाधिकारी, किशनगंज

ये भी पढ़ें- 'बिना हड्डी की जुबान है, कुछ भी बोल सकते हैं...'; PM Modi की बिहार यात्रा पर Tejashwi Yadav का तंज

ये भी पढ़ें- Lalu Yadav: 'लालू यादव ने अपनी दोनों बेटियों को...', गुस्से-गुस्से में ये क्या बोल गए सम्राट चौधरी