Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Chhath Special Trains: किशनगंज के रास्ते चलेंगी 26 पूजा स्पेशल ट्रेनें, 1 अक्टूबर से इस तारीख तक होगा परिचालन

त्योहारों के मौसम बेंगलुरु कोलकाता और दिल्ली जैसे शहरों में काम करने वाले बिहार के लोगों की यात्रा को सुगम बनाने के लिए पूर्वोत्तर सीमांत रेलवे किशनगंज के रास्ते 26 स्पेशल ट्रेनें चलाएगा। ये ट्रेनें अमृतसर बेंगलुरु गोरखपुर प्रयागराज कोलकाता आनंद विहार श्री गंगानगर आदि महत्वपूर्ण गंतव्यों को कवर करेंगी। इन ट्रेनों से यात्रियों को सुरक्षित और आरामदायक यात्रा का अनुभव होगा।

By Shailesh Bharti Edited By: Mohit Tripathi Updated: Mon, 30 Sep 2024 05:33 PM (IST)
Hero Image
दुर्गापूजा, दिवाली और छठ पूजा के दौरान यात्रियों की सुगम यात्रा के लिए रेलवे की तैयारियां तेज।

संवाद सहयोगी, किशनगंज। आगामी त्योहारी सीजन को देखते हुए ट्रेन में भीड़ कम करने के लिए पूर्वोत्तर सीमांत रेलवे द्वारा किशनगंज के रास्ते 26 स्पेशल ट्रेनों का परिचालन किया जाएगा।

आने वाले दुर्गापूजा, दिवाली और छठ पूजा के दौरान यात्रियों की सुगम यात्रा अनुभव और अत्यधिक भीड़ को कम करने के लिए भारतीय रेल के अनुरूप पूर्वोत्तर सीमा रेलवे एक अक्टूबर से 30 नवंबर तक 13 जोड़ी यानी 26 स्पेशल ट्रेनों के परिचालन की तैयारी में है।

यह विशेष ट्रेनें अमृतसर, बेंगलुरु, गोरखपुर, प्रयागराज, कोलकाता, आनंद विहार, श्री गंगानगर आदि जैसे महत्वपूर्ण गंतव्यों को कवर करेंगी, जिसमें यात्रा मार्ग में पड़ने वाले अन्य महत्वपूर्ण स्टेशन भी शामिल हैं।

त्योहारी ट्रेनें इस अवधि के दौरान इस जोन के अधीन अगरतला, नाहरलगुन, सिलचर, न्यू तिनसुकिया, डिब्रूगढ़, किशनगंज आदि क्षेत्र और अन्य निकटवर्ती क्षेत्रों में अंतर-संपर्क को भी बढ़ावा देंगी।

पूसी रेलव ने 28 स्पेशल ट्रेनों का दिया प्रस्ताव

पूर्वोत्तर सीमांत रेलवे ने इस साल त्योहार के लिए 254 फेरों के साथ 28 स्पेशल ट्रेनों का प्रस्ताव दिया है। वर्ष 2023 की तुलना में चालू वर्ष 2024 के दौरान पूसी रेलवे ने त्योहारी सीजन की इसी अवधि के दौरान अधिसूचित और संचालित ट्रेनों एवं ट्रिप की संख्या को लगभग दोगुना करने में कामयाबी हासिल की है।

यात्रियों की भीड़ के चलते लिया गया फैसला

एनएफ रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी कपिंजल किशोर शर्मा ने बताया कि दुर्गापूजा, दिवाली और छठ पर्वों के दौरान देश भर में लाखों यात्री सफर करते हैं, इसलिए यात्रियों की बढ़ती संख्या को ध्यान में रखते हुए इस अवधि के दौरान विशेष ट्रेनों के परिचालन में काफी वृद्धि की गई है।

अगले दो महीनों में ये विशेष ट्रेनें सुनिश्चित करेंगी कि ट्रेनों से यात्रा करने वाले यात्री सुरक्षित और आराम से अपने गंतव्य तक पहुंचे।

पिछले साल त्योहारी स्पेशल ट्रेनों के कुल 4429 फेरे

पिछले साल 2023 में भारतीय रेल ने लाखों यात्रियों के लिए आरामदायक यात्रा अनुभव सुनिश्चित करते हुए त्योहारी स्पेशल ट्रेनों के कुल 4429 फेरे लगाए थे।

त्योहारी सीजन में यात्रियों की भारी भीड़ के कारण अधिकतर ट्रेनों में टिकट दो से तीन महीने पहले ही वेटिंग लिस्ट में चली जाती है।

यह भी पढ़ें: यात्रीगण कृपया ध्यान दें! त्योहारों पर घर जाना होगा आसान, बरौनी और पटना के लिए चलेंगी स्पेशल ट्रेनें

बिहार के इंजन से रफ्तार भरेंगी अफ्रीका की ट्रेनें, ताकत जान रह जाएंगे हैरान; भयंकर गर्मी झेलने की क्षमता

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें