Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

CM नीतीश के एक्शन से सूख रहे 'हर घर नल जल' के भ्रष्टाचारियों के कंठ, मुंगेर में कैंप कर रही विभाग के अभियंताओं की टीम

Bihar News in Hindi बिहार का मुंगेर लोकसभा क्षेत्र एक ओर जहां हॉट शीट बना हुआ है वहीं इस क्षेत्र के लखीसराय जिले में सीएम नीतीश कुमार के एक्शन से हर घर-नल जल योजना में गड़बड़ करने वालों का गला सूख रहा है। पीएचईडी और ग्रामीण कार्य विभाग के चीफ इंजीनियर सहित कई इंजीनियरों की टीम लखीसराय में कैंप कर रही है।

By Mritunjai Mishra Edited By: Mohit Tripathi Updated: Sun, 12 May 2024 12:18 AM (IST)
Hero Image
नीतीश के एक्शन से सूख रहे हर घर-नल जल के भ्रष्टाचारियों के कंठ। (सांकेतिक फोटो)

मृत्युंजय मिश्रा, लखीसराय। मुंगेर लोकसभा क्षेत्र एक ओर जहां हॉट शीट बना हुआ है, वहीं इस क्षेत्र के लखीसराय जिले में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के एक्शन से हर घर-नल जल योजना में गड़बड़ करने वालों के कंठ सूख रहे हैं। ग्रामीण कार्य विभाग से जुड़े संवेदकों की रात की नींद उड़ गई है।

पीएचईडी और ग्रामीण कार्य विभाग के मुख्य अभियंता सहित दोनों विभाग के कई अभियंताओं की टीम लखीसराय में कैंप कर रही है और दोनों विभागों की क्रियान्वित योजनाओं की गुणवत्ता की जांच कर रही है। यह पहली बार हुआ है जब चुनावी मौसम में राज्य सरकार ने भ्रष्टाचार के विरुद्ध इतना बड़ा कदम उठाया है।

गत पांच मई को लखीसराय के माणिकपुर में चुनावी सभा के दौरान ग्रामीणों ने मुख्यमंत्री से हर घर-नल जल और ग्रामीण सड़कों की गुणवत्ता को लेकर शिकायत की थी। इसके बाद सभा मंच से ही सांसद सह एनडीए के प्रत्याशी राजीव रंजन सिंह उर्फ ललन सिंह ने मुख्यमंत्री से योजना के तहत हुए कार्यों की जांच करा उसे सुदृढ़ कराने की मांग की थी।

मुख्यमंत्री ने अगले ही दिन छह मई को विभागीय सचिव को बुलाकर संबंधित योजनाओं की जांच करने का आदेश दिया था। ग्रामीणों की शिकायत थी कि वार्ड क्रियान्वयन समिति के बाद हर घर-नल जल योजना पीएचईडी को दे दी गई, लेकिन अधिकांश जगहों पर इस योजना का लाभ लोगों को नहीं मिल रहा है।

इसके बाद पीएचईडी के मुख्य अभियंता के आदेश पर पीएचईडी के जमुई, भागलपुर पूर्व, भागलपुर पश्चिम एवं बांका प्रमंडल सहायक एवं कनीय अभियंताओं की टीम यहां हर घर-नल जल योजना की जांच करके नल चालू करने के लिए काम कर रही है।

ये अधिकारी 15 जून तक लखीसराय में रहकर जिले में पेयजलापूर्ति की व्यवस्था को सुदृढ़ करेंगे। इसके साथ ही ग्रामीण सड़कों के पंचवर्षीय अनुरक्षण इकरारनामा के बावजूद जर्जर सड़कों की मरम्मत संवेदक द्वारा नहीं कराए जाने की शिकायत थी।

मुख्यमंत्री के आदेश के बाद विभागीय सचिव के निर्देश पर ग्रामीण कार्य विभाग के मुख्य अभियंता श्रीप्रकाश तकनीकी टीम के साथ कैंप करके जर्जर सड़कों की जांच शुरू की है।

लखीसराय जिले में क्रियान्वित सभी सड़कों के रखरखाव एवं मरम्मत का कार्य 30 मई तक पूरा करने का लक्ष्य रखते हुए इसकी मॉनिटरिंग शुरू की गई है। साथ ही नई ग्रामीण सड़कों का निर्माण कार्य शुरू करते हुए 15 जून तक पूरा करने का आदेश संवेदक को दिया गया है।

मुख्य अभियंता ने स्पष्ट कहा है कि इसमें लापरवाही करने वालों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। ग्रामीण कार्य विभाग के मुख्य अभियंता श्रीप्रकाश ने बताया कि मुंगेर के सांसद ललन सिंह की पहल के बाद लखीसराय में मुख्यमंत्री के आदेश पर कैंप करते हुए कार्य करने का विभागीय सचिव का निर्देश प्राप्त हुआ है।

यह भी पढ़ें: Exclusive Interview: 'सनातनियों के आशीर्वाद से फिर प्रधानमंत्री बनेंगे PM मोदी', यहां पढ़ें Vijay Sinha का बेबाक इंटरव्यू

Mukesh Sahani: 'मछुआरा केवल मछली नहीं मारेगा...,' तेजस्वी की चुनावी रैली में मुकेश सहनी की हुंकार