Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

लखीसराय के बालू घाट में बिना नंबर की गाड़ी से घुसी जमुई पुलिस, एक-एक कर मजदूरों को गाड़ी में बैठाने लगी; तभी अचानक...

जमुई जिले से सटे लखीसराय के बट्टा बालू घाट पर शनिवार को एक बड़ी वारदात होने से बच गई। बिना नंबर के दो वाहन से जमुई जिले की पुलिस अचानक घाट के अंदर घुस गई और वहां कई चालकों और मजदूरों को अपने वाहन में बैठाने लगी लेकिन इतनी ही देर में नदी घाट के अंदर से काफी संख्या में मजदूरों ने पहुंचकर पुलिस वाहन को घेर लिया।

By Mritunjai MishraEdited By: Prateek JainUpdated: Sat, 25 Nov 2023 10:52 PM (IST)
Hero Image
लखीसराय के बालू घाट में बिना नंबर की गाड़ी से घुसी जमुई पुलिस।

जागरण संवाददाता, लखीसराय। जमुई जिले से सटे लखीसराय के बट्टा बालू घाट पर शनिवार को एक बड़ी वारदात होने से बच गई।

बिना नंबर के दो वाहन से जमुई जिले की पुलिस अचानक घाट के अंदर घुस गई और वहां कई चालकों और मजदूरों को अपने वाहन में बैठाने लगी, लेकिन इतनी ही देर में नदी घाट के अंदर से काफी संख्या में मजदूरों ने पहुंचकर पुलिस वाहन को घेर लिया और घाट से जाने नहीं दिया।

इस दौरान वहां घंटों देर हंगामा हुआ और तनाव की स्थिति बनी रही। भीड़ के बीच कमजोर पड़ी पुलिस ने इसके बाद जमुई के खनिज विभाग को फोन किया। इसके बाद वहां से खनिज इंस्पेक्टर गौरंग कृष्ण पहुंचे।

मामला जमुई और लखीसराय जिले के बीच सीमा का रहने के कारण उन्होंने सूझबूझ से काम लेते हुए लखीसराय के खनिज इंस्पेक्टर एवं चानन थाना को इसकी सूचना दी। इसके बाद खनिज इंस्पेक्टर सुनील कुमार एवं चानन थानाध्यक्ष रूबीकांत कच्छप भी पहुंचे।

बट्टा बालू घाट पर रिपोर्ट लिखते जमुई के खनिज इंस्पेक्टर गौरंग कृष्ण 

लखीसराय जिले में घाट के अंदर जमुई पुलिस की इस कार्रवाई को लेकर घंटों तक आपस में मंथन हुआ। इस दौरान मजदूरों की संख्या भी बढ़ती चली गई। वहां तनाव का माहौल बनता जा रहा था।

जमुई पुलिस पर लगे आराेप

वहां मौजूद घाट के मुंशी के अनुसार, घाट के अंदर दूसरे जिले की पुलिस का प्रवेश और कार्रवाई को विभागीय नियमानुसार गलत है। उनकी सूचना पर उक्त घाट के संवेदक गाेपाल कुमार भी पहुंचे। गोपाल कुमार ने बताया कि जमुई जिले की पुलिस घाट पर खनन शुरू होते ही माल पहुंचाने का दबाव बना रही है।

ऐसा नहीं करने पर वहां की पुलिस बराबर तंग करती है। नियमानुसार धर्मकांटा के बाहर बालू लोड वाहन की जांच खनिज विभाग या पुलिस कर सकती है, लेकिन धर्मकांटा के 300 मीटर अंदर आकर जमुई की पुलिस ने उनके मजदूरों, चालकों को हिरासत में लेना शुरू कर दिया और वाहन चालकों से चाबी ले ली।

उधर, बना नंबर के वाहन से पहुंचे जमुई थाने के पुलिस अवर निरीक्षक नित्यानंद कुमार ने बताया कि वे खनिज इंस्पेक्टर गौरंग कृष्ण के काल करने पर आए हैं, जबकि खनिज इंस्पेक्टर गौरंग कृष्ण ने बताया कि उन्हें पुलिस ने ही बुलाया। मामला सीमा क्षेत्र को लेकर है।

वहां मौजूद लखीसराय के चानन थानाध्यक्ष रूबीकांत कच्छप ने कहा कि स्थल लखीसराय जिला और चानन थाना अंतर्गत है। यहां विधि व्यवस्था की समस्या उत्पन्न नहीं होने दिया जाएगा।

उन्होंने वरीय अधिकारी को इसकी सूचना देने की बात कही। जानकारी हो कि कुछ माह पूर्व ही उक्त घाट पर गोलीबारी की घटना भी हुई थी। इसे लेकर थाने में केस दर्ज है।

यह भी पढ़ें - BPSC Asst. Professor Recruitment: बिहार के विश्वविद्यालयों में जल्‍द होगी 4,108 सहायक प्राध्यापकों की नियुक्ति, बैकलॉग रिपोर्ट जमा

यह भी पढ़ें - Bihar Politics: '...फिर भी हकमारी बता रहे नीतीश', UPA से NDA की तुलना कर बोले सुशील मोदी