Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

लखीसराय नगर परिषद की खुली पोल, विभिन्न राज्यों से आए 10 हजार परीक्षार्थी पानी, आवास और शौचालय तक के लिए भटके

Bihar Teacher Exam अध्यापक नियुक्ति परीक्षा ने नगर परिषद लखीसराय के शहरी विकास के हर दावे की पोल खोल दी। अलग-अलग राज्यों से परीक्षा देने लखीसराय आए करीब 10 हजार महिला-पुरुष शिक्षक अभ्यर्थियों को शहर में पीने के लिए पानी शौच जाने के लिए शौचालय से लेकर आवासन तक के लिए भटकना पड़ा। सुबह से शाम तक परीक्षार्थियों की भीड़ से शहर में जाम की स्थिति बनी रही।

By Mukesh KumarEdited By: Aysha SheikhUpdated: Thu, 24 Aug 2023 04:17 PM (IST)
Hero Image
लखीसराय नगर परिषद की खुली पोल, अलग-अलग राज्यों से आए परीक्षार्थी पानी, आवासन और शौचालय तक के लिए भटके

संवाद सहयोगी, लखीसराय : बिहार लोक सेवा आयोग द्वारा गुरुवार को आयोजित अध्यापक नियुक्ति परीक्षा ने नगर परिषद, लखीसराय के शहरी विकास और नागरिक सुविधा के हर दावे की पोल खोल दी।

बिहार, झारखंड, उत्तरप्रदेश, राजस्थान, दिल्ली आदि राज्यों से परीक्षा देने लखीसराय आए करीब 10 हजार महिला-पुरुष शिक्षक अभ्यर्थियों को शहर में पीने के लिए पानी, शौच जाने के लिए शौचालय से लेकर आवासन तक के लिए भटकना पड़ा।

शहर के सभी होटल, मैरेज हॉल, निजी भवन, धर्मशाला फुल हो जाने के बाद सैकड़ों परीक्षार्थियों ने ग्रामीण क्षेत्रों में किसी तरह जुगाड़ करके शरण ली।

सुबह से शाम तक जिला मुख्यालय की मुख्य सड़क से लेकर चितरंजन रोड में परीक्षार्थी और उनके अभिभावकों की भीड़ लगी रही। परीक्षार्थियों की भीड़ से शहर में जाम की स्थिति बनी रही। खास कर चितरंजन रोड में तीन परीक्षा केंद्र रहने के कारण सबसे अधिक भीड़ लगी रही।

लखीसराय स्टेशन पर पानी और शौच के लिए परेशान रहे परीक्षार्थी

गुरुवार की सुबह काफी संख्या में परीक्षार्थी लखीसराय स्टेशन पर विभिन्न ट्रेनों से उतरे। परीक्षार्थी स्टेशन पर फ्रेश होने के लिए पानी और शौचालय खोजने लगे, लेकिन स्टेशन पर न पानी मिला और न शौचालय। स्टेशन के बाहर नगर परिषद लखीसराय के शौचालय में ताला बंद था।

परीक्षार्थी काफी परेशान होकर शहर में भटकते नजर आए। संतर मोहल्ला में संचालित एक सार्वजनिक शौचालय में महिला-पुरुष परीक्षार्थियों की काफी भीड़ लगी रही। शहर में अन्य कहीं भी शौचालय की व्यवस्था नहीं रहने के कारण परीक्षार्थियों को काफी परेशानी उठानी पड़ी।

जाम से परेशान रहे परीक्षार्थी, केंद्र पर पहुंचने में हुआ विलंब

परीक्षा को लेकर डीएम-एसपी ने शहर को जाम मुक्त रखने का आदेश जारी किया, लेकिन शहर की मुख्य सड़क और चितरंजन रोड में दिन भर जाम लगा रहा। परीक्षार्थियों की भीड़ के साथ वाहनों का भी काफी दबाव बढ़ जाने से ट्रैफिक व्यवस्था चरमरा गई।

खास कर केआरके हाई स्कूल से लेकर दालपट्टी तक मुख्य सड़क जाम रही। ट्रैफिक नियंत्रण के लिए अलग से कोई व्यवस्था नहीं की गई थी। हालांकि, इस दौरान ट्रैफिक प्रभारी पंकज सिंह खुद मुख्य सड़क को जाम से मुक्त रखने का प्रयास करते नजर आए।