Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Lakhisarai News: लखीसराय वालों की बल्ले-बल्ले, अशोकधाम-पतनेर कुरौता रेलवे लाइन पर जल्द दौड़ेगी ट्रेनें

Lakhisarai News अशोकधाम-पटनेर कुरौता रेलवे लाइन पर जल्द ही ट्रेनें चलेंगी। पूर्वी परिमंडल कोलकाता के संरक्षा आयुक्त (रेलवे) सुवोमोय मित्रा ने हाल ही में इस रेलखंड का निरीक्षण किया और सफलतापूर्वक स्पीड ट्रायल भी किया। इस नए रेलखंड के चालू हो जाने से गया की ओर से पटना की ओर आने वाली ट्रेनें बिना किऊल पहुंचे करौता पतनेर स्टेशन से सीधे अशोकधाम स्टेशन आ जाएंगी।

By Mritunjai Mishra Edited By: Sanjeev Kumar Updated: Tue, 10 Sep 2024 07:28 PM (IST)
Hero Image
लखीसराय में रेलवे लाइन का ट्रायल (जागरण)

 जागरण संवाददाता, लखीसराय। Lakhisarai News: मंगलवार को पूर्वी परिमंडल, कोलकाता के संरक्षा आयुक्त (रेलवे) सुवोमोय मित्रा ने आठ किलोमीटर लंबे करौता पतनेर से अशोकधाम रेलवे स्टेशन के बीच नई विद्युतीकृत बीजी रेल लाइन सर्फेश ट्रायंगल का मोटर ट्राली से निरीक्षण किया।

इसके उपरांत रेल संरक्षा आयुक्त ने इस रेलखंड पर विशेष ट्रेन द्वारा सफलतापूर्वक स्पीड ट्रायल भी किया। निरीक्षण के दौरान मुख्य प्रशासनिक अधिकारी निर्माण दक्षिण रामाश्रय पांडेय, दानापुर मंडल के मंडल रेल प्रबंधक जयंत कुमार चौधरी सहित निर्माण विभाग तथा दानापुर मंडल के अन्य अधिकारीगण उपस्थित थे।

विदित हो कि करौता पतनेर स्टेशन किऊल-गया रेल लाइन पर स्थित एक स्टेशन है जबकि अशोकधाम स्टेशन पटना-झाझा मेन लाइन पर स्थित है। वर्तमान में गया-किऊल रेलखंड से आने वाली ट्रेनों को यदि पटना की ओर जाना होता है तो ट्रेन पहले किऊल आती है, फिर वहां इंजन का रिवर्सल किया जाता है तब फिर पटना की ओर ट्रेन जाती है।

इस सर्फेश ट्रायंगल के चालू हो जाने से अब गया की ओर से पटना की ओर आने वाली ट्रेनें बिना किऊल पहुंचे करौता पतनेर स्टेशन से सीधे अशोकधाम स्टेशन आ जाएंगी। इससे इंजन रिवर्सल की जरूरत नहीं होगी। इससे संरक्षित परिचालन के साथ ही समय पालन में काफी सुधार होगा। पूर्व मध्य रेलवे हाजीपुर के मुख्य जनसंपर्क पदाधिकारी सरस्वती चन्द्र ने बताया कि बहुत जल्द इस मार्ग से ट्रेनों का परिचालन शुरू हो जाएगा।

Bihar News: बिहार में रेल ट्रैक पर आत्महत्या करने के लिए सोई थी युवती, फिर तेजी से आई ट्रेन और सेकेंड भर में...

Aurangabad News: बिहार के इस जंक्शन पर नहीं रुकती है एक्सप्रेस ट्रेनें, सूर्यास्त होते ही हो जाता है वीरान