Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

PM Kisan Yojana: इन किसानों के लिए मुसीबत बनी सम्मान निधि योजना, वापस करने होंगे किस्त में मिले रुपये; जानें डिटेल्स

PM Kisan Samman Nidhi प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना कई किसानों के लिए मुसीबत बन चुकी है। सरकार ने दस हजार रुपये प्रति माह पेंशन पाने वाले अथवा इनकम टैक्स के दायरे में आने वाले किसानों को योजना का लाभ नहीं देने की घोषणा करते हुए इस दायरे में आने वाले किसानों से राशि वापस लेने का आदेश दिया है। यह किसान अब परेशान हैं।

By Mritunjai MishraEdited By: Rajat MouryaUpdated: Sun, 15 Oct 2023 10:26 PM (IST)
Hero Image
इन किसानों के लिए मुसीबत बनी सम्मान निधि योजना, वापस करने होंगे किस्त में मिले रुपये; जानें डिटेल्स

संवाद सहयोगी, लखीसराय। PM Kisan Samman Nidhi Yojana केंद्र सरकार की प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना कुछ किसानों के लिए वरदान तो कुछ के लिए मुसीबत बन गई है। इस योजना के तहत फसल की बुआई करने के लिए प्रति वर्ष तीन किस्तों में दो-दो हजार रुपये की दर से छह हजार रुपये किसानों के बैंक खाता में उपलब्ध कराए जा रहे हैं।

शुरुआती दौर में पांच एकड़ से कम जमीन वाले लघु एवं सीमांत किसानों को ही योजना का लाभ देने की घोषणा की गई थी। बाद में सरकार ने इसमें सुधार करते हुए पांच एकड़ से अधिक जमीन वाले किसानों को भी उक्त योजना का लाभ देने की घोषणा की।

जिले के इतने किसानों को मिल रहा लाभ

इसके बाद अबतक जिले के कुल 54,569 किसानों के आवेदन को स्वीकृत कर लाभ दिया जा रहा है। कुछ दिन पूर्व सरकार ने दस हजार रुपये प्रति माह पेंशन पाने वाले अथवा इनकम टैक्स के दायरे में आने वाले किसानों को योजना का लाभ नहीं देने की घोषणा करते हुए इस दायरे में आने वाले किसानों से राशि वापस लेने का आदेश दिया है।

इतने किसानों को लौटानी होगी राशि

ऐसे में जिले के 1,144 किसानों को प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की ली गई एक करोड़ 52 लाख 40 हजार रुपये वापस करने के लिए नोटिस भेजी गई है। इनमें से आयकर जमा करने वाले 633 किसानों से 84 लाख छह हजार एवं अन्य कारणों से अयोग्य 511 किसानों से 68 लाख 34 हजार रुपये वापस ली जाएगी। इनमें से अबतक छह किसानों ने 60 हजार रुपये वापस लौटा भी दिए हैं।

कुछ दिन पूर्व 10 हजार रुपये एवं उससे अधिक पेंशन पाने वाले अथवा आयकर के दायरे में आने वाले किसानों से प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की अबतक ली गई राशि वापस कराने का निर्णय लिया गया है। इसको लेकर विभाग ने 1,144 किसानों की सूची एवं संबंधित किसानों को वापस करने वाली राशि की सूची भेजी है। संबंधित किसानों को इसकी जानकारी देकर राशि वापस करने का आग्रह किया जा रहा है। अबतक छह किसानों ने राशि वापस की है। शेष किसानों से राशि वापस कराने की व्यवस्था की जा रही है। - राजीव कुमार, जिला कृषि पदाधिकारी, लखीसराय।

ये भी पढ़ें- PM Kisan Yojana के लाभार्थी को मिलेगी हर महीने पेंशन, करना होगा बस ये छोटा-सा काम

ये भी पढ़ें- PM किसान सम्मान निधि योजना: अयोग्य लाभार्थियों से वापस ली जाएगी राशि, कृषि विभाग ने भेजे नोटिस

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर