Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

PM Kisan Yojana: किसान भाइयों के लिए जरूरी खबर! तुरंत निपटा लें ये काम, वरना बैंक में नहीं आएंगे 2000 रुपये

ई-केवाईसी एवं भौतिक सत्यापन नहीं कराने वाले किसानों के खाते में पीएम किसान सम्मान निधि की राशि नहीं आएगी। प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना में ई-केवाईसी कराने में अधिक परेशानी नहीं है। किसान घर बैठे भी कर सकते हैं। बता दें कि प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत किसानों को हर चार महीने में दो हजार रुपये दिए जाते हैं।

By Suman Kumar Suman Edited By: Rajat Mourya Updated: Tue, 09 Jan 2024 04:26 PM (IST)
Hero Image
किसान भाइयों के लिए जरूरी खबर! सम्मान निधि के 2000 रुपये के लिए करवाना होगा ये काम

संवाद सहयोगी, लखीसराय। PM Kisan Yojana Update प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के लिए सरकार ने ई-केवाईसी एवं भौतिक सत्यापन कराना जरूरी कर दिया है। ई-केवाईसी एवं भौतिक सत्यापन नहीं कराने वाले किसानों की किस्त बंद हो जाएगी। जिले के 54,767 किसानों को प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का लाभ मिल रहा है। इसमें से अबतक 50,912 किसानों ने ई-केवाईसी एवं 27,671 किसानों ने ही भौतिक सत्यापन कराया है। जबकि 3,189 किसान ई-केवाईसी एवं 27,741 किसान भौतिक सत्यापन कराने से वंचित हैं।

कृषि विभाग के बार-बार आग्रह करने के बाद भी किसान ई-केवाईसी एवं भौतिक सत्यापन कराने में रूचि नहीं ले रहे हैं। इसको लेकर कृषि विभाग विभिन्न पंचायत में शिविर लगाकर किसानों का ई-केवाईसी एवं भौतिक सत्यापन किया जा रहा है। प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत दो हजार रुपये की दर से तीन किस्त में किसानों के बैंक खाता में प्रतिवर्ष छह हजार रुपये उपलब्ध कराया जाता है। ई-केवाईसी एवं भौतिक सत्यापन नहीं कराने वाले किसानों के खाते में पीएम किसान सम्मान निधि की राशि नहीं आएगी। प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना में ई-केवाईसी कराने में अधिक परेशानी नहीं है। किसान घर बैठे भी कर सकते हैं।

स्मार्टफोन से करें ई-केवाईसी

घर बैठे स्मार्टफोन से भी किसान पीएम किसान के लिए अनिवार्य ई-केवाईसी कर सकते हैं। इसके लिए जरूरी है किसान का मोबाइल नंबर आधार कार्ड से लिंक्ड हो। ऐसा होना इसलिए जरूरी है क्योंकि रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर ही ओटीपी आएगी, जिससे ई-केवाईसी प्रक्रिया पूरी होगी। इतना ही नहीं संबंधित किसान कृषि समन्वयक एवं किसान सलाहकार से भी मिलकर ई-केवाइसी करा सकते हैं।

सीएससी पर भी करा सकते हैं ई-केवाईसी

कॉमन सर्विस सेंटर पर पीएम किसान के लाभार्थी किसान की बायोमेट्रिक तरीके से ई-केवाईसी की जा रही है। किसान के आधार कार्ड और रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर की जरूरत भी कॉमन सर्विस सेंटर पर इस काम के लिए पड़ती है। इसके लिए कॉमन सर्विस सेंटर पर 17 रुपये फीस लगती है। इनके अलावा सीएससी संचालक भी 10 रुपये से लेकर 20 रुपये तक सर्विस चार्ज लेते हैं। इस तरह सीएससी से ई-केवाईसी कराने पर आपको 37 रुपये तक देने पड़ सकते हैं।

विभाग को शिकायत मिल रही है कि कई किसान फर्जीवाड़ा कर प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का लाभ पा रहे हैं। सरकार ने प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना में फर्जीवाड़ा रोकने को लेकर ई-केवाईसी कराना अनिवार्य कर दिया है। साथ ही मृत किसानों की प्रधानमंत्री सम्मान निधि योजना की राशि पर रोक लगाने को लेकर भौतिक सत्यापन किया जा रहा है। इसको लेकर पंचायत में शिविर लगाकर ई-केवाईसी एवं भौतिक सत्यापन किया जा रहा है। संबंधित किसान कृषि समन्वयक एवं किसान सलाहकार से मिलकर ई-केवाईसी एवं भौतिक सत्यापन करा सकते हैं। नहीं कराने वाले किसानों की किसान सम्मान निधि योजना की अगली किस्त बंद कर दी जाएगी। - राजीव कुमार, जिला कृषि पदाधिकारी, लखीसराय

ये भी पढ़ें- JDU का क्लियर कट फैसला! 16 से कम सीटों पर नहीं गलेगी I.N.D.I.A के साथ दाल, चौधरी बोले- अब देर की तो...

ये भी पढ़ें- PM Kisan Yojana पर आया बड़ा अपडेट! इस तारीख तक ई-केवाईसी करवा लें किसान भाई, वरना अटक सकती है 16वीं किस्त