Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

मधेपुरा : बीएन मंडल विवि में डिग्री पार्ट वन की दूसरी सूची जारी, आज से होगा नामांकन; ये है आखिरी तारीख

BN Mandal University बिहार में बीएन मंडल विश्वविद्यालय में गुरुवार से डिग्री पार्ट वन में दूसरी सूची के आधार पर नामांकन शुरू हो रहे हैं। विवि में स्नातक प्रथम सेमेस्टर जुलाई से दिसंबर 2023 तक रहेगा। सत्र 2023-2024 में नामांकन के लिए क्या कुछ करना होगा इस संबंध में कुलपति की ओर से प्रधानाचार्यों को निर्देशित कर दिया गया है।

By Dharmendra KumarEdited By: Yogesh SahuUpdated: Thu, 05 Oct 2023 10:32 AM (IST)
Hero Image
बीएन मंडल विवि में डिग्री पार्ट वन की द्वितीय सूची जारी, आज से होगा नामांकन; ये है आखिरी तारीख

संवाद सूत्र, सिंहेश्वर (मधेपुरा)। बीएन मंडल विवि में गुरुवार से डिग्री पार्ट वन में द्वितीय सूची के आधार पर छात्रों का नामांकन होगा। विवि में स्नातक प्रथम सेमेस्टर (जुलाई-दिसंबर 2023), सत्र 2023-2024 में द्वितीय सूची के आधार पर नामांकन के लिए पांच से 10 अक्टूबर तक का समय निर्धारित किया गया है।

साथ ही सभी नामांकित विद्यार्थियों का 11 अक्टूबर तक यूएमआइएस पोर्टल पर कन्फर्मेशन करने के लिए प्रधानाचार्यों को निदेशित किया गया है।

उक्त आशय की जानकारी देते हुए उप कुलकचिव (स्थापना) डा. सुधांशु शेखर ने बताया कि कुलपति प्रो. (डा.) राजनाथ यादव ने नामांकन, परीक्षा व परीक्षा फल प्रकाशन के कार्यों में गति लाने का निर्देश दिया है।

कुलपति के निदेशानुसार उन्होंने बताया कि प्रथम मेधा सूची के आधार पर नामांकित सभी विद्यार्थियों का कक्षारंभ 29 सितंबर से हो चुका है।

आगे 15 अक्टूबर तक नामांकन प्रक्रिया पूरी करनी है और दो व चार नवंबर तक सतत आंतरिक मूल्यांकन (सीआईए) परीक्षा आयोजित करना है।

उन्होंने बताया कि सीबीसीएस के अंतर्गत सीआइए 30 अंकों का होना है। इसमें 15 अंक टेस्ट, 10 अंक असाइनमेंट, सेमिनार, क्विज प्रेजेंटेशन और पांच अंक उपस्थिति पर दिए जाएंगे।

कुलपति ने प्रधानाचार्यों को दिए निर्देश

बताया कि कुलपति ने प्रधानाचार्यों को निर्देशित किया है कि वर्ग तालिका के अनुरूप सभी विषयों की कक्षाए अनिवार्यतः निर्धारित तिथि से शुरू करा दी जाए।

इसके साथ ही कक्षाओं में विद्यार्थियों की शत-प्रतिशत उपस्थिति के लिए हरसंभव प्रयास किए जाएं व परीक्षा फार्म अग्रसारण के पूर्व विद्यार्थियों की 75 प्रतिशत उपस्थिति सुनिश्चित कर ली जाए।

विद्यार्थियों के लिए फायदेमंद है सीबीसीएस उन्होंने बताया कि सीबीसीएस कोर्स करने से विद्यार्थियों को कई फायदा होगा। विद्यार्थी अपनी पसंद से जो भी विषय पढ़ना चाहें, उसका चयन कर सकते हैं।

कुलपति ने सभी प्रधानाचार्यों को निदेशित किया है कि विद्यार्थियों के पंजीयन के समय सही से विषय भरना सुनिश्चित करा लें।

सभी प्रधानाचार्यों को मेजर, माइनर और स्कील इंहांसमेंट कोर्स व वेल्यू एडेड कोर्स की सूची उपलब्ध करा दी गई है।

यह भी पढ़ें : BPSSC Bihar Police SI Bharti: दारोगा के 1275 पदों के लिए आवेदन आज से, सहायता के लिए हेल्पलाइन नंबर भी जारी

सीबीसीएस में है क्रेडिट सिस्टम, छह महीने पर होगी परीक्षा

सीबीसीएस के अंतर्गत चार वर्षीय कोर्स आठ सेमेस्टर का है और इसके लिए 160 क्रेडिट तय किया गया है। प्रत्येक सेमेस्टर 20 क्रेडिट का होगा।

छात्रों को अंतिम वर्ष के सातवें सेमेस्टर में पहुंचने तक 7.5 सीजीपीए प्राप्त करना होगा। उन्होंने बताया कि सीबीसीएस सिस्टम में विद्यार्थियों को प्रत्येक छह माह पर मुख्य परीक्षा देनी होगी।

एक वर्ष की पढ़ाई पूरी करने के बाद सर्टिफिकेट और दो वर्ष बाद डिप्लोमा और तीन वर्षीय कोर्स करने के बाद डिग्री मिल जाएगी। चौथे वर्ष में पढ़ना अनिवार्य नहीं है।

तीन वर्षीय स्नातक करने वालों के लिए पीजी दो वर्ष का होगा। चार वर्षीय कोर्स करने वालों के लिए पीजी एक वर्ष का ही होगा और उन्हें रिसर्च का भी मौका मिलेगा।

यह भी पढ़ें : Weather Bihar: पटना में छिटपुट तो उत्तरी भागों भारी वर्षा के आसार, कई जिलों के लिए जारी हुआ आरेंज अलर्ट

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें