Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

इंतहा हो गई इंतजार की... दीपावली के बाद BNMU के शिक्षक-कर्मियों का छठ महापर्व भी फीका, छह माह से नहीं मिला वेतन

Madhepura News भूपेंद्र नारायण मंडल विवि में शिक्षक और कर्मचारियों को छह महीनों से वेतन नहीं मिला है। दीपावली तो जैसे-तैसे कट गई अब लग रहा है कि छठ महापर्व भी फीका रह जाएगा। विवि ने जून 23 से ही वेतन का भुगतान नहीं किया है जबकि राज्य सरकार ने जून जुलाई अगस्त सितंबर व अक्टूबर पांच माह का वेतन भेज दिया है।

By Dharmendra KumarEdited By: Aysha SheikhUpdated: Fri, 17 Nov 2023 01:04 PM (IST)
Hero Image
दीपावली के बाद BNMU के शिक्षक-कर्मियों का छठ महापर्व भी फीका, छह माह से नहीं मिला वेतन

संवाद सूत्र, सिंहेश्वर (मधेपुरा)। भूपेंद्र नारायण मंडल विवि में छह माह से शिक्षक व कर्मी वेतन की राह देख रहे हैं। उन्हें जून महीनें से वेतन नहीं मिला है, जबकि सरकार ने राशि भेज दी है। वहीं, सरकार का निर्देश है कि महापर्व छठ को देखते हुए सभी शिक्षक और कर्मचारी को वेतन निर्गत किया जाए।

बता दें कि विवि में सृजित पद के विरुद्ध वर्तमान में कार्यरत 334 शिक्षकों के अलावा 500 के करीब शिक्षक कार्यरत हैं। इसमें 170 के करीब अतिथि शिक्षक हैं। वहीं नियमित रूप से कार्यरत कर्मियों की संख्या चार सौ से अधिक है। सरकार ने अतिथि शिक्षक को आंतरिक मद से मानदेय भुगतान का निर्देश दिया है।

सरकार के निर्देश के बावजूद शिक्षक व कर्मियों को वेतन भुगतान नहीं हो सका है। इस कारण विवि के शिक्षक व कर्मियों का छठ फीका रहेगा। विवि ने जून 23 से ही वेतन का भुगतान नहीं किया है, जबकि राज्य सरकार ने जून, जुलाई, अगस्त, सितंबर व अक्टूबर पांच माह का वेतन भेज दिया है।

WhatsApp पर हमसे जुड़ें. इस लिंक पर क्लिक करें.

कर्मियों के आंदोलन से बेपटरी हुई बीएनएमयू

बीएन मंडल विवि में लगातार चार सप्ताह से ताला लटक रहा है। विवि में कार्यरत कर्मचारी वेतन की मांग को लेकर आंदोलनरत है। इन कर्मियों के आंदोलन में नौ सौ शिक्षक व कर्मी पीस रहे हैं। सरकार ने 86 कर्मियों के वेतन मद में एक रुपया भी नहीं भेजी है। यहां तक कि उन्हें हटाने का निर्देश विवि को मिला है, लेकिन वे मांग कर रहे हैं कि उन्हें विवि नियमित कर्मी के रूप में वेतन भुगतान करें।

अब विडंबना यह है कि नियमित शिक्षक व कर्मचारी का वेतन विवि में पड़ा हुआ है। इस आंदोलन के कारण वे भी वेतन से अब तक वंचित है। कर्मी के आंदोलन और राज्य सरकार से मिली राशि को कम बता कर विवि भुगतान नहीं कर रही है।

शिक्षकों के साथ विवि का एग्रीमेंट हुआ फेल

वेतन भुगतान को लेकर विवि के शिक्षकों ने आंदोलन करना पड़ा। इस आंदोलन के दौरान विवि ने शिक्षकों के साथ एग्रीमेंट किया था कि अक्टूबर तक वेतन भुगतान कर दिया जाएगा।

86 कर्मियों के आंदोलन कारण वह एग्रीमेंट भी फेल हो गया। यद्यपि विवि जल्द से जल्द वेतन भुगतान की बात कह रही है। वहीं शिक्षकों का कहना है कि विवि अपनी समस्या को शिक्षकों पर ना थोपे। विवि प्रशासन समय से वेतन भुगतान करें।

112 कर्मियों के वेतन भुगतान पर सरकार को है आपत्ति

विवि के सामने समस्या है कि प्रोन्नत प्राप्त किए शिक्षकों के बढ़े हुए वेतन व 112 कर्मचारियों के वेतन भुगतान पर भी राज्य सरकार को आपत्ति है। इस आपत्ति को दूर करने में विवि अब तक विफल रही है।

विवि से मिल रही जानकारी के अनुसार राज्य सरकार ने वेतन मद में विवि के खाते में 40 करोड़ 60 लाख रुपया भेज दी है। इसमें शिक्षक व कर्मियो के प्रति माह आठ करोड़ 16 लाख राशि वेतन मद विवि को प्राप्त हुई है। अब विवि का रोना है कि वेतन भुगतान पर राशि कम पड़ जाएगी।

बीएनएमयू में कार्यरत हैं 334 नियमित शिक्षक

इससे पहले बीएन मंडल विवि में छह माह से वेतन नहीं मिलने शिक्षकों में आक्रोश है। जबकि वेतन भुगतान के संबंध में शिक्षा विभाग के पत्र के अनुसार बीएनएमयू में 334 शिक्षक कार्यरत हैं। साथ ही इन 334 शिक्षकों का वेतन राज्य सरकार से अनुमोदित हैं। इस आलोक में राशि भी निर्गत किया गया है।

विवि में राज्य सरकार ने वेतन मद में आठ करोड़ 12 लाख रुपया प्रति माह की दर से 40 करोड़ 60 लाख आवंटित कर दिया है। इसके बावजूद छह महीने से शिक्षकों को वेतन नहीं मिला है। शिक्षकों ने कहा कि वेतन नहीं मिलने के लिए कौन जिमेदार हैं और इसे रोकना कहा तक उचित है।

ये भी पढ़ें -

छठ महापर्व पर खगड़िया स्टेशन एक कदम आगे, यात्रियों की सुविधा के लिए खोला 'मे आई हेल्प यू' काउंटर

मधुबनी से नेपाल का फरार अपराधी गिरफ्तार, देसी कट्टा समेत गांजा बरामद; कई अपराधों को दे चुका है अंजाम