Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

'लालू यादव जिंदाबाद' के नारे से झल्‍लाए पप्पू यादव, मधेपुरा की महासभा में माइक पटककर मंच से उतरे

Pappu Yadav अखिल भारतवर्षीय यादव महासभा शताब्दी समारोह का आयोजन सोमवार को बीएन मंडल स्टेडियम में किया गया लेकिन कार्यक्रम में कुछ देर के लिए उस समय अफरा-तफरी मच गई। जब पूर्व सांसद राजेश रंजन उर्फ पप्पू यादव लोगों को संबाेधित कर रहे थे। उसी दौरान एक कार्यकर्ता लालू यादव का नाम लेकर जिंदाबाद कहकर नारेबाजी करने लगा। पूर्व सांसद ने पहले तो उसके शांत रहने को कहा।

By Dharmendra KumarEdited By: Prateek JainUpdated: Mon, 27 Nov 2023 09:19 PM (IST)
Hero Image
'लालू यादव जिंदाबाद' के नारे से झल्‍लाए पप्पू यादव, मधेपुरा में यादव महासभा में माइक पटककर मंच से उतरे

जागरण संवाददाता, मधेपुरा। अखिल भारतवर्षीय यादव महासभा शताब्दी समारोह का आयोजन सोमवार को बीएन मंडल स्टेडियम में किया गया, लेकिन कार्यक्रम में कुछ देर के लिए उस समय अफरा-तफरी मच गई। जब पूर्व सांसद राजेश रंजन उर्फ पप्पू यादव लोगों को संबाेधित कर रहे थे।

उसी दौरान एक कार्यकर्ता लालू यादव का नाम लेकर जिंदाबाद कहकर नारेबाजी करने लगा। पूर्व सांसद ने पहले तो उसके शांत रहने को कहा, लेकिन उसके बाद भी वह लगातार नारेबाजी करता रहा।

यह देख पूर्व सांसद पप्पू यादव बीच में ही माइक छोड़ सभा से निकल गए। इसके बाद उनके समर्थकों ने नारेबाजी कर रहे उस व्यक्ति को पकड़कर स्थल से बाहर निकाला। इस बीच समर्थकों ने नारेबाजी कर रहे व्यक्ति के साथ मारपीट और धक्का-मुक्की भी की। बाद में किसी प्रकार मामला शांत हुआ।

समाज से कुरीतियों को हटाने पर हुई बात

अखिल भारतवर्षीय यादव महासभा शताब्दी समारोह का आयोजन सोमवार को बीएन मंडल स्टेडियम में किया गया। कार्यक्रम का शुभारंभ राष्ट्रीय अध्यक्ष स्वपन कुमार घोष, सांसद सह राष्ट्रीय कार्यकारी अध्यक्ष श्याम सिंह यादव, उपाध्यक्ष पीतांबर दास, राष्ट्रीय उपाध्यक्ष डॉ. गोरेलाल यादव, जिप अध्यक्ष मंजू देवी, रंधीर यादव, बौआ यादव, प्रीति यादव आदि ने संयुक्त रूप से दीप प्रज्वलित कर किया।

मौके पर वक्ताओं ने कहा कि सभी वर्गों को संविधान द्वारा प्रदत्त अधिकार दिलाना ही महासभा का मुख्य उद्देश्य है। बिहार की तर्ज पर संपूर्ण भारतवर्ष में जातिगत जनगणना कराकर जिसकी जितनी आबादी, उसकी उतनी हिस्सेदारी के तहत आरक्षण दिया जाए।

इसके अलावा मंडल कमीशन की अनुशंसाओं को पूर्ण रूप से लागू किया जाए। इसके लिए हमसब को प्रयास करना है। वहीं अहीर रेजिमेंट की स्थापना कर शूरवीर बलिदानियों के पराक्रम का सम्मान कराना व समाज में व्याप्त पारंपरिक रूढ़िवादी व्यवस्था व कुरीतियां जैसे दहेज प्रथा, बाल विवाह, छुआछूत, मृत्युभोज आदि का उन्मूलन करना के लिए हमसब को मिलकर लड़ाई लड़नी होगी।

यादवों के शौर्य को किया गया याद

इस अवसर पर राष्ट्रीय अध्यक्ष ने कहा कि शिक्षित होकर ही हम सामाजिक कुरीतियों को खत्म कर पाएंगे। समाज में व्याप्त कुरीतियों को खत्म करने के लिए एकजुट होकर इसका विरोध करना होगा।

यादवों का अतीत अत्यंत विराट है। बीसवीं सदी के मध्य में भारत चीन के बीच हुए युद्ध में हमारे पूर्वज भारतवर्षी यादव पराक्रमी शूरवीरों ने वतन विरोधी दुश्मनों को दांत तले चना चबवाए थे।

चीनी सैनिकों का दांत खट्टे किए थे, लेकिन दुर्भाग्य है कि अन्य वर्गों का रेजिमेंट में तो बना लेकिन आज भी अहीर रेजिमेंट की मांग संघर्ष के दौर से गुजर रहा है। उन्होंने कहा कि आज भी हम अपने वाजिब हक और अधिकार से वंचित हैं।

क्‍या बोले पप्पू यादव?

जाप सुप्रीमो सह पूर्व सांसद राजेश रंजन उर्फ पप्पू यादव ने कहा कि समाज में व्याप्त कुरीतियों को खत्म करने के लिए हमलोगों को मिलकर संघर्ष करना होगा। हम कृष्ण को जब याद करते हैं तो सुदामा को नहीं भूलना चाहिए। तभी बेहतर समाज की स्थापना संभव है। हर वर्ग व समाज के हर व्यक्ति को आगे बढ़ाने के लिए सबको मिलकर एक साथ प्रयास करना होगा।

मौके पर पूर्व मुखिया पिंटू यादव, जिप सदस्य रूपम राय, राजेश टाईगर, अमेश कुमार यादव, सोनू यादव, रीतेश यादव, राकेश यादव, जापानी यादव, यदुवंश यादव आदि मौजूद थे। कार्यक्रम की अध्यक्षता अरविंद कुमार यादव ने किया, जबकि संचालन जयकांत यादव ने किया।

यह भी पढ़ें - Bihar Politics: सुशील मोदी के मुंह से 'नीतीश की प्रशंसा', ये क्‍या बोल गए ललन सिंह; राज्‍यसभा सांसद के लिए की यह कामना

यह भी पढ़ें - 'तोरा हम मंत्री बनाए हैं जानबे नहीं करते हो...', नीतीश के इस VIDEO पर गरमाई सियासत, मांझी ने बताया 'गालीबाज'

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर