Move to Jagran APP

मंगरौनी में विराजते एकादश रुद्र महादेव

मधुबनी। राजनगर प्रखंड के मंगरौनी गांव स्थित एकादश रुद्र महादेव मंदिर अवस्थित है। वर्ष 1953 में प्रस

By Edited By: Tue, 18 Aug 2015 10:12 PM (IST)
मंगरौनी में विराजते एकादश रुद्र महादेव

मधुबनी। राजनगर प्रखंड के मंगरौनी गांव स्थित एकादश रुद्र महादेव मंदिर अवस्थित है। वर्ष 1953 में प्रसिद्ध तांत्रिक मुनीश्वर झा द्वारा इस मंदिर की स्थापना की गई। यहां के एकादश स्वरूप काले ग्रेनाइट से बने शिव¨लग की चमक आज भी भक्तों को अपनी ओर आकर्षित कर रहे हैं।

इतिहास

मनोकामनाएं पूर्ण करने वाले एकादश रुद्र महादेव मंदिर आने वाले भक्तों में जिला, सूबा के अलावा विदेशों के भक्त भी शामिल होते हैं। बाबा आत्माराम के देखरेख में कई दशक से यहां नियमित रूप से पूजा-अर्चना होती रही है। सावन के प्रत्येक सोमवारी पर एकादश रुद्र का महाश्रृंगार अनुष्ठान में बड़ी संख्या में भक्त हिस्सा लेते हैं। कहते हैं कि यहां कांचीपीठ के शंकराचार्य जयेन्द्र सरस्वती, जगरनाथ पीठाधीश्वर शंकराचार्य निश्चलानंद सरस्वती भी पहुंच चुके हैं।

कैसे पहुंचे

शिवरात्रि के बाद सावन में यहां पूजा-अर्चना करने वालों की भारी भीड़ लगी रहती है। जिला मुख्यालय से करीब सात किलोमीटर की दूरी पर अवस्थित एकादश रुद्र मंदिर जाने के लिए जिला मुख्यालय से सड़क मार्ग से जाया जा सकता है। मंदिर तक पहुंचने के लिए रिक्शा, ऑटो की सवारी की जाती है। हालांकि इस सड़क मार्ग होकर बसों का आवाजाही भी होता है। राजनगर सहित आसपास के गांव के लोग यहां पैदल चलकर ही पहुंचते हैं।