Move to Jagran APP

जागरण पड़ताल: जमीन के भरोसे बेटी की शादी, रजिस्ट्री के नए नियम ने किया निराश

कातीब संघ के सचिव विपिन लाल दास ने बताया कि सरकार द्वारा एकाएक लाए गए नियम से खासकर गरीब परिवार प्रभावित होंगे। लोगों की हालात खराब होने के बाद ही जमीन बिक्री करते हैं लेकिन नये नियम ने ऐसे लोगों को बीच मझधार में छोड़ दिया है। सरकार को राहत देनी चाहिए। एकाएक घोषणा से कई मांगों में सिंदूर नहीं भर पाऐगा।

By Md Ali Edited By: Rajat Mourya Updated: Thu, 29 Feb 2024 05:47 PM (IST)
Hero Image
जमीन के भरोसे बेटी की शादी, रजिस्ट्री के नए नियम ने किया निराश

संवाद सूत्र, जयनगर (मधुबनी)। Bihar Land Registry Rules Changed निबंधन विभाग द्वारा जमीन बिक्री करने वाले लोगों को जमाबंदी समेत अन्य कागजातों को लेकर जारी नये आदेश के बाद जयनगर अनुमंडल मुख्यालय स्थित अवर निबंधन कार्यालय पर पांचवें दिन गुरुवार को जमीन खरीद बिक्री करने वाले लोगों की संख्या नग्न देखी गई। नियम लागू होने के बाद निबंधन की गति पर पूरी तरह से ब्रेक लग गया है।

अवर निबंधन कार्यालय में आम दिनों में प्रतिदिन 50 से 60 जमीन का निबंधन होता था, लेकिन 22 फरवरी से लागू नियम के बाद इन पांच दिनों में मात्र 13 निबंधन हुआ। आपको बता दें कि जयनगर अवर निबंधन कार्यालय में चार अंचलों में जयनगर, बासोपट्टी, लदनियां एवं हरलाखी के लोग जमीन खरीद बिक्री को लेकर आते हैं।

यहां प्रति दिन 50 से 60 की संख्या में जमीन का निबंधन होता है। जिसमें प्रतिदिन लगभग 25 लाख राजस्व की प्राप्ति होती है। नये नियम को लेकर 22 फरवरी को 6, 23 को 3, 27 फरवरी को 1, 28 फरवरी को 3 एवं 29 फरवरी को निबंधन कार्य शून्य रहा।

क्या कहते हैं संघ के पदाधिकारी

कातीब संघ के सचिव विपिन लाल दास ने बताया कि सरकार द्वारा एकाएक लाए गए नियम से खासकर गरीब परिवार प्रभावित होंगे। लोगों की हालात खराब होने के बाद ही जमीन बिक्री करते हैं, लेकिन नये नियम ने ऐसे लोगों को बीच मझधार में छोड़ दिया है। सरकार को राहत देनी चाहिए। एकाएक घोषणा से कई मांगों में सिंदूर नहीं भर पाऐगा।

कातीब अमोद कुमार ने बताया कि मार्च क्लोजिंग के साथ वर्तमान समय में लग्न चल रहा है। कई लोग अपनी बेटी के शादी के लिए जमीन बेच रहे हैं, लेकिन नये नियम के कारण लोग प्रभावित हो चुके हैं। मजबूर होकर बेटी के शादी के लिए लाखों रुपये ब्याज ले रहे हैं। इससे उस परिवारों पर एक और कर्ज का बोझ पड़ेगा।

स्टाम्प बिक्री भी ठप

स्टाम्प वेंडर राज मोहन पाण्डे ने बताया कि आम दिनों में 60 से 70 हजार रुपये का स्टाम्प की बिक्री होती थी, लेकिन बीते पांच दिनों से नये नियम से स्टाम्प बिक्री ठप है। इन पांच दिनों में मात्र बीस हजार रुपये का एग्रीमेंट स्टाम्प की बिक्री हुई है। जमीन बिक्री करने आए लदनियां प्रखंड के पिपराही गांव निवासी हजरत अली ने बताया कि बेटी के शादी के लिए जमीन बिक्री करने आए हैं, लेकिन जमाबंदी के कारण जमीन बिक्री पर रोक लगा दी गई है।

उन्होंने बताया कि उनके भाई ने अपने हिस्से की जमीन बेच दी है। अब अपनी जमीन बिक्री करने के लिए जमाबंदी की मांग की जा रही है। जमाबंदी मेरे पिता के नाम से है। बासोपट्टी थाना क्षेत्र के जोंकी महिनाथपुर निवासी परमेश्वर महतो ने बताया कि बेटी की शादी में पैसे की कमी के कारण जमीन बिक्री करने आए थे, लेकिन जमीन बिक्री के लिए नये नियम से घिर गए हैं।

ये भी पढ़ें- Bihar Jamin Jamabandi: जमीन की जमाबंदी को तुरंत करवा लें आधार से लिंक, बहुत सारी टेंशन हो जाएगी दूर!

ये भी पढ़ें- Bihar Jamin Mapi: जमीन मापी के लिए इस तारीख से चलेगा अभियान, बाट जोह रहे लोगों के होठों पर खिलेगी मुस्कान

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।