Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Bihar News: पूर्व विधायक गुलाब यादव के ठिकानों पर ED का छापा, मधुबनी के आवास में नहीं मिला परिवार

Madhubani News मंगलवार की सुबह ईडी की टीम केंदीय पुलिस बल के साथ झंझारपुर के पूर्व विधायक और लोकसभा चुनाव में बसपा के प्रत्याशी रहे गुलाब यादव के गांव लखनौर प्रखंड के गंगापुर स्थित आवास पर पहुंची है। हालांकि आवास पर परिवार मौजूद नहीं है। बताया जा रहा है कि ईडी ने गुलाब यादव के पटना और पुणे स्थित ठिकाने पर भी छापेमारी की है।

By Jagran News Edited By: Prateek Jain Updated: Tue, 16 Jul 2024 09:37 AM (IST)
Hero Image
पूर्व विधायक के घर के अंदर हो रही छापामारी एवम अंदर में मौजूद पुलिस जवान

जागरण टीम, पटना। प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने मंगलवार को एक बड़ी कार्रवाई करते हुए भारतीय प्रशासनिक सेवा के अधिकारी व बिहार सरकार के ऊर्जा विभाग के प्रधान सचिव संजीव हंस और झंझारपुर के पूर्व विधायक गुलाब यादव के आवास पर एकसाथ छापा मारा।

ईडी की यह कार्रवाई पटना, झंझारपुर (मधुबनी), पुणे तथा महाराष्ट्र समेत करीब 12 स्थानों पर एकसाथ की गई। जांच के दौरान प्रवर्तन निदेशालय को कुछ दस्तावेज, निवेश के कागजात आदि हाथ लगे हैं। सूत्रों की मानें तो ईडी की यह कार्रवाई मनी लॉन्ड्रिंग मामले में की गई है।

ईडी की टीम ने मंगलवार को उर्जा विभाग के प्रधान सचिव के शास्त्री नगर (पटना) स्थित आवास और विद्युत भवन स्थित कार्यालय में एकसाथ छापा मारा। जांच के दौरान नकदी आदि नहीं मिला।

दूसरी ओर पूर्व विधायक गुलाब यादव के झंझारपुर, पटना और पुणे स्थित आवास पर भी प्रवर्तन निदेशालय की टीम ने एकसाथ धावा बोला।

गुलाब यादव के झंझारपुर स्थित लखनौर प्रखंड के गंगापुर स्थित आवास पर सुबह छह बजे ही जांच टीम के साथ अधिकारी पहुंचे।

पूर्व विधायक के आवास की छत पर ईडी के अधिकारी।

गंगापुर में पूर्व विधायक, उनकी पत्नी विधान पार्षद अम्बिका गुलाब यादव और उनकी बेटी जिला परिषद अध्यक्ष बिंदु गुलाब आवास पर नही हैं। घर का केयर टेकर संदीप कुमार हैं जो घर के अंदर ही बताया जा रहा है।

गुलाब यादव के ठिकाने से जांच के दौरान निदेशालय के अधिकारियों को बैंक की पासबुक, लाकर, ज्वेलरी, जमीन के कागजात के साथ ही विभिन्न जगहों पर निवेश किए गए पैसे के सुबूत मिलने की बात सामने आ रही है।

हालांकि, प्रवर्तन निदेशालय की ओर से समाचार लिखे जाने तक इसकी पुष्टि नहीं हो पाई थी। बरामद दस्तावेजों को जांच टीम अपने साथ लेकर चली गई।

झंझारपुर स्थित पूर्व विधायक के पैतृक आवास के साथ ही गुलाब यादव की पत्नी अंबिका गुलाब यादव के एमएलसी फ्लैट पर भी छापेमारी की गई।

गुलाब यादव पटना में ही परिवार के साथ थे। जबकि, गंगापुर स्थित आवास पर काम करने वाले कर्मचारी ही थे।

सुरक्षा बल को लगाकर ईडी टीम के कुल 12 से 13 लोग बताए जाते हैं। छह बजे सुबह से घर के अंदर जांच चल रही है। सुबह पहुंचते ही टीम ने पूर्व विधायक के घर के पहुंच पथ को सुरक्षा बल ने जाम कर दिया था। बाद में सड़क खोली गई।

भारतीय प्रशासनिक सेवा के अधिकारी हैं संजीव हंस

संजीव हंस भारतीय प्रशासनिक सेवा के 1997 बैच के अधिकारी हैं। वे अपने सेवाकाल में कई जिलों के जिलाधिकारी रहे और वर्तमान में बिहार सरकार में ऊर्जा विभाग के प्रधान सचिव के साथ-साथ बिहार स्टेट पावर होल्डिंग कंपनी के सीएमडी भी हैं।

पटना में छापेमारी के दौरान ईडी के अधिकारी।

राजद के पूर्व विधायक हैं गुलाब यादव

गुलाब यादव पूर्व में राजद के टिकट पर विधायक थे। 2024 के लोकसभा चुनाव में वे राजद के टिकट पर झंझारपुर से चुनाव लड़ना चाहते थे। लेकिन, विकासशील इंसान पार्टी के खाते में यह सीट जाने के कारण उन्होंने बसपा के टिकट पर यहां से चुनाव लड़ा, किंतु हार गए। उनकी पत्नी अंबिका स्थानीय निकाय क्षेत्र से विधान पार्षद हैं। जबकि, बेटी बिंदु यादव जिला परिषद की अध्यक्ष है।

यह भी पढ़ें

Jharkhand Army Land Scam: सेना की जमीन मामले में ED ने जयंत करनाड से की पूछताछ, सामने आई चौंकाने वाली जानकारी

UP News: सपा नेता के करीबियों से पूछताछ करेगी ED, बेनामी संपत्तियों की भी जुटाई जा रही जानकारी