Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Smart Meter नहीं लगवाने वालों के खिलाफ बिजली विभाग का नया एक्शन प्लान तैयार, उपभोक्ता पहले से हो जाएं सावधान!

Bihar News बिजली विभाग ने स्मार्ट मीटर नहीं लगाने वालों के खिलाफ एक्शन प्लान तैयार कर लिया है। दरअसल अब गांव में भी स्मार्ट मीटर लगाना जरूरी है। स्मार्ट मीटर नहीं लगाने पर बिजली कनेक्शन काट दिया जाएगा। स्मार्ट मीटर लगाने के कई फायदे हैं। इसके जरिए ऑटोमेटिक मीटर रीडिंग और घर बैठे मोबाइल पर बिजली बिल की जानकारी मिल सकेगी।

By Abhay Kumar Edited By: Mukul Kumar Updated: Thu, 12 Sep 2024 01:57 PM (IST)
Hero Image
प्रस्तुति के लिए इस्तेमाल की गई तस्वीर

जागरण संवाददाता, मधुबनी। ग्रामीण क्षेत्रों में बिजली उपभोक्ताओं के घर में स्मार्ट मीटर लगाना अनिवार्य है। जो उपभोक्ता स्मार्ट मीटर का उपयोग नही करेगा उनका बिजली कनेक्शन काट दिया जाएगा। ग्रामीण क्षेत्रों में स्मार्ट मीटर हर घर में लग रहा है कि नहीं उसकी जांच कनीय अभियंता करेंगे।

बता दें कि कनीय अभियंता के नेतृत्व में टीम ग्रामीण क्षेत्रों में लगाए जाने वाले स्मार्ट मीटर के लक्ष्य की भी जांच करेगी। स्मार्ट मीटर नहीं लगाने का कारण भी जानेगी। मधुबनी प्रमंडल के ग्रामीण क्षेत्रों में अब तक 40 हजार स्मार्ट मीटर लगाए जा चुके हैं। जबकि दिसंबर तक दो लाख स्मार्ट मीटर लगाने का लक्ष्य निर्धारित है।

हर घर में स्मार्ट मीटर लगना अनिवार्य है। विद्युत विभाग अब ग्रामीण क्षेत्रों में भी स्मार्ट मीटर लगाने का कार्य तीव्र गति से प्रारंभ कर दी है। पंडौल प्रखंड में करीब दस हजार से अधिक स्मार्ट मीटर घरों में लग गए है।

जयनगर में पांच हजार स्मार्ट मीटर लगाया गया

राजनगर में दस हजार, हरलाखी में दस हजार, जयनगर में पांच हजार स्मार्ट मीटर लगाया गया है। रहिका प्रखंड में पांच हजार से अधिक स्मार्ट मीटर लगाने का कार्य प्रारंभ किया गया है।

बता दें कि कुछ दिन पहले विद्युत विभाग द्वारा ग्रामीण क्षेत्रों में वाहन से स्मार्ट मीटर लगाने की जानकारी लोगों को दी है। जिसमें स्मार्ट मीटर लगाने के फायदे की जानकारी ग्रामीणों को दी गई। जिसमें बिजली उपभोक्ताओं को स्मार्ट मीटर लगाने से कई सुविधाएं मिलेंगी। स्मार्ट मीटर लगाने से कई फायदे है।

ऑटोमेटिक मीटर रीडिंग हो जाती है और बिजली बिल की जानकारी घर बैठे मोबाइल पर अपडेट हो जाती है। उपभोक्ताओं को अब कई सुविधा मिलेगी, अब उन्हें बिजली बिल के लिए बिजली कार्यालय आना और चक्कर काटना नहीं पड़ेगा घर बैठे अपना बिल जमा कर सकते है।

ज्यादा से ज्यादा कर्मचारी को तैनात करने का आदेश

बिजली विभाग के कार्यपालक अभियंता मो.अरमान ने बताया कि ग्रामीण क्षेत्रों में स्मार्ट मीटर तीव्र गति से लगाने का कार्य प्रारंभ हो गया है।

संबंधित एजेंसी को निर्देश दिया गया है कि ज्यादा से ज्यादा कर्मचारी को तैनात कर सभी उपभोक्ताओं के घरों में स्मार्ट मीटर लगाएं। जो उपभोक्ता स्मार्ट मीटर लगाने का विरोध करते है तो उनकी विद्युत कनेक्शन काट दिया जाएगा।

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर