Move to Jagran APP

Janakpur-Ayodhya Train: जनकपुर-अयोध्या ट्रेन का परिचालन जल्द होगा शुरू, नेपाल रेलवे के GM ने किया निरीक्षण

जनकपुर (नेपाल) से अयोध्या (भारत) के बीच साप्ताहिक ट्रेन चलेगी। 20 डिब्बे वाली इस ट्रेन में एसी क्लास के अलावा स्लीपर व जनरल डिब्बे भी लगाए जाएंगे। जनकपुर से यह ट्रेन शनिवार की दोपहर 1330 बजे अयोध्या के लिए प्रस्थान करेगी और अगले दिन रविवार की सुबह 4 बजे अयोध्या पहुंचेगी। जबकि अयोध्या से यह ट्रेन शाम 17 बजे प्रस्थान करेगी और मंगलवार की सुबह 8 बजे जनकपुर पहुंचेगी।

By Md Ali Edited By: Rajat Mourya Published: Mon, 24 Jun 2024 03:00 PM (IST)Updated: Mon, 24 Jun 2024 03:00 PM (IST)
जनकपुर-अयोध्या ट्रेन का परिचालन जल्द होगा शुरू, नेपाल रेलवे के GM ने किया निरीक्षण

संवाद सूत्र, जयनगर। नेपाल के तीर्थ यात्रियों का रामलला के दर्शन करने का सपना जल्द पूरा होने वाला है। रविवार को नेपाल रेलवे के जीएम ने इसका निरीक्षण भी किया। नेपाल रेलवे के महाप्रबंधक निरंजन झा ने दैनिक जागरण संवाददाता से खास बातचीत की।

निरंजन झा ने बताया कि जनकपुर (नेपाल) से अयोध्या (भारत) के बीच ट्रेन परिचालन को लेकर नेपाल रेलवे की ओर से सारी तैयारियां पूरी की जा चुकी हैं। भारतीय रेलवे की ओर से इसकी अधिकारिक तौर पर घोषणा की जाएगी।

उन्होंने कहा कि जनकपुर से अयोध्या ट्रेन परिचालन से पूर्व नेपाल रेलवे द्वारा सभी तरह की तैयारियां शुरू कर दी गई हैं। रेलवे ट्रैक की स्थिति को देखने के लिए उन्होंने स्वयं ही ट्रॉली के माध्यम से जनकपुर से जयनगर रेल खंड का निरीक्षण किया है।

महाप्रबंधक ने कहा कि ट्रेन परिचालन की तिथि अभी निर्धारित नहीं की गई है, लेकिन पूर्व मध्य रेल के पीसीओ से बात हुई है। नेपाल में भारतीय राजदूत के माध्यम से पूर्व मध्य रेल को ट्रेन परिचालन की समय सारिणी बनाकर भेजी गई है। जनकपुर अयोध्या के बीच रेल सेवा से दोनों देशों के बीच नजदीकी बढ़ेगी। बेटी रोटी के सबंध में और मजबूत आएगी।

महाप्रबंधक ने कहा कि नेपाल की रेल परियोजना में भारत का बड़ा योगदान रहा है। भारत सरकार ने इरकान इंटरनेशनल कंपनी के सहयोग से नेपाल में ट्रेन परिचालन की नींव रखी और आज कोंकण रेलवे व नेपाल रेलवे के सहयोग से बीते दो वर्षों से सफलतापूर्वक नेपाली ट्रेन का परिचालन हो रहा है।

जनकपुर-अयोध्या के बीच चलेगी वीकली ट्रेन

उन्होंने बताया कि जनकपुर (नेपाल) से अयोध्या (भारत) के बीच साप्ताहिक ट्रेन चलेगी। 20 डिब्बे वाली इस ट्रेन में एसी क्लास के अलावा स्लीपर व जनरल डिब्बे भी लगाए जाएंगे। जनकपुर से यह ट्रेन शनिवार की दोपहर 13:30 बजे अयोध्या के लिए प्रस्थान करेगी और अगले दिन रविवार की सुबह 4 बजे अयोध्या पहुंचेगी। जबकि अयोध्या से यह ट्रेन शाम 17 बजे प्रस्थान करेगी और मंगलवार की सुबह 8 बजे जनकपुर पहुंचेगी।

उन्होंने कहा कि जनकपुर नेपाल अयोध्या नई ट्रेन का विस्तार नई दिल्ली तक करने का प्रस्ताव भेजा गया है। ट्रेन परिचालन की घोषणा होने से पूर्व जनकपुर जयनगर रेल खंड के विभिन्न स्टेशनों की स्थिति और रेलवे ट्रैक का हाल जानने के लिए निरीक्षण किया गया है।

ये भी पढ़ें- Siwan Samastipur Train: 4 वर्षों बाद शुरू हुआ सिवान-समस्तीपुर इंटरसिटी का परिचालन, ऑफिस कर्मचारियों को होगा लाभ

ये भी पढ़ें- Bihar News: बिहार में उच्च शिक्षा प्रणालियों का होगा डिजिटलाइजेशन, छात्रों और शिक्षकों को होगा लाभ


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.