Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Bihar: बाढ़ ने बढ़ाई मधुबनी प्रशासन की चिंता, DM ने पदाधिकारियों को दिया 24 घंटे अलर्ट पर रहने का निर्देश

मधुबनी जिलाधिकारी अरविन्द कुमार वर्मा ने जिले में हो रही भारी बारिश नदियों के बढ़ते जलस्तर और जलजमाव जैसी पैदा होने की संभावनाओं को देखते हुए सभी संबंधित पदाधिकारियों को 24 घंटे अलर्ट मोड पर रहने का निर्देश जारी किया है। डीएम ने सभी संबंधित एसडीएम बीडीओ सीओ तथा संबंधित कार्यपालक अभियंताओं को लगातार तटबंधों का निरीक्षण करते रहने को कहा है।

By Pradeep MandalEdited By: Mohit TripathiUpdated: Sat, 26 Aug 2023 08:00 PM (IST)
Hero Image
पदाधिकारियों के साथ बैठक करते डीएम मधुबनी। (जागरण फोटो)

जागरण संवाददाता, मधुबनी: मधुबनी जिलाधिकारी अरविन्द कुमार वर्मा ने जिले में हो रही भारी बारिश, नदियों के बढ़ते जलस्तर और जलजमाव जैसी पैदा होने की संभावनाओं को देखते हुए सभी संबंधित पदाधिकारियों को 24 घंटे अलर्ट मोड पर रहने का निर्देश जारी किया है।

डीएम ने सभी संबंधित एसडीएम, बीडीओ, सीओ और संबंधित कार्यपालक अभियंताओं को लगातार तटबंधों का निरीक्षण करते रहने को कहा है।

आवश्यक सुविधाओं को सुनिश्चित करने का निर्देश

इसके साथ ही उन्होंने प्रखंड स्तर पर स्थापित आपदा नियंत्रण कक्ष को सक्रिय करते हुए जिला मुख्यालय को सूचित करने का निर्देश दिया है।

शरण स्थलों एवं राहत केंद्रों पर आपदा विभाग के दिशा निर्देश के आलोक में सभी आवश्यक सुविधाओं को सुनिश्चित करने का निर्देश दिया गया है। उन्होंने चिन्हित पशु शरण स्थलों का भी अवलोकन करने को कहा है।

बाढ़ प्रभावित इलाकों में नावों की तैनाती का निर्देश

डीएम ने कहा कि जिले में सैटेलाइट फोन भी उपलब्ध है। आवश्यकता पड़ने पर सभी को उपलब्ध करा दिया जाएगा।

उन्होंने सभी अंचल अधिकारियों को हर हाल में संभावित बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों में नावों की तैनाती करने का निर्देश दिया है।

पंचायत प्रतिनिधियों को अलर्ट का निर्देश

उन्होंने सभी प्रखंड विकास पदाधिकारी को अपने क्षेत्र के सभी त्रिस्तरीय पंचायती राज प्रतिनिधियों को भी अलर्ट करने का निर्देश जारी किया है। इसके साथ ही आवश्यकता महसूस होते ही पंचायत स्तर पर मैकिंग भी करवाने को कहा है।

एसडीआरएफ को भी निर्देश

डीएम ने एसडीआरएफ की टीमों को जिला के संभावित बाढ़ प्रभावित क्षेत्र में रहने का निर्देश दिया है। एसडीआरएफ की एक टीम स्थानीय पदाधिकारी के साथ मधेपुर प्रखंड स्थित कोसी तटबंध के आसपास के पंचायत में पहुंचकर लगातार स्थिति पर नजर बनाए हुए है।

उन्होंने सभी बीडीओ व सीओ को जल संसाधन विभाग के कार्यपालक अभियंताओं एवं एसडीआरएफ की टीम के साथ लगातार समन्वय बनाकर रखने को कहा है।

लापरवाही बर्दाश्त नहीं

डीएम ने कहा कि आपदा कार्यों में किसी भी प्रकार की लापरवाही या शिथिलता बर्दाश्त नहीं की जाएगी। उन्होंने आम लोगों से सतर्कता बरतने की अपील करते हुए कहा कि सजग रहे हैं, सतर्क रहें तथा अफवाहों पर ध्यान नहीं दें। नदियों एवं जल जमाव वाले क्षेत्रों से दूर रहें।

किसी भी प्रकार की सहायता एवं सूचना के लिए जिला आपदा नियंत्रण कक्ष के दूरभाष नंबर 06276- 222576 पर संपर्क करें।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें