Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

भारत से नेपाल में प्रवेश कर रही विदेशी महिला को SSB ने पकड़ा, दो पासपोर्ट-दो आधार कार्ड बरामद

Madhubani News थाना क्षेत्र के भारत-नेपाल सीमा पर तैनात एसएसबी 48वीं वाहिनी पिपरौन कैंप के जवानों ने अवैध रूप से नेपाल जा रही एक विदेशी महिला को गिरफ्तार किया है जिसकी पहचान उज़्बेकिस्तान निवासी बेगम्मत किजी की 28 वर्षीय पुत्री मुखब्बत मुरोडोवा के रूप में हुई है। जानकारी के मुताबिक महिला व्यवसाय करने के दृष्टिकोण से चार वर्ष पूर्व दिल्ली आई थी।

By Manoj JhaEdited By: Prateek JainUpdated: Thu, 21 Sep 2023 11:51 PM (IST)
Hero Image
एसएसबी के हिरासत में विदेशी महिला (सौ.- एसएसबी)

हरलाखी (मधुबनी), संवाद सहयोगी: थाना क्षेत्र के भारत-नेपाल सीमा पर तैनात एसएसबी 48वीं वाहिनी पिपरौन कैंप के जवानों ने अवैध रूप से नेपाल जा रही एक विदेशी महिला को गिरफ्तार किया है, जिसकी पहचान उज़्बेकिस्तान निवासी बेगम्मत किजी की 28 वर्षीय पुत्री मुखब्बत मुरोडोवा के रूप में हुई है।

जानकारी के मुताबिक, महिला व्यवसाय करने के दृष्टिकोण से चार वर्ष पूर्व दिल्ली आई थी। इसके बाद किसी युवक के साथ करीब ढाई वर्ष दिल्ली के महिपालपुर में रही। करीब डेढ़ वर्ष में महिला की युवक के साथ अनबन हो गई। फिर वो अहमदाबाद चली गई।

अहमदाबाद में युवक से हुई महिला की दोस्‍ती

अहमदाबाद में भी महिला की एक करण नाम के युवक से दोस्ती हुई। इसके बाद महिला अपने दोस्त के साथ नेपाल घूमने के लिए निकली, लेकिन दोस्त ने महिला से कहा तुम आगे निकलो मैं पीछे से आता हूं।

इसी विश्वास में महिला भारत-नेपाल सीमा के पिपरौन जटही बॉर्डर पर पहुंच गई, जहां हेड कॉन्‍स्टेबल अमर सिंह मीना के नेतृत्व में नाका ड्यूटी पर तैनात जवानों को संदेह हुआ। चूंकि‍ महिला भारतीय मूल की प्रतीत नहीं हो रही थी।

पूछताछ के दौरान महिला ने मोबाइल में अपना पासपोर्ट दिखाया, जो उज्बेकिस्तान से निर्गत था, लेकिन मोबाइल देखने के दौरान एसएसबी जवानों को महिला का दूसरा पासपोर्ट भी नजर आ गया।

एक ही नाम के दो पासपोर्ट मिले

एक ही नाम से पंजीकृत दो पासपोर्ट मिलने से एसएसबी जवानों को संदेह हुआ। फिर चेकपोस्ट पर उपस्थित एसएसबी के बीआईटी टीम ने महिला से पूछताछ की तो उसके पास एक भारतीय आधार कार्ड बरामद हुआ, जिसमें महिला का फोटो लगा हुआ है और नाम सुल्ताना शेख है। जो महिपालपुर दिल्ली के पते से निर्गत है।

पूछताछ के दौरान महिला अपना वीजा नहीं दिखा सकी। फिर जवानों ने उसे उचित कागजात नहीं दिखाने और अवैध मार्ग से नेपाल जाने के आरोप में विधिवत गिरफ्तार कर लिया। जवानों ने जब्त सामान के साथ महिला को अग्रिम कार्रवाई के लिए हरलाखी पुलिस के हवाले कर दिया।

थानाध्यक्ष अनोज कुमार ने बताया कि महिला के मोबाइल में अलग-अलग जगहों के दो भारतीय आधार कार्ड पाए गए हैं, जिसमें एक दिल्ली व एक अहमदाबाद का है।

एक आधार कार्ड महिपालपुर दिल्ली के पते से निर्गत है। एसएसबी अधिकारी के प्रतिवेदन पर महिला के विरुद्ध प्राथमिकी दर्ज कर उसे न्यायिक हिरासत में भेज दिया गया है।

महिला के पास से बरामद सामान

अवैध रूप से नेपाल जा रही उज्बेकिस्तानी महिला के पास से एक ट्रॉली बैग, एक मोबाइल, दो आधार कार्ड, व चार अलग-अलग बैंक के एटीएम व वीजा बरामद हुआ है।

पूर्व में भी पिपरौन बॉर्डर पर तीन विदेशी नागरिक हुए गिरफ्तार

हरलाखी, संवाद सहयोगी: भारत-नेपाल के पिपरौन जटही बॉर्डर पर इससे पूर्व में भी दो बार विदेशी नागरिक का मामला हो चुका है, जिसमे महिला समेत तीन विदेशी नागरिक गिरफ्तार हुए थे।

गौरतलब है कि बीते 27 जनवरी को सुडान देश अंतर्गत खरटुम राज्य के ओमडुरम निवासी 24 वर्षीय मो बराका इसांग मुरसाल अपनी प्रेमिका से मिलने नेपाल जा रहा था।

जिसे एसएसबी जवानों ने गिरफ्तार कर पुलिस के हवाले कर दिया और पुलिस ने युवक को जेल भेज दिया। दूसरी घटना 20 मार्च को हुई, जब इसी मार्ग से एक भारतीय मूल के अमेरिकन नागरिक अपनी युगांडा निवासी प्रेमिका को लेने नेपाल गया और दो दिन बाद नेपाल से प्रेमिका को लेकर भारत लौट रहा था, जिसे एसएसबी जवानों ने गिरफ्तार कर लिया।

इस कार्रवाई में गिरफ्तार पुरुष की पहचान भारतीय मूल के अमेरिका निवासी तेज मारियपा के रूप में हुई। वहीं प्रेमिका की पहचान ईस्ट अफ्रीका के युगांडा निवासी टट्टू नमुदु के रूप में हुई। दोनों को एसएसबी जवानों ने गिरफ्तार कर पुलिस के हवाले कर दिया। पुलिस ने दोनों को जेल भेज दिया।

यह भी पढ़ें- 'महिला आरक्षण बिल को कोर्ट के चक्कर में फंसाना चाहते हैं नीतीश', सुशील मोदी ने जल्‍दबाजी पर विपक्ष को घेरा

यह भी पढ़ें- Begusarai: दो दिनों से ई-रिक्‍शा पर माइक लगाकर पिता को ढूंढ रही थी बेटी, अचानक सामने आई मनहूस खबर