Move to Jagran APP

Madhubani News: छठ महापर्व तक मधुबनी में बदली रहेगी ट्रैफिक व्यवस्था, यहां पढ़ें किस सड़क पर रहेगा वन-वे?

Road News उप विकास आयुक्त दीपेश कुमार की अध्यक्षता में जिला सड़क सुरक्षा समिति की बैठक हुई। बैठक में सड़क सुरक्षा हिट एंड रन मामलों सड़क संबंधी कमियों का न्यूनीकरण सुरक्षित वाहन चालन घायलों की मदद दुर्घटना दावा और यातायात नियमों के पालन पर चर्चा हुई। डीडीसी ने सड़क अतिक्रमण हटाने अवैध पार्किंग और ओवरलोडिंग पर अभियान चलाने का निर्देश दिया।

By Pradeep Mandal Edited By: Mukul Kumar Updated: Sun, 20 Oct 2024 01:43 PM (IST)
Hero Image
प्रस्तुति के लिए इस्तेमाल की गई तस्वीर

जागरण संवाददाता, मधुबनी। उप विकास आयुक्त दीपेश कुमार की अध्यक्षता में जिला सड़क सुरक्षा समिति सह विद्यालय परिवहन समिति की बैठक आयोजित की गई।

समाहरणालय स्थित सभाकक्ष में आयोजित बैठक में सड़क सुरक्षा, हिट एंड रन मामले, सड़क संबंधी कमियों का न्यूनीकरण, सुरक्षित वाहन चालन, घायलों की मदद, दुर्घटना दावा, चिह्नित ब्लैक स्पॉट पर सड़क सुरक्षा को लेकर की गई कार्रवाई, शहर में जाम की समस्या तथा यातायात नियमों के संबंध में चलाए जा जागरूकता अभियान आदि की डीडीसी ने विस्तृत समीक्षा किया।

उन्होंने नगर निकायों को सड़क अतिक्रमण को लेकर लगातार अभियान चलाने को कहा तथा अवैध पार्किंग, बिना निबंधन वाहन परिचालन, ओवरलोडिंग, निश्चित रूप से इतर वाहन चलाने वालों के विरुद्ध अभियान चलाकर जुर्माना व जब्ती की कार्रवाई करने का निर्देश दिया।

दुर्घटना कम करने के लिए किए जा रहे उपाय

डीडीसी ने मोटर वाहन अधिनियम अंतर्गत जांच एवं कार्रवाई को सख्ती से लागू करने का निर्देश दिया। उन्होंने कहा कि आम लोगों को जागरुक कर सड़क दुर्घटना की संभावनाओं को काफी हद तक काम किया जा सकता है। लोगों में यातायात नियमों की जागरूकता के लिए लगातार अभियान चलाने की जरूरत है।

स्कूली बच्चों में जागरूकता

डीडीसी ने विद्यालयों के पठन-पाठन में बच्चों के बीच वाद-विवाद प्रतियोगिता, स्लोगन, पेंटिंग, कंपटीशन तथा विचार गोष्टी आदि के माध्यम से सड़क सुरक्षा के प्रति बच्चों को जागरूक करने का निर्देश दिया। उन्होंने हिट एंड रन के शत-प्रतिशत मामले को पूरी गंभीरता से लेकर मुआवजा के लिए त्वरित कार्रवाई करने का निर्देश दिया।

जिला में अब तक महज 83 मामलों का आवेदन प्राप्त कर मुआवजा के लिए जीआईसी को भेजा गया है। जिसमें से मात्र 48 पीड़ितों को ही भुगतान हुआ है।

उन्होंने जीआईसी के अधिकारी को अविलंब शेष पीड़ितों का भुगतान सुनिश्चित करवाने का निर्देश दिया। उन्होंने सड़क व पुल निर्माण अभियंताओं को सड़क को मोटरेबल बनाए रखने के लिए नियमित रूप से साइट का विजिट करने का निर्देश दिया।

यातायात व्यवस्थाओं में सुधार की आवश्यकता

डीडीसी ने दुर्घटना बाहुल्य ब्लैक स्पाट के रूप में चिह्नित स्थलों पर संबंधित अभियंताओं को स्वयं विजिट कर सभी आवश्यक कदम उठाने का निर्देश दिया। उन्होंने कोतवाली चौक से थाना चौक तक विशेष निगरानी रखने का निर्देश दिया। उन्होंने सकरी फ्लाइओवर के नीचे व्याप्त अतिक्रमण को हटाने का निर्देश दिया।

डीएम ने घायल व्यक्तियों को समय पर अस्पताल पहुंचने वाले नागरिकों को अनिवार्य रूप से प्रोत्साहित करने का निर्देश दिया।

बैठक में स्कूली वाहनों की जांच, स्वास्थ्य विभाग- शिक्षा विभाग -पंचायती राज विभाग, पुलिस एवं यातायात विभाग, पथ निर्माण विभाग, नगर निगम तथा नहीं आदि की भूमिका पर विचार-विमर्श करते हुए आवश्यक दिशा निर्देश दिया।

ऐसे स्थान जहां एक से अधिक बार सड़क दुर्घटना घटित हो गई है, वहां अचूक रूप से रैंबल स्पीड ब्रेकर का निर्माण करवाने का निर्देश दिया गया।

यातायात डीएसपी के प्रस्ताव पर छठ महापर्व तक जलधारी चौक से स्टेशन तरफ जाने वाली सड़क को वन वे करने का निर्णय लिया गया। ताकि पर्व के दौरान आम नागरिकों को परेशानी का सामना नहीं करना पड़े।

ये रहे उपस्थित

बैठक में जिला परिवहन पदाधिकारी शशि शेखरण, यातायात डीएसपी सुजीत कुमार, सिविल सर्जन डा. नरेश कुमार भीमसारिया, डीपीआरओ परिमल कुमार, तकनीकी विभाग के अभियंता तथा विद्यालय परिवहन समिति के सदस्य सहित अन्य संबंधित अधिकारी उपस्थित थे।

यह भी पढ़ें-

दुर्गा मंदिर में प्रतिमा क्षतिग्रस्त, इलाके में स्थिति तनावपूर्ण; जिला प्रशासन ने की शांति की अपील

मुजफ्फरपुर जंक्शन पर मिलेंगी वर्ल्डक्लास सुविधाएं, 442 करोड़ खर्च कर रहा रेलवे; पढ़ें क्या होगा खास

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।