Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Bihar: मधुबनी में बॉर्डर पर दो बांग्लादेशी नागरिक गिरफ्तार, नेपाल में प्रवेश करने के दौरान SSB जवानों ने पकड़ा

मधुबनी सशस्त्र सीमा बल (एसएसबी) 48वीं बटालियन के जवानों ने शुक्रवार की दोपहर करीब 3.45 बजे बासोपट्टी थाना क्षेत्र में भारत-नेपाल सीमा के पास महिनाथपुर बाजार से दो बांग्लादेशी नागरिकों को गिरफ्तार कर लिया। वे भारत से नेपाल जा रहे थे। दोनों के पास से दो पासपोर्ट दो वीजा तीन मोबाइल पांच सिमकार्ड एक चेकबुक पांच पौंड बांग्लादेशी 4573 रुपये दो नेशनल आईकार्ड आदि मिले हैं।

By Jagran NewsEdited By: Prateek JainUpdated: Fri, 18 Aug 2023 08:50 PM (IST)
Hero Image
Bihar: मधुबनी में बॉर्डर पर दो बांग्लादेशी नागरिक गिरफ्तार, नेपाल में प्रवेश करने के दौरान SSB जवानों ने पकड़ा

जयनगर ( मधुबनी), संवाद सहयोगी Two Bangladeshi Nationals Arrested: सशस्त्र सीमा बल (एसएसबी) 48वीं बटालियन के जवानों ने शुक्रवार की दोपहर करीब 3.45 बजे बासोपट्टी थाना क्षेत्र में भारत-नेपाल सीमा के पास महिनाथपुर बाजार से दो बांग्लादेशी नागरिकों को गिरफ्तार कर लिया। वे भारत से नेपाल जा रहे थे।

इनकी पहचान तीरनाहट तितलियां पंचगढ, बांग्लादेश निवासी मो. तारिकुल इस्लाम (32) पिता शमशेर अली और पश्चिम बगान वार्ड नंबर एक, पंचगढ, बांग्लादेश निवासी मो. आलमगीर हुसैन (31) पिता मो. अलाउद्दीन के रूप में की गई है।

एसएसबी और खुफिया विभाग कर रहे पूछताछ

दोनों से एसएसबी के अलावा खुफिया विभाग की टीम पूछताछ कर रही है। एसएसबी 48वीं बटालियन जयनगर के कमांडेंट गोविंद सिंह भंडारी ने बताया कि बांग्लादेशी नागरिक नेपाल क्यों जा रहे थे? इसका पता अभी तक नहीं चला है। पूछताछ चल रही है।

दोनों के पास से दो पासपोर्ट, दो वीजा, तीन मोबाइल, पांच सिमकार्ड, एक चेकबुक, पांच पौंड, बांग्लादेशी 4573 रुपये, दो नेशनल आईकार्ड आदि मिले हैं।

वहीं, एसएसबी 48वीं बटालियन जयनगर के डिप्टी कमांडेंट विवेक ओझा ने बताया कि दो विदेशी नागरिकों के भारत से नेपाल में प्रवेश करने की सूचना मिली थी।

दोनों के पास भारत का एक्‍सपायर टूरिस्‍ट वीजा

इसके बाद जानकीनगर बीओपी के जवानों ने महिनाथपुर बाजार से दोनों बांग्लादेशी नागरिकों को अवैध रूप से नेपाल में प्रवेश करने के दौरान पकड़ा। दोनों के पास से भारत का टूरिस्ट वीजा मिला है। मगर इसकी समय सीमा समाप्त हो चुकी है।

दोनों विदेशी नागरिकों ने पश्चिम बंगाल के सिलीगुड़ी से भारत में प्रवेश किया था। इससे पहले वहां के लाज में ठहरे थे। 17 अगस्त को वहां से बस से चले। शुक्रवार को मधुबनी पहुंचे और टेंपो से जा रहे थे। दोनों के पासपोर्ट की अवधि 16 अगस्त तक थी।

नेपाल जाने के वैध कागजात नहीं मिले

इनके नेपाल में प्रवेश के भी कोई वैध कागजात नहीं हैं। मोबाइल फोन को खंगाला जा रहा है। जांच एजेंसी दोनों से पूछताछ करेगी।

कागजी कार्रवाई के बाद दोनों को बासोपट्टी थाने के हवाले कर दिया जाएगा। गौरतलब है कि पूर्व में भी सीमा पर तैनात एसएसबी के द्वारा कई विदेशी नागरिकों को गिरफ्तारी की जा चुकी है।