Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Bihar News: मधुबनी में गांववालों ने लगाया 'रोड नहीं तो वोट नहीं' का पोस्टर, आगामी चुनावों के बहिष्कार का किया एलान

बिहार के मधुबनी में रहिका प्रखंड के दर्जनों गांव का संपर्क मार्ग उपक्षेत होने की कारण जर्जर गढ्ढों में तब्दील हो चुका है। इससे आक्रोशित सतलखा के लोगों ने सड़क नहीं तो वोट नहीं का बैनर लगाकर आगामी चुनाव के बहिष्कार का निर्णय लिया है। ग्रामीणों ने कहा कि चुनाव के दौरान वोट मांगने आनेवाले नेता सड़क निर्माण का वादा करते हैं लेकिन जीतने के बाद भूल जाते हैं

By Sanjeev PathakEdited By: Mohit TripathiUpdated: Sun, 10 Dec 2023 07:57 PM (IST)
Hero Image
सड़क नहीं तो वोट नहीं का बैनर लगा ग्रामीणों ने किया विरोध प्रदर्शन। (जागरण फोटो)

संवाद सूत्र, रहिका/नरकटियागंज (मधुबनी/पश्चिमी चंपारण)। No Road No Vote Poster in Madhubani बिहार के मधबनी में रहिका प्रखंड के सतलखा पंचायत के लोगों ने आगामी चुनावों का बहिष्कार करने का निर्णय लिया है। ग्रामीणों का कहना है कि 10 हजार की आबादी का संपर्क मार्ग पिछले चालीस सालों से उपेक्षा की मार झेल रहा है। 40 साल पहले बना यह रोड जर्जर गढ्ढों में तब्दील हो चुका है। चुनाव के दौरान वोट मांगने आने वाले नेता सड़क निर्माण का वादा करते हैं, लेकिन जीतने के बाद वे हमें भूल जाते हैं।

रोड नहीं तो वोट नहीं 

नेताओं की उदासीनता को देखते हुए सतलखा बूथ संख्या 234 के लोगों ने गांव में जगह-जगह 'सड़क नहीं तो वोट नहीं' का बैनर-पोस्टर लगा दिया है। उनका कहना है कि यदि हमारे लिए एक रोड नहीं बन सकता है तो फिर वोट देने का क्या फायदा ? ग्रामीणों ने कहा कि गांव में अगर रोड नहीं बनता है तो हम किसी को वोट नहीं करेंगे। हम इस चुनाव का पूरी तरीके बहिष्कार करेंगे।

डीएम और चुनाव आयोग करेंगे फैक्स

ग्रामीणों ने कहा कि इसे लेकर हम डीएम और चुनाव आयोग को भी फैक्स के माध्यम से सूचित करेंगे। सतलखा पंचायत के पूर्व मुखिया जय प्रकाश चौधरी ने बताया कि स्थानीय प्रतिनिधियों से समय-समय पर इस रोड के जीर्णोद्धार को लेकर मांग की गई, लेकिन किसी ने भी इस मार्ग के जीर्णोद्धार की दिशा में कोई ध्यान नहीं दिया।

बूथों पर वोटिंग प्रतिशत बढ़ाने को चलेगा विशेष जागरूकता

पश्चिमी चंपारण के नरकटियागंज में पिछले लोकसभा चुनाव में जिन बूथों पर कम वोटिंग हुई थी, उन बूथों पर आगामी चुनाव में वोटिंग प्रतिशत बढ़ाने को लेकर प्रशासन तैयारी में है। वहां मतदाताओं की भागीदारी बढ़ाने को लेकर जागरूकता अभियान चलेगा।

निर्वाचक निबंधन पदाधिकारी सह एसडीएम सूर्य प्रकाश गुप्ता ने बताया कि क्षेत्र के जिन बूथों पर कम वोट पड़े थे, उन बूथों की सूची तैयार की गई है। प्रशासनिक स्तर से उन बूथों पर वोटिंग प्रतिशत बढ़ाने की तैयारी शुरू की गई है।

उन्होंने बताया कि वर्ष 2019 के लोकसभा चुनाव में 03 नरकटियागंज विधानसभा के करीब 15 बूथों पर काफी कम वोटिंग हुई थी, जिसकी सूची तैयार की गई है। उन बूथों पर वोटिंग प्रतिशत बढ़ाने को लेकर विशेष जागरूकता अभियान चलाया जाएगा।

यह भी पढ़ें: Dheeraj Sahu के ठिकानों से मिले कैश के अंबार ने बनाया 'सबसे बड़ा' रिकॉर्ड, 5 दिन बाद भी नहीं खत्म हुई नोटों की गिनती

ATM में आई तकनीकी खराबी से लोगों की बल्ले-बल्ले, हो गई 3.77 लाख की अधिक निकासी; 50 अज्ञात लोगों पर प्राथमिकी

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें