Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

केंद्र सरकार की इस छात्रवृत्ति के लिए तुरंत करें आवेदन, 9वीं से 10वीं तक की पढ़ाई के लिए हर साल मिलेंगे इतने रुपये

केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय की ओर से आर्थिक रूप से कमजोर बच्चों की शिक्षा के लिए राष्ट्रीय आय सह मेधा छात्रवृत्ति योजना की शुरुआत की गई है। बिहार के सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले बच्चों के लिए छात्रवृत्ति परीक्षा के लिए तीन नवंबर तक ऑनलाइन आवेदन करने का समय दिया गया है। इसके लिए विद्यार्थियों से किसी तरह का परीक्षा शुल्क नहीं लिया जाएगा।

By Rajnish KumarEdited By: Mohit TripathiUpdated: Sun, 22 Oct 2023 09:18 PM (IST)
Hero Image
राष्ट्रीय आय सह मेधा छात्रवृत्ति के लिए तीन नवंबर तक करें आवेदन।

जागरण संवाददाता, मुंगेर। बिहार के सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले आठवीं के छात्र-छात्राओं को राष्ट्रीय आय सह मेधा छात्रवृत्ति परीक्षा के लिए तीन नवंबर तक ऑनलाइन आवेदन करने का समय दिया गया है।

इसके तहत आवेदक के लिए सातवीं कक्षा में 55 फीसदी अंक के साथ उत्तीर्ण होना आवश्यक है। इसके साथ ही आवेदक के माता-पिता की वार्षिक आय 3.50 लाख रुपये तक होनी चाहिए।

केंद्र सरकार ने इन बच्चों के लिए शुरू की योजना

केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय की ओर से आर्थिक रूप से कमजोर बच्चों की शिक्षा के लिए इस योजना की शुरुआत की गई है।

26 दिसंबर को इसकी परीक्षा का प्रवेश पत्र जारी होगा, जबकि सात जनवरी को परीक्षा संचालित की जाएगी। इसके लिए विद्यार्थियों से किसी तरह का परीक्षा शुल्क नहीं लिया जाएगा।

एक लाख छात्रों को मिलेगी छात्रवृत्ति

इस योजना के तहत पूरे देश से हर वर्ष एक लाख छात्र-छात्राओं को छात्रवृति दी जाती है। इसमें कोटा के अनुसार बिहार राज्य का अंश 5433 है। इस परीक्षा में उत्तीर्ण होने वाले बच्चों को नौवीं से बारहवीं कक्षा तक की पढ़ाई करने के लिए हर वर्ष 12 हजार दिए जाते हैं।

यह भी पढ़ें: Bihar: नवविवाहिता का पंखे से लटकता मिला शव, दाह संस्कार की थी तैयारी, तभी मायकेवालों ने बुला ली पुलिस; फिर...

दो चरणों में होगी परीक्षा

एससीईआरटी पटना की ओर से होने संचालित की जाने वाली इस परीक्षा में उत्तीर्ण होने के लिए कम से कम 40 प्रतिशत अंक हासिल करना अनिवार्य है।  एससी-एसटी वर्ग के बच्चों के लिए 32 प्रतिशत अंक लाना अनिवार्य किया गया है।

परीक्षा में मानसिक योग्यता परीक्षा और शैक्षिक योग्यता परीक्षा के 90-90 प्रश्न होंगे। एक चरण की परीक्षा डेढ़ घंटे अर्थात 90 मिनट की होगी। परीक्षार्थी को ओएमआर शीट पर परीक्षा देनी होगी।

यह भी पढ़ें: Bihar: महज 4 हजार रुपये के लिए पूर्णिया के रूपौली में खूनी खेल, भाला लेकर हत्या करने पहुंचे युवक की ही चली गई जान

BPSC News: सफल शिक्षक अभ्यर्थियों की काउंसलिंग जारी, दिए गए प्रोविजनल नियुक्ति पत्र; जानें कब होगा विद्यालयों का आवंटन