Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Kanya Utthan Portal: जल्द खुलेगा कन्या उत्थान योजना का पोर्टल, इन छात्राओं को मिलेगा लाभ; जानिए जरूरी बातें

Bihar Kanya Utthan Yojana कन्या उत्थान पोर्टल को फिर से खोल जाएगा। जो छात्राएं स्नातक के बाद मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना का लाभ लेने से वंचित रह गई हैं उन्हें दोबारा से इसका लाभ मिल सकेगा। वह फिर से इसके लिए आवेदन कर सकेंगी। बता दें कि मुंगर विश्वविद्यालय के कुलसचिव ने शिक्षा विभाग के सामने यह मामला उठाया था।

By Ajit PathakEdited By: Rajat MouryaUpdated: Fri, 06 Oct 2023 07:42 PM (IST)
Hero Image
जल्द खुलेगा कन्या उत्थान योजना का पोर्टल, इन छात्राओं को मिलेगा लाभ; जानिए जरूरी बातें

जागरण संवाददाता, मुंगेर। Bihar Kanya Utthan Portal मुंगेर विश्वविद्यालय के कॉलेजों से स्नातक उत्तीर्ण हो चुकी वैसी छात्राएं जो सत्र लंबित होने के कारण मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना के लाभ से वंचित रह गई हैं, उनके लिए शीघ्र ई-कल्याण पोर्टल को खोला जाएगा। इसके बाद वे इस योजना के लाभ के लिए आवेदन कर सकेंगी।

बताते चलें कि एक बार फिर से शुक्रवार को शिक्षा विभाग के साथ होने वाली नियमित बैठक में मुंगेर विश्वविद्यालय के कुलसचिव ने इस मामले को दोबारा विभागीय अधिकारियों के समक्ष उठाया। इस पर विभागीय अधिकारियों ने शीघ्र पोर्टल को खोले जाने का आश्वासन दिया।

प्रोत्साहन राशि के लिए मांगा था आवेदन

कल्याण विभाग ने ई-कल्याण पोर्टल के माध्यम से 31 मार्च 2022 तक स्नातक उत्तीर्ण छात्राओं से मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना के तहत 50 हजार प्रोत्साहन राशि भुगतान के लिए आवेदन मांगा था। इसके लिए 15 अगस्त अंतिम तिथि निर्धारित की गई थी।

इस निर्धारित तिथि सत्र लंबित होने के कारण एमयू इन छात्राओं से संबंधित डाटा अपलोड नहीं कर पाया था। इसके कारण एमयू के कालेजों से स्नातक उत्तीर्ण होने वाली लगभग 10 हजार छात्राएं इस योजना के तहत फार्म भरने से वंचित रह गई। ऐसे में कुलसचिव ने एमयू से स्नातक उत्तीर्ण होने वाली छात्रों को इस योजना का लाभ दिलाने के लिए यह मामला बैठक में उठाया।

क्या बोले कुलसचिव?

शिक्षा विभाग के साथ होने वाली नियमित आनलाइन समीक्षा बैठक के दौरान एक बार फिर से इस मुद्दे को उठाया गया। इसको लेकर विभाग की ओर से बताया गया कि पोर्टल खोलने के लिए संचिका अपर मुख्य सचिव को भेजी गई है। स्वीकृति मिलते ही पोर्टल खोल दिया जाएगा। - कर्नल विजय कुमार ठाकुर, कुलसचिव

ये भी पढ़ें- Bihar Crime: भोजपुर में चाचा ने नाबालिग भतीजी से किया दुष्कर्म, आरोपी पुलिस की गाड़ी से कूदा; फिर...

ये भी पढ़ें- Vaishali Crime News: दूसरी शादी रचाकर पहली पत्नी को बुरी तरह से पीटा, घर से निकालने का भी आरोप; FIR दर्ज

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें